वायरल हुआ बादल फटने का हैरत में डाल देने वाला वीडियो, जानें कैसे होता  'क्‍लाउडबर्स्‍ट'

Edited By Anu Malhotra,Updated: 06 Jul, 2022 01:40 PM

cloudburst live video how to clouds burst

मानसून आते ही देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है ऐसे में खबर सामने आई है कि हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में बुधवार को बादल फटने से अचानक आयी बाढ़ में कई जान-माल का भारी नुकसान हुआ लेकिन क्या आपको पता है कि बादल पठना क्या होता है और यह कैसे...

नेशनल डेस्क: मानसून आते ही देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है ऐसे में खबर सामने आई है कि हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में बुधवार को बादल फटने से अचानक आयी बाढ़ में कई जान-माल का भारी नुकसान हुआ लेकिन क्या आपको पता है कि बादल पठना क्या होता है और यह कैसे फटता है तो आईए आपकों बताते हैं इसके बारे में। दरअसल ,सोशल मीडिया पर बादलव फटने का एक भयावह वीडियो सामने आया है जिसमें आप देख सकते हैं कि कैसे बादल फटने से शहर में  भयानक त्रासदी होती है।  ये वीडियो ऑस्ट्रिया का बताया जा रहा है। अब तक इस वीडियो को 30 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

 वहीं इस वीडियो को  Wonder Of Science  नाम के ट्वीटर हैंडल से पोस्ट किया गया है । वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि कैसे आसमान में अचानक एक हलचल होती है और बादल के बीचों-बीच पानी का सैलाब नीचे गिरता है।  

क्‍या होता है बादल फटना?
 बादल फटना एक तकनीकी शब्‍द है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, जब एक जगह  बहुत भारी बारिश हो जाए तो उसे बादल फटना कहते हैं। जिस तरह पानी से भरा गुब्‍बारा अगर फूट जाए तो एक जगह पर सारा पानी गिर जाता है वैसे ही  पानी से भरे बादल फटने से पानी की बूंदें अचानक बहुत तेजी बारिश होने लगती हैं। इसे 'क्‍लाउडबर्स्‍ट' या 'फ्लैश फ्लड' भी कहा जाता है। 
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!