Immigration पर कोई ढिलाई नहीं: कनाडा के मंत्री ने गिरफ्तारी पर जयशंकर का किया पलटवार

Edited By Anu Malhotra,Updated: 07 May, 2024 04:35 PM

canadian immigration minister mark miller s jaishankar hardeep singh nijjar

कनाडा के आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने भारत द्वारा नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से कथित तौर पर जुड़े तीन भारतीयों की हालिया गिरफ्तारी के संबंध में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की टिप्पणी का विरोध किया। मिलर ने जयशंकर की उस टिप्पणी पर...

नेशनल डेस्क:  कनाडा के आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने भारत द्वारा नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से कथित तौर पर जुड़े तीन भारतीयों की हालिया गिरफ्तारी के संबंध में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की टिप्पणी का विरोध किया। मिलर ने जयशंकर की उस टिप्पणी पर कहा कि कनाडा संगठित अपराध से जुड़े लोगों को देश में प्रवास की अनुमति देता है, उन्होंने कहा, ''हम ढिलाई नहीं बरत रहे हैं।'' मिलर ने उन रिपोर्टों की पुष्टि नहीं की कि तीन भारतीय नागरिकों ने छात्र वीजा पर कनाडा की यात्रा की थी।

कनाडा के आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने केबल पब्लिक अफेयर्स चैनल (सीपीएसी) के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "हम ढीले नहीं हैं। भारतीय विदेश मंत्री को अपनी राय रखने का अधिकार है। मैं उन्हें अपने मन की बात कहने देता हूं। यह सटीक नहीं है।" 

रिपोर्ट के अनुसार, जयशंकर की टिप्पणियों पर अपनी अस्वीकृति व्यक्त करते हुए। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में नई दिल्ली की चेतावनियों के बावजूद संगठित अपराध से जुड़े भारत के व्यक्तियों का स्वागत करने के लिए कनाडा की आलोचना की। जयशंकर ने दावा किया कि कनाडा में 'पाकिस्तान समर्थक झुकाव' वाले कुछ व्यक्तियों ने राजनीतिक रूप से प्रभावशाली लॉबी बनाई है। जब आरोपी की वीज़ा स्थिति के बारे में पूछा गया, तो मंत्री मिलर ने चल रही पुलिस जांच के कारण विशिष्ट जानकारी देने से परहेज करते हुए कहा, "ऐसी पूछताछ रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) को निर्देशित की जानी चाहिए।"

जयशंकर ने मुक्त भाषण की आड़ में "अतिवाद, अलगाववाद और हिंसा के समर्थकों" को अनुमति देने के लिए ट्रूडो सरकार की आलोचना की। जयशंकर ने कहा कि खालिस्तान समर्थक लोगों का एक वर्ग कनाडा के लोकतंत्र का उपयोग कर रहा है, एक लॉबी बना रहा है और जस्टिन ट्रूडो की अल्पमत सरकार के लिए वोट बैंक बन गया है। जयशंकर ने कहा, ''हमने उन्हें कई बार ऐसे लोगों को वीजा, वैधता या राजनीतिक स्थान नहीं देने के लिए मनाया है, जो उनके (कनाडा), हमारे लिए और हमारे संबंधों के लिए भी समस्याएं पैदा कर रहा है।''

निज्जर हत्याकांड के सिलसिले में 3 भारतीय गिरफ्तार
कनाडा में तीन भारतीयों की गिरफ्तारियां खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से संबंधित हैं, जिनकी जून 2023 में कनाडा के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मार्च 2024 में निज्जर की हत्या का एक वीडियो सामने आया. 2023 में, कनाडाई प्रधान मंत्री ने हत्या में भारतीय हाथ होने का आरोप लगाया। कनाडा के इस दावे का भारतीय विदेश मंत्रालय ने खंडन किया और इसे "बेतुका और प्रेरित" बताया। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने घटना के सिलसिले में तीन भारतीय नागरिकों - 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह, 22 वर्षीय कमलप्रीत सिंह और 22 वर्षीय करण बराड़ को गिरफ्तार किया। वैंकूवर सन के अनुसार, पिछले साल खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या करने के मामले में प्रथम श्रेणी की हत्या और साजिश के आरोप में तीन भारतीय नागरिकों को मंगलवार को सरे प्रांतीय अदालत में पेश किया जाएगा।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!