भोपाल पहुंची मध्य प्रदेश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, 1 अप्रैल को PM मोदी को दिखा सकते हैं हरी झंडी

Edited By Yaspal,Updated: 27 Mar, 2023 11:02 PM

madhya pradesh s first vande bharat express train reached bhopal

मध्यप्रदेश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन राजधानी भोपाल के रानी कमलापत स्टेशन से नई दिल्ली के बीच चलेगी और एक अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इसका शुभारंभ करने की संभावना है

नेशनल डेस्कः मध्यप्रदेश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन राजधानी भोपाल के रानी कमलापत स्टेशन से नई दिल्ली के बीच चलेगी और एक अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इसका शुभारंभ करने की संभावना है। पश्चिम मध्य रेल को इस ट्रेन के परिचालन और रखरखाव का जिम्मा सौंपा गया है। ट्रेन का रैक कल देर शाम रानी कमलापत स्टेशन पहुंच गया।  

प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलने वाली यह गाड़ी रानी कमलापत से नई दिल्ली के बीच 708 किलोमीटर का सफर 7 घंटे 50 मिनट में तय करेगी। इस तरह से यह ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में 60 मिनट कम समय में सफर तय करेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन सारणी में बदलाव किया जा रहा है और यह गाड़ी राजधानी भोपाल के रानी कमलापत स्टेशन से नई दिल्ली के बजाय हज़रत निजामुद्दीन स्टेशन तक चलाने का विचार किया जा रहा है और इसे आगरा के अलावा वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी और ग्वालियर स्टेशन पर भी ठहराव दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक नई दिल्ली की बजाय हज़रत निजामुद्दीन से परिचालित करने से कुल यात्रा अवधि में भी करीब आधा घंटे तक कमी आएगी। सूत्रों ने बताया कि इस ट्रेन को पहले केवल आगरा स्टापेज दिया जा रहा था लेकिन अब वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी और ग्वालियर में भी गाड़ी रुकेगी।

जानकारों के मुताबिक यह देश की यह 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ऐसी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस होगी जो दिल्ली से आगरा सेक्शन पर 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से दौड़ सकेगी। इससे पहले 10 वंदे भारत एक्सप्रेस गाड़यिों की अधिकतम गति 130 किलोमीटर प्रतिघंटा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी एक अप्रैल को इसका शुभारंभ करने की संभावना है। पश्चिम मध्य रेल को इस ट्रेन के परिचालन और रखरखाव का जिम्मा सौंपा गया है। ट्रेन का रैक रविवार देर शाम रानी कमलापत स्टेशन पहुंचा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार को छोड़कर सप्ताह छह दिन चलने वाली इस गाड़ी की समय सारणी पर पुनर्विचार किया जा रहा है और समझा जाता है कि वंदे भारत एक्सप्रेस रानी कमलापत से हज़रत निजामुद्दीन के बीच 701 किलोमीटर का सफर करीब साढ़े सात घंटे में तय करेगी। यह ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में करीब सवा घंटे कम समय में सफर तय करेगी। भोपाल दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया अभी तय नहीं हुआ है।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार रानी कमलापत से हज़रत निजामुद्दीन तक का एसी चेयरकार का किराया करीब दो हजार रुपये एवं एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 3300 रुपये तक हो सकता है। वंदे भारत एक्सप्रेस में कुल 16 कोच हैं। इनमें 14 एसी चेयर कार और दो एग्जीक्यूटिव क्लास कोच है। इसमें 1128 सीटें यात्रियों के लिये उपलब्ध रहेंगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!