स्थानीय कारिगरों के प्रोमोशन को आगे आया हैंडलूम विभाग, श्रीनगर के लुमाइश घर में लगाई कला प्रदर्शनी

Edited By Monika Jamwal,Updated: 29 Oct, 2020 03:56 PM

handloom exhibition in srinagar

कोरोना महामारी के कारण व्यथ्ति जीवनजाने को मजबूर हुये कारगिरों और कलाकारों के लिए हैंडलूम विभाग ने नई पहल की हैं कश्मीर हाट के नुमइश घर में पहलीहैंडलूम एंड हैंडक्राफट प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

श्रीनगरः  कोरोना महामारी के कारण व्यथ्ति जीवनजाने को मजबूर हुये कारगिरों और कलाकारों के लिए हैंडलूम विभाग ने नई पहल की हैं कश्मीर हाट के नुमइश घर में पहली हैंडलूम एंड हैंडक्राफट प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। यह प्रदर्शनी रोटेशनल बेस पर लगाई गई है। जम्मू कश्मीर प्रशासन इस बात की पूरी गांरटी ले रहा है कि सामाजिक दूरी का पालन हो। सिविल समाज, युवाओं और वर्किंग क्लास से आवेदन किया जा रहा है कि बड़ी संख्या में नुमाइश घर आएं और प्रदर्शनी से कुछ खरीदें ताकि इन कारिगरों को प्रोमोट किया जा सके। 

PunjabKesariएक स्थानीय कामगार उमर ने कहा, दुनिया उम्मीद पर कायम है। हमारे व्यापार को लेकर हम भी उम्मीद से भरे हैं। लाकडाउन के कारण काफी नुकसान हुआ। प्रशासन अब हमारी मदद को आगे आया है। ऐसे प्रयास हम जैसे कलाकारों के लिए उम्मीद से भरे हैं। प्रदर्शनी में हाथ से बनी स्थानीय वस्तुओं को जगह दी गई है। इनमें पशमीने के शाल, कानी शाल, सिल्क कारपेट, पेपर मैशे, काॅपरवेयर, सोजनी का काम, चेन स्टिच, फिरन और नम्दे जैसी चीजें रखी गई हैं।
लोग इस प्रदर्शनी में आ रहे हैं और सामान भी ले रहे हैं। मसरत जहां नामक एक ग्राहक ने कहा कि विभाग का शुक्रिया अदा करती हैं कि ऐसी प्रदर्शनी लगाई। हमने कई सारा सामान लिया। वहीं फैयाज ने कहा कि वो पहली बार कश्मीर हाट आए है। उन्हें काफी अच्छा लग रहा है।
 

PunjabKesari

श्रीनगर के डीसी शाहिद इक्बाल चैधरी ने कहा कि कश्मीर के स्थानीय कलाकारों को प्रोमोट करने के लिए बहुत बढ़िया प्लेटफार्म है। ऐसी प्रदर्शनियों से बहुत सारे लोगों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि हम केन्द्र में वोकल फार लोकल का कंसेप्ट लेकर चल रहे हैं। कलाकारों को ई कामर्स से भी जोड़ा जा रहा है और इसके लिए फिल्पकार्ट से भी संपर्क किया गया है। उत्पादों को अब कलाकार आनलाइन भी बेच सकेंगे।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!