गुजरात तट से टकराया चक्रवात 'ताउते', अगले चार घंटे बेहद अहम

Edited By Yaspal,Updated: 17 May, 2021 09:42 PM

cyclone  toute  hits gujarat coast next four hours extremely important

चक्रवात तूफान ''ताउते'' सोमवार करीब साढ़े नौ बजे गुजरात के तट पर टकराया। भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि अगले दो घंटे तक तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है।  चक्रवात ताउते के चलते गुजरात में 1.5 लाख से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर...

नेशनल डेस्कः चक्रवात तूफान 'ताउते' सोमवार करीब साढ़े नौ बजे गुजरात के तट पर टकराया। भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि अगले दो घंटे तक तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है।  चक्रवात ताउते के चलते गुजरात में 1.5 लाख से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पड़ा। वहीं दो नौकाएं तट से दूर अरब सागर में चली गई हैं जिन पर 410 लोग सवार हैं।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि उष्णकटिबंधीय तूफान 'ताउते' एक बहुत ही भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है और इसके शाम तक गुजरात तट तक पहुंचने और रात 8 से 11 बजे के बीच इसे पार करने की संभावना है।

जब चक्रवात महाराष्ट्र तट से आगे बढ़ा और सुबह मुंबई के करीब पहुंचा यहां स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने पूर्वाह्न 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक परिचालन स्थगित करने की घोषणा की और बाद में शाम 6 बजे तक सभी परिचालन स्थगित रखने का फैसला किया।

गुजरात में निचले तटीय इलाकों से 1.5 लाख से अधिक लोगों को स्थानांतरित करके सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है, जबकि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की 54 टीमें तैनात हैं।

गुजरात सरकार ने कहा कि केंद्र ने चक्रवात से निपटने के लिए गुजरात को हर संभव मदद की पेशकश की है और सेना, नौसेना और वायुसेना को जरूरत पड़ने पर प्रशासन की सहायता के लिए तैयार रहने को कहा है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने तटीय जिलों के कलेक्टरों के साथ बैठक करने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह राज्य सरकार के संपर्क में हैं और उन्होंने हर संभव मदद का भरोसा दिया है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!