दिल्ली में अवैध निर्माण और कब्जों पर फिर चला बुलडोजर, तुगलकाबाद में MCD ने लिया एक्शन

Edited By rajesh kumar,Updated: 04 May, 2022 03:03 PM

bulldozer on illegal construction and occupation in delhi

दिल्ली में अवैध निर्माणों और कब्जों पर दक्षिणी दिल्ली नगर निगर का एक्शन शुरू हो गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, आज दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की ओर से तुगलकाबाद के एमबी रोड के आसपास अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई हुई।

नेशनल डेस्क: दिल्ली में अवैध निर्माणों और कब्जों पर दक्षिणी दिल्ली नगर निगर का एक्शन शुरू हो गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, आज दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की ओर से तुगलकाबाद के एमबी रोड के आसपास अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई हुई। एसडीएमसी की यह कार्रवाई शाहीन बाग सहित उसके अधिकार क्षेत्र वाले इलाकों में अवैध निर्माण हटाने की दस दिन की कार्य योजना का हिस्सा है। इस दौरान न केवल निगम के कर्मचारी मौजूद रहे, बल्कि भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात था। स्थानीय लोग दक्षिण दिल्ली नगर-निगम की इस कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि उनकी दुकानें यहां 15 साल से थीं। अब नगर निगम अचानक उन्हें जगह से हटा रहा है। 

अतिक्रमण हटाने के लिए दस दिन की कार्य योजना तैयार 
एसडीएमसी के अध्यक्ष, मध्य जोन, राजपाल सिंह ने बताया कि अभियान में बुलडोजर का इस्तेमाल किया जा रहा है और यह अभियान संगम विहार इलाके के एमबी रोड पर करणी सिंह शूटिंग रेंज से शुरू हुआ तथा यह अलग अलग इलाकों में 13 मई तक चलेगा। उन्होंने कहा कि यह अभियान शाहीन बाग मुख्य सड़क, कालिंदी कुंज, एमबी रोड, मेहरचंद मार्केट, श्रीनिवास पुरी और खाड़ा कॉलोनी में चलाया जाएगा। सिंह ने कहा, ‘‘हमने शाहीन बाग सहित इन इलाकों से अतिक्रमण हटाने के लिए दस दिन की कार्य योजना तैयार की है। हमने अभियान चलाने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी उपलब्ध कराए जाने की भी मांग की है। हम शाहीन बाग में नौ मई को अभियान चलाएंगे।'' 

जेएलएन मेट्रो स्टेशन के पास 11 मई को अभियान
उन्होंने कहा कि कालिंदी कुंज और श्रीनिवास पुरी में पांच और छह मई को अतिक्रमण हटाया जाएगा। दस मई को न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी के पास गुरुद्वारा रोड के समीप अभियान चलाया जाएगा। मेहरचंद मार्केट, साईं बाबा मंदिर के पास लोधी कॉलोनी में और जेएलएन मेट्रो स्टेशन के पास 11 मई को अभियान चलाया जाएगा। एसडीएमसी के एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘‘यह अतिक्रमण हटाने की हमारी नियमित योजना है। समस्त कार्रवाई पुलिस बल की उपलब्धता पर भी निर्भर करेगी।''

गौरतलब है कि शाहीन बाग एसडीएमसी के अधिकार क्षेत्र में आता है और इस इलाके में दिसंबर 2019 में संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में लंबे समय तक धरना - प्रदर्शन चला था। यह धरना - प्रदर्शन कोविड महामारी के फैलने के बाद मार्च 2020 में समाप्त हुआ था। उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने जहांगीरपुरी इलाके में सांप्रदायिक हिंसा के चार दिन बाद अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया था जिसकी व्यापक आलोचना हुई थी। उच्चतम न्यायालय ने एनडीएमसी को यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था।

 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!