मॉस्को में डोभाल ने पाकिस्तान को सुनाई खरी-खरी ! कहा- आतंक के लिए अफगानिस्तान के इस्तेमाल की इजाजत किसी को नहीं

Edited By Tanuja,Updated: 09 Feb, 2023 03:25 PM

no country should be allowed to use afghan territory to export terrorism doval

रूस की राजधानी मॉस्को में  राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने अफगानिस्तान पर एक सुरक्षा संवाद में पाकिस्तान को खरी-खऱी...

 इंटरनेशनल डेस्कः रूस की राजधानी मॉस्को में  राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने अफगानिस्तान पर एक सुरक्षा संवाद में पाकिस्तान को खरी-खऱी  सुनाई।  इसमें बदलते क्षेत्रीय सुरक्षा मानकों पर भी चर्चा के दौरान  डोभाल ने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर सीधा संदेश दिया।  उन्होंने साफ कहा कि किसी भी देश को अफगानिस्तान की जमीन का आतंक के लिए इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं होनी चाहिए।इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत जरूरत के वक्त अफगान के लोगों को कभी नहीं छोड़ेगा।

 

मास्को में अफगानिस्तान पर पांचवी क्षेत्रीय चर्चा में NSA अजित डोभाल ने कहा, ‘किसी देश को अफगान की जमीन का इस्तेमाल आतंकवाद और अलगाववाद को बढ़ावा देने की अनुमति न दी जाए.’ उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल पहले अफगान लोगों के कल्याण के लिए होना चाहिए। अजित डोभाल ने कहा कि अफगानिस्तान एक मुश्किल दौर से गुजर रहा है और भारत के अफगानिस्तान से ऐतिहासिक और खास संबंध हैं। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के लोगों की खुशहाली और मानवीय आवश्यकता भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता है और नई दिल्ली जरूरत के वक्त अफगानिस्तान के लोगों को कभी अकेला नहीं छोड़ेगी।

 

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में आतंकवाद एक बड़ा खतरा बन गया है। इस्लामिक स्टेट तथा लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकवादी संगठनों से निपटने में संबंधित देशों तथा उसकी एजेंसियों के बीच खुफिया और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता है।  बता दें कि अजित डोभाल ने बुधवार को रूस की दो दिवसीय यात्रा शुरू की। इस दौरान मेजबान देश तथा भारत के अलावा ईरान, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, चीन, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने अफगानिस्तान पर सुरक्षा परिषद के सचिवों की पांचवीं बहुपक्षीय बैठक में भाग लिया। सूत्रों ने बताया कि बैठक में अफगानिस्तान की सुरक्षा स्थिति तथा उसके सामने खड़ी मानवीय चुनौतियों समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई ।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!