J-K के लिए पीएम मोदी ने लॉन्च की आयुष्मान भारत योजना, शाह बोले-  हर कश्मीरी को मिलेगा फायदा

Edited By vasudha,Updated: 26 Dec, 2020 12:58 PM

healthcare scheme for jammu and kashmir

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज आयुष्मान भारत योजना के तहत जम्मू एवं कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत की शुरुआत की। इस योजना में जम्मू एवं कश्मीर के सभी निवासियों को शामिल किया जाएगा। इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि...

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज आयुष्मान भारत योजना के तहत जम्मू एवं कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत की शुरुआत की। इस योजना में जम्मू एवं कश्मीर के सभी निवासियों को शामिल किया जाएगा। इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज जम्मू-कश्मीर के लिए महत्वपूर्ण दिन है, यहां ऐसी शुरुआत होने जा रही है जो जम्मू-कश्मीर के छोटे से छोटे नागरिक के स्वास्थ्य की चिंता करेगी। 

PunjabKesari

विकास जमीनी स्तर तक पहुंचना चाहिए: अमित शाह
गृह मंत्री ने कहा कि 15 लाख परिवारों को 5 लाख तक की सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ़्त मिलेंगी, हर कश्मीरी भाई-बहन के लिए आज ये योजना शुरू हो रही है। उन्होंने कहा कि हर कश्मीरी इस योजना का लाभ ले पाएगा। इसके लिए 229 सरकारी अस्पताल और 35 प्राइवेट अस्पताल सूचीबद्ध किए गए हैं।  शाह ने कहा कि  पीएम मोदी हमेशा कहते हैं कि विकास जमीनी स्तर तक पहुंचना चाहिए।

PunjabKesari

15 लाख परिवारों को होगा लाभ
यह योजना जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश में रहने वाले सभी लोगों को मुफ्त बीमा कवर प्रदान करती है। इसके अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों को फ्लोटर बेसिस पर पांच लाख रुपये प्रति परिवार वित्तीय कवर उपलब्ध कराया जाएगा। पीएम-जय के परिचालन विस्तार से 15 लाख (लगभग) अतिरिक्त परिवारों को लाभ होगा। यह योजना बीमा मोड पर पीएम-जय के साथ मिलकर संचालित होगी। इस योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी उठाया जा सकता है। पीएम-जेएवाई योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पताल इस योजना के तहत भी सेवाएं प्रदान करेंगे।

PunjabKesari

लोगों को ये मिलेगी सुविधाएं
सार्वभौम स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) में स्वास्थ्य संवर्धन से लेकर रोकथाम, उपचार, पुनर्वास और आवश्यक, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा स्पेक्ट्रम और चिकित्सकीय देखभाल शामिल है। इसके माध्यम से सेवाओं तक सभी की पहुंच होती है, लोगों को अपनी जेब से स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भुगतान करने की जरूरत नहीं पड़ती है और इलाज के चलते लोगों के गरीबी के दलदल में फंसने का जोखिम कम करता है। आयुष्मान भारत कार्यक्रम के दो स्तंभों- स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना- के तहत सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज हासिल करने की परिकल्पना की गई है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!