साम्बा:पाकिस्तान की आतंकी साजिश का पर्दाफाश, बीएसएफ ने इंटरनेशनल बॉर्डर पर घुसपैठ के लिए बनाई सुरंग

Edited By Monika Jamwal,Updated: 29 Aug, 2020 07:58 PM

pakistan conspiracy of tunnel on ib jammu

घुसपैठ को अंजाम देने के लिए पाक की एक और आंतकी साजिश को बीएसएफ ने नाकाम कर दिया है। बीएसएफ ने साम्बा सेक्टर में अंतर्राष्ट्रीय पर पाक द्वारा बनाई गई एक सुरंग को खोज निकाला।

साम्बा(संजीव): घुसपैठ को अंजाम देने के लिए पाक की एक और आंतकी साजिश को बीएसएफ ने नाकाम कर दिया है। बीएसएफ ने साम्बा सेक्टर में अंतर्राष्ट्रीय पर पाक द्वारा बनाई गई एक सुरंग को खोज निकाला। बीएसएफ के अनुसार साम्बा के गलाड़ इलाके में मिली यह सुरंग की गहराई करीब 20-25 फीट है। 3-4 फीट चौड़ी इस सुरंग की लंबाई लगभग 170 मीटर है और यह पाकिस्तानी सीमा चौकी ‘गुलजार’ से करीब 700 मीटर की दूरी पर है।

PunjabKesari
    आज अधिकारियों के साथ साम्बा के गलाड़ में पहुंचे बीएसएफ के आई.जी. एन.एस. जम्वाल ने बताया कि गत शाम इस सुरंग का पता चला था जिसके बाद से ही इस सुरंग के पास सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया था। बीएसएफ महानिरीक्षक (जम्मू) ने अभियान का जायजा लेने के बाद बताया कि साम्बा सेक्टर के सीमा क्षेत्र में बीएसएफ को ऐसी सुरंग को लेकर कई तरह के इनपुट्स मिल रहे थे जिसके बाद सुरक्षा परिदृश्य के मद्देनजर बीएसएफ ने जम्मू क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के साथ-साथ एक विशेष एंटी टनलिंग ड्राइव शुरू की थी। गत दिवस बीएसएफ दल को गश्त के दौरान बारिश के बाद इलाके में कुछ स्थानों पर जमीन धंसने से बीएसएफ को इसकी आशंका हुई। आईजी जम्वाल ने बताया कि सुरंग का पता लगाने के लिए तत्काल जेसीबी मशीन मंगाई गई व मौके पर निरीक्षण करने पर पता चला कि यह सुरंग निर्माणाधीन है जो पाक की ओर से आ रही थी और भारतीय क्षेत्र में बीएसएफ की एक सीमा चौकी के नजदीक खुल रही थी। 

PunjabKesari
    पत्रकारोंं से बात करते हुए बीएसएफ के महानिरीक्षक एन.एस. जम्वाल ने कहा कि सुरंग के मुहाने पर जो रेत से भरी बोरियां मिली हैं, उन पर पाकिस्तान के शकरगढ़ और कराची की मार्किंग है जिससे साफ हो जाता है कि यह पाक की करतूत है और पाक अधिकारियों और रेंजर्स की मदद के बिना इस प्रकार की सुरंग को बनाना मुमकिन नहीं है। मौके पर मिली करीब दर्जन भर बोरियाँ, पाकिस्तान के कराची, शकरगढ़ की फैक्टरियों की हैं। उन्होंने बताया कि पाक की ओर से आ रही यह सुरंग लगभग 170 मीटर लंबी है और इसे पूरी योजना और इंजनियर्स की मदद से बनाया गया है।

 PunjabKesari
    आईजी जम्वाल ने बताया कि बीएसएफ ने पूरे इलाके में बड़ा अभियान चलाया है ताकि पता लगाया जा सके कि कहीं और भी ऐसी सुरंगें तो नहीं हैं। इसके साथ ही, इस मिली सुरंग को लेकर विश्लेषण किया जा रहा है जिसका इस्तेमाल संभवत: आतंकवादियों की घुसपैठ और मादक पदार्थों और हथियारों की तस्करी के लिए किया गया हो। 

PunjabKesari


पुलवामा हमले के मुख्य आरोपी ने भी साम्बा सेक्टर से की थी घुसपैठ 
सनद रहे कि इससे पहले भी इलाके में इसी प्रकार की सुरंगें मिलती रही हैं जो पाक द्वारा आतंकियों को भारत में भेजने के लिए बनाई गई थी। 
हाल ही में एनआईए ने भी चार्जशीट में खुलासा किया है कि पुलवामा हमले के मुख्य आरोपी ने भी साम्बा सेक्टर से ही घुसपैठ की थी। बीएसएफ के अनुसार पाक के सीमावती गांवों में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में नियमित रूप से जानकारी मिलती रही है जो भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ के लिए तैयार रहते हैं, लेकिन सतर्क बीएसएफ जवानों ने आतंकवादी कार्रवाइयों को अंजाम देने और घुसपैठ करने के पाक के एक और प्रयास को नाकाम कर दिया है। इस दौरान एसएसपी साम्बा शक्ति पाठक, एसएसपी कठुआ शैलेन्द्र मिश्रा सहित अन्य पुलिस अधिकारियों ने भी घटनास्थल का दौरा किया।  
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!