जिनपिंग को नहीं चीन की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा क्षमता पर भरोसा,  PLA की तैयारियों से भी नाखुश

Edited By Tanuja,Updated: 14 Mar, 2024 01:51 PM

xi s dilemma over china s internal and external security capacity

दुनिया को कोरोना महामारी के प्रकोप में डुबाने के बाद से ही चीन के अपने  हालात   भी कुछ ठीक नहीं हैं। 8 मार्च को नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति की बैठक की...

बीजिंगः दुनिया को कोरोना महामारी के प्रकोप में डुबाने के बाद से ही चीन के अपने  हालात   भी कुछ ठीक नहीं हैं। 8 मार्च को नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने संप्रभु हितों की रक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा की क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया, साथ ही आंतरिक और बाहरी खतरों से लड़ने के लिए देश की तैयारियों पर अपनी नाखुशी का स्पष्ट संकेत दिया। 170 सदस्यीय नेशनल पीपुल्स कांग्रेस स्टैंडिंग कमेटी में देश की सुरक्षा स्थिति पर राष्ट्रपति शी के विचार ऐसे समय आए हैं जब बीजिंग अपनी सैन्य क्षमता को लेकर दुविधा में है क्योंकि दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा बरकरार रखने की चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं। जबकि ताइवान पर जबरन कब्ज़ा करने की उसकी तैयारी असंबद्ध प्रतीत होती है।

 

पीपुल्स डेली के अनुसार हालांकि यह पहली बार नहीं जब राष्ट्रपति शी ने पीएलए की तैयारियों पर अपनी चिंता व्यक्त की । नवंबर 2022 में, जब चीन शून्य-कोविड नीति के तहत कठोर लॉकडाउन से गुजर रहा था, राष्ट्रपति शी ने चीनी सेना में व्यापक भ्रष्टाचार और सैन्य प्रशिक्षण सहित कई मोर्चों पर इसकी कमजोरी को देखते हुए  युद्ध की तैयारी में “सैन्य प्रशिक्षण” को “व्यापक” मजबूत करने का आह्वान किया था।” यह दृश्य तब अच्छी तरह से परिलक्षित हुआ जब केंद्रीय सैन्य आयोग के दूसरे रैंक के उपाध्यक्ष जनरल हे वेइदॉन्ग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की "फर्जी युद्ध तैयारी" पर नकेल कसने की कसम खाई, जो घटिया सैन्य हार्डवेयर की खरीद से उत्पन्न हुई थी और मानक के अनुरूप नहीं थी।  साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, जनरल हे वेइदॉन्ग ने 5 मार्च को बीजिंग में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी प्रतिनिधिमंडल के साथ चर्चा के दौरान ऐसी टिप्पणी की थी।

 

चीन की प्रमुख चिंता के केंद्र में पीएलए की रॉकेट फोर्स है, जो एक विशिष्ट सैन्य शाखा है, जिसे राष्ट्रपति शी ने "रणनीतिक निरोध का मूल, एक प्रमुख शक्ति के रूप में देश की स्थिति के लिए एक रणनीतिक सहारा, एक आधारशिला जिस पर   राष्ट्रीय सुरक्षा का निर्माण करना है" के रूप में वर्णित किया है ।"इस साल जनवरी में दुनिया को बड़ा झटका लगा जब अमेरिकी खुफिया सूत्रों के हवाले से ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया कि PLARF कमांडरों ने कुछ मिसाइलों में रॉकेट ईंधन के बजाय पानी भर दिया था। ब्लूमबर्ग रिपोर्ट के प्रकाशन के ठीक बाद, एक पूर्व-पीएलए नौसेना अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल याओ चेंग, जो 2016 में अमेरिका चले गए थे, ने रेडियो फ्री एशिया को बताया कि हालांकि चीनी सेना में भ्रष्टाचार व्याप्त है, लेकिन सैनिकों के लिए बुनियादी आपूर्ति और उपकरणों की कमी सामान्य है।

 

पूर्व चीनी नौसैनिक अधिकारी ने कहा कि वह अक्सर अपने भोजन को पकाने के लिए मिसाइलों के लिए बने ठोस-राज्य ईंधन के छोटे टुकड़ों का उपयोग करते हैं। उन्होंने रेडियो फ्री एशिया को आगे बताया कि रॉकेट ईंधन साफ-सुथरा और बिना किसी उत्सर्जन के जलता है और इस तरह हॉटपॉट (एक चीनी पाककला स्टेपल जहां मांस और सब्जियों को पकाने के लिए पानी या तेल को लगातार उबाल पर रखा जाता है) के साथ खाना पकाने के दौरान काम आता है । पूर्व पीएलए नौसेना अधिकारी ने कहा कि जब रॉकेट ईंधन उपलब्ध नहीं होता था, तो वह और उनके साथी नौसैनिक भोजन पकाने के लिए विमान के टैंक से ईंधन निकालते थे।चीनी सेना को परेशान करने वाले भ्रष्टाचार के उदाहरण विविध और चिंताजनक हैं। ब्लूमबर्ग के अनुसार, PLARF के भूमिगत मिसाइल साइलो, जो इसके परमाणु-युक्त रॉकेटों की रक्षा करते हैं, में दोष हैं जो उन्हें ठीक से खुलने से रोकेंगे। कहा जाता है कि F-22P फ्रिगेट्स में विभिन्न तकनीकी समस्याएं हैं, जिनमें इंजन की खराबी, दोषपूर्ण सेंसर और मिसाइल प्रणाली की लक्ष्य को लॉक करने में असमर्थता शामिल है।

 

FM90(N) मिसाइल सिस्टम के ऑनबोर्ड इमेजिंग डिवाइस में दोषपूर्ण इन्फ्रारेड सेंसर (IR17) सिस्टम और SR-60 रडार हैं। अमेरिका स्थित गैर-लाभकारी वैश्विक नीति थिंक टैंक रैंड ने कहा कि चीन के एफ-7 और जेएफ-17 विमान घटिया रडार से संबंधित समस्याओं से ग्रस्त हैं। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि शस्त्रागार में ऐसे त्रुटिपूर्ण हथियारों के साथ, वास्तविक युद्ध के मैदान पर पीएलए के प्रदर्शन पर उनका प्रभाव पड़ेगा। पीएलए के पूर्व उपकरण विशेषज्ञ फू कियानशाओ ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के हवाले से कहा, "हथियार और उपकरण तकनीकी मानकों तक पहुंचने चाहिए।" ऐसे निम्न सैन्य हार्डवेयर के साथ-साथ, चीन को योग्य और अच्छी तरह से प्रशिक्षित सैन्य कर्मियों की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है। पीएलए डेली ने 26 दिसंबर, 2022 को प्रकाशित एक दुर्लभ रिपोर्ट में नौसेना में योग्य कर्मियों की भारी कमी पर प्रकाश डाला। पीएलए डेली ने कहा, "हाई-टेक विशेषज्ञता की कमी के कारण अत्याधुनिक उपकरणों का पूरी तरह से उपयोग सीमित हो रहा है, खासकर नौसेना में।" साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने चीनी सेना के पूर्व-प्रशिक्षक सोंग झोंगपिंग के हवाले से कहा, "कुछ अनुभवी सैनिकों को प्रशिक्षित किया जाना है ।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!