भारत-मालदीव के संबंध हुए प्रगाढ़ और घनिष्ट, दोनों देशों में हुए 10 समझौतेः मुरलीधरन

Edited By Tanuja,Updated: 05 Jun, 2023 12:28 PM

india maldives sign 10 mous for high impact projects

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने रविवार को कहा कि भारत और मालदीव ने सभी स्तरों पर प्रगाढ़ और घनिष्ट सहयोग विकसित किये हैं। मुरलीधरन ने कहा..

मालेः विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने रविवार को कहा कि भारत और मालदीव ने सभी स्तरों पर प्रगाढ़ और घनिष्ट सहयोग विकसित किए हैं। भारत-मालदीव संबंध लंबे समय से खास रहा है। मालदीव और भारत के बीच राजनैतिक संबंध के अलावा सामाजिक, धार्मिक और कारोबारी रिश्ता भी रहा है। इसी कड़ी में 4 मई  को केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ भारत-मालदीव के बीच 10 समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया।   बता दें कि मुरलीधरन 3 और 4 जून मालदीव की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं।

 

मुरलीधरन ने कहा भारत और मालदीव ने अपनी मजबूत विकास साझेदारी के अलावा राजनीतिक, प्रशासनिक, उद्यमशीलता और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों समेत सभी स्तरों पर प्रगाढ़ व घनिष्ठ सहयोग विकसित किए हैं। मुरलीधरन दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर मालदीव में हैं। उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा “अत्यधिक सार्थक” रही है और उन्हें आश्वस्त किया गया है कि द्विपक्षीय संबंध और प्रगाढ़ होंगे। मुरलीधरन ने कहा, “विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ आज मेरी बहुत ही सकारात्मक और सार्थक बातचीत हुई।

 

हमने साझेदारी के विभिन्न आयामों पर चर्चा की। हम अपनी द्विपक्षीय साझेदारी में तेज गति से चौतरफा प्रगति और क्षेत्रीय व अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर घनिष्ठ समन्वय को लेकर प्रसन्न हैं।” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के नेतृत्व में पिछले कुछ वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों में काफी प्रगति हुई है। मंत्री ने अपने प्रेस बयान में कहा, “भारत और मालदीव अपनी मजबूत विकास साझेदारी के अलावा राजनीतिक, प्रशासनिक, उद्यमशीलता और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों सहित सभी स्तरों पर प्रगाढ़ एवं घनिष्ठ सहयोग विकसित किए हैं।”  वी. मुरलीधरन ने अपने ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि भारत और मालदीव के बीच विकास साझेदारी मजबूत हो रही है। उन्होंने कहा कि समझौता ज्ञापन भारत की अनुदान सहायता के तहत कला, खेल, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन की सुविधा प्रदान करेंगे।

 

इन 10 उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (HICDP) समझौता ज्ञापनों पर हुए हस्ताक्षर  

  • 1. माले में कला केंद्र का विकास
  • 2. एलएच हिनावरू न्यू काउंसिल ऑफिस का निर्माण
  • 3. अब्दुल समद मेमोरियल अस्पताल में मानसिक स्वास्थ्य इकाई की स्थापना
  • 4- फुवाहमुल्लाह, कुलहुधुफुशी, एन केंधिकुलहुधू और एल गण के लिए 4 स्कूल बसों की खरीद
  • 5-एल एटोल शिक्षा केंद्र में स्कूल डिजिटलीकरण कार्यक्रम
  • 6- श्री मिलंधू रनिंग ट्रैक का विकास
  • 7- अडू सिटी, हितधू बेरुमथी धैरा में आउटडोर जिम का विकास
  • 8- अडू सिटी, हितधू रासगेधारा धैरा में आउटडोर जिम का विकास
  • 9- हेक्टेयर ढिढू में आउटडोर जिम का विकास
  • 10- जीडीएच वाधू में आउटडोर जिम का विकास

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!