PM मोदी ने किया स्वतंत्रता सेनानी सीताराम राजू की प्रतिमा का अनावरण, वहीं उद्धव गुट की याचिका की सुनवाई को तैयार सुप्रीम कोर्ट, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 05 Jul, 2022 05:26 AM

pm modi unveils statue of freedom fighter sitaram raju

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को आंध्र प्रदेश के भीमावरम में स्वतंत्रता सेनानी अल्लुरी सीतराम राजू की 125वीं जयंती समारोह में भाग लिया, साथ ही कांस्य की बनी उनकी प्रतिमा का

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को आंध्र प्रदेश के भीमावरम में स्वतंत्रता सेनानी अल्लुरी सीतराम राजू की 125वीं जयंती समारोह में भाग लिया, साथ ही कांस्य की बनी उनकी प्रतिमा का अनावरण भी किया। प्रधानमंत्री ने कहा, आंध्र की इस धरती की महान आदिवासी परंपरा को, इस परंपरा से जन्में सभी महान क्रांतिकारियों और बलिदानियों को भी आदरपूर्वक नमन करता हूं। उन्होंने कहा, सीताराम राजू गारू की 125वीं जन्मजयंती व रम्पा क्रांति की 100वीं वर्षगांठ को पूरे साल मनाया जाएगा।

वहीं सुप्रीम कोर्ट मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागी विधायकों के गुट के नए पार्टी सचेतक को मान्यता देने के महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के आदेश के खिलाफ उद्धव ठाकरे गुट की याचिका पर 11 जुलाई को सुनवाई करने के लिए सोमवार को सहमत हो गया। नई याचिका उद्धव ठाकरे गुट वाली शिवसेना के मुख्य सचेतक सुनील प्रभु ने दायर की है। 

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-  

PM नरेंद्र मोदी ने अमेरिका को 246वें स्वतंत्रता दिवस की दी बधाई 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमेरिका के लोगों को उनके देश के 246वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बधाई दी। अमेरिका को 4 जुलाई, 1776 को आजादी मिली थी। वहीं इस मौके पर मोदी ने ट्वीट किया, ''अमेरिका के 246वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति जो बाइडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और अमेरिकी जनता को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं।''

भारत को 'आत्मनिर्भर' बनाने में अहम भूमिका निभा सकता है सहकारिता क्षेत्रः अमित शाह 
केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र भारत को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही देश के 70 करोड़ गरीबों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। शाह, जिनके पास गृह मंत्रालय का भी प्रभार है, ने सहकारी समितियों से इन 70 करोड़ लोगों की मदद करने और उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की अपील की। उन्होंने 100वां अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस के मौके पर कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले आठ वर्षों में गरीबों की भलाई और उन्हें बिजली, रसोई गैस, आवास व स्वास्थ्य बीमा देने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं। 

शिंदे ने विश्वास मत जीता, मुख्यमंत्री बोले-विद्रोह अनुचित व्यवहार का नतीजा 
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र के अंतिम दिन सोमवार को सदन में महत्वपूर्ण शक्ति परीक्षण में जीत हासिल कर ली। इसके साथ ही उन्होंने शिवसेना में विद्रोह के पश्चात भाजपा के समर्थन से सत्ता संभालने के पांच दिन बाद सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली। विश्वास मत जीतने के बाद विधानसभा में अपने पहले भाषण में भावुक शिंदे ने शिवसेना का नाम लिए बिना कहा कि उन्हें लंबे समय तक दबाया गया था और उनके नेतृत्व में हुआ विद्रोह उनके साथ किए गए अनुचित व्यवहार का नतीजा था। 

प्रधानमंत्री की अगवानी करने नहीं पहुंचे तेलंगाना के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री ने जताई नाराजगी 
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को इस बात पर नाराजगी जताई कि दो जुलाई को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद आए तो तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव उनकी अगवानी करने नहीं पहुंचे। प्रधान से पूछा गया कि राव मोदी को लेने नहीं पहुंचे लेकिन उन्होंने शहर के बेगमपेट हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का स्वागत किया। इस सवाल पर प्रधान ने कहा, ''इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह राजनीतिक मित्र के तौर पर किसे लेने पहुंचे। लेकिन केसीआर साब को यह नहीं भूलना चाहिए था कि वह राज्य के मुख्यमंत्री हैं। ''

असम बाढ़ की स्थिति में सुधार, करीब 14 लाख अब भी प्रभावित, मरने वालों की संख्या पहुंची 180 
असम में बाढ़ की स्थिति में सोमवार को सुधार हुआ वहीं प्रभावित लोगों की संख्या पिछले दिन के 18.35 लाख से घटकर करीब 14 लाख हो गई, जबकि एक और व्यक्ति की मौत के साथ ही मरने वालों की संख्या 180 हो गई। 

माउंट डेनाली पर्वत को फतह करने वाली सबसे कम आयु की भारतीय बनीं काम्या कार्तिकेयन 
काम्या कार्तिकेयन उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट डेनाली को फतह करने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय बन गई हैं। सोमवार को रक्षा मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। माउंट डेनाली की ऊंचाई 20,310 फुट है। मुंबई में नेवी चिल्ड्रन स्कूल (एनसीएस) की कक्षा 10 की छात्रा और नौसेना के कमांडर एस. कार्तिकेयन की बेटी काम्या ने 27 जून को तिरंगे और नौसेना के ध्वज को माउंट डेनाली के शिखर पर गाड़कर यह उपलब्धि हासिल करने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय होने का गौरव हासिल किया।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!