Edited By Shubham Anand,Updated: 23 Sep, 2025 09:18 PM

नई जीएसटी व्यवस्था के तहत पहले दिन की बिक्री उत्साहजनक रही। कार, दोपहिया वाहन, टीवी, एसी, एफएमसीजी और कपड़ों पर जीएसटी दरों में कटौती से नवरात्रि के दौरान बाजार में रौनक लौट आई है। मारुति और हुंडई ने रिकॉर्ड डिलीवरी दर्ज की। एफएमसीजी कंपनियों ने...
नेशनल डेस्क : नई जीएसटी व्यवस्था के तहत ‘पहले दिन पहले शो’ की शुरुआत उत्साहजनक रही। ग्राहकों की संख्या, डिलीवरी और बुकिंग दोनों ही मामलों में अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला। कार, दोपहिया वाहन, टीवी, एसी, एफएमसीजी खाद्य उत्पाद, किफायती जूते और कपड़ों जैसे कई उपभोक्ता उत्पादों पर जीएसटी दरें कम होने से नवरात्रि के त्योहार ने बाजारों में रौनक लौटा दी है।
मारुति सुज़ुकी के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन एवं बिक्री) पार्थो बनर्जी ने बताया कि कंपनी ने दिन में रिकॉर्ड डिलीवरी की, जिसमें छोटी कारों की बढ़ती मांग प्रमुख कारण रही। उन्होंने कहा, "हमने खुदरा बिक्री में लगभग 25,000 इकाइयां पार कर ली हैं और उम्मीद है कि दिन का अंत 30,000 इकाइयों पर होगा। हमें 80,000 से अधिक पूछताछ मिली हैं, जिनमें से 50% छोटी कारों के लिए हैं।"
हुंडई के सीओओ तरुण गर्ग ने कहा कि कंपनी ने लगभग 11,000 डीलर बिलिंग दर्ज की है, जो पिछले पांच वर्षों में उनका एक दिन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उन्होंने इसे त्योहारों की सकारात्मक भावना और ग्राहकों के विश्वास का प्रमाण बताया। महाराष्ट्र और गुजरात में दोपहिया वाहनों की डिलीवरी भी बेहतर रही है और डीलरों का मानना है कि संख्या और बढ़ सकती है।
नोएडा के एक प्रमुख रिटेलर ने कहा कि टीवी की मांग खासकर बड़ी स्क्रीन वाले टीवी की बिक्री में तेजी आई है। विजय सेल्स के निदेशक नीलेश गुप्ता ने बताया कि सोमवार होने के बावजूद उनके स्टोर्स ने सप्ताह के पहले दिन सामान्य दिनों की तुलना में दोगुनी डिलीवरी की। उन्होंने कहा, "पिछले 15 दिनों में बिक्री 50% से भी कम रही थी, लेकिन अब तेज़ी आएगी क्योंकि उपभोक्ताओं के पास खर्च करने के लिए ज्यादा पैसा होगा।"
एफएमसीजी कंपनियों ने भी त्योहारों की मांग को देखते हुए वितरकों को 25-30% अधिक आपूर्ति बढ़ा दी है। पारले प्रोडक्ट्स के उपाध्यक्ष मयंक शाह ने कहा, "हमें इस त्योहार में 15-17% की वृद्धि की उम्मीद है।" एफएमसीजी वितरक संघ ने बताया कि डिलीवरी नई जीएसटी दरों पर हो रही है। गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के एमडी और सीईओ सुधीर सीतापति ने कहा कि कर में कमी से बिना ब्रांड वाले उत्पादों से ब्रांडेड उत्पादों की ओर संक्रमण होगा।
फ्लिपकार्ट के विकास और विपणन उपाध्यक्ष प्रतीक शेट्टी ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक्स और बड़े उपकरणों की मांग बढ़ रही है और जीएसटी युक्तिकरण ने इसे बढ़ावा दिया है। साथ ही टियर-2 और टियर-3 शहरों से भी मांग में वृद्धि हो रही है। फैशन रिटेलर लिबास के संस्थापक और सीईओ सिद्धांत केशवानी ने बताया कि इस त्योहारी सीजन में 20-30% की वार्षिक वृद्धि की उम्मीद है। अमेज़न इंडिया के उपाध्यक्ष (श्रेणियां) सौरभ श्रीवास्तव ने कहा कि अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में प्रीमियम खंड अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और प्राइम सदस्यों के लिए यह उत्सव विशेष रूप से सफल रहा है।