Edited By Mansa Devi,Updated: 20 Aug, 2025 05:07 PM

दुनिया की जानी-मानी फर्नीचर कंपनी IKEA ने भारत में अपनी उपस्थिति को और बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी ने साल 2030 तक भारत से अपनी स्थानीय सोर्सिंग (local sourcing) को 30% से बढ़ाकर 50% करने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही, कंपनी अगले पाँच सालों में हर...
नेशनल डेस्क: दुनिया की जानी-मानी फर्नीचर कंपनी IKEA ने भारत में अपनी उपस्थिति को और बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी ने साल 2030 तक भारत से अपनी स्थानीय सोर्सिंग (local sourcing) को 30% से बढ़ाकर 50% करने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही, कंपनी अगले पाँच सालों में हर साल 5 से 6 नए स्टोर और ग्राहक टचपॉइंट खोलने की भी योजना बना रही है।
अगले 18 महीनों में दोगुना होगा कारोबार
इंगका ग्रुप (Ingka Group) के सीईओ जेस्पर ब्रोडिन ने बताया कि IKEA का 90% रिटेल कारोबार उनके समूह द्वारा नियंत्रित किया जाता है। उन्होंने कहा कि कंपनी की योजना अगले 12 से 18 महीनों में देश में अपने स्टोर्स की संख्या को दोगुना करने की है।
दिल्ली-एनसीआर: नोएडा और गुरुग्राम में बड़े फॉर्मेट के स्टोर खोलने की तैयारी है।
दक्षिण भारत: दक्षिण भारत में भी दो और बड़े स्टोर खुलेंगे, हालांकि अभी उनकी जगह तय नहीं की गई है।
रियल एस्टेट की कीमतों पर IKEA का फोकस
ब्रोडिन ने कहा कि कंपनी के लिए विस्तार की गति से ज़्यादा ज़रूरी है कि वह अच्छे रियल एस्टेट की कीमतों पर निवेश करे। उन्होंने बताया कि भारत में IKEA ने अब तक 10,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है और वह अपनी दीर्घकालिक रणनीति के तहत यहाँ 20 से 40 साल के लिए निवेश करना चाहती है।
स्थानीय सोर्सिंग पर जोर
वर्तमान में, IKEA भारत में 45 आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करती है, जो ज़्यादातर कपड़े और खिलौने बनाते हैं। कंपनी का लक्ष्य भारत से सोर्सिंग बढ़ाकर इसे और मजबूत करना है। ब्रोडिन के अनुसार, जब IKEA के स्टोर्स की संख्या 10-12 तक पहुँच जाएगी, तो कंपनी अपने रोलआउट को और तेज़ करेगी।