रूस में राष्ट्रपति चुनाव के शुरुआती नतीजों में जीत की ओर बढ़ रहे हैं पुतिन

Edited By Mahima,Updated: 18 Mar, 2024 08:52 AM

putin is moving towards victory in the initial results

रूस में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव के शुरुआती नतीजों में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जीत की ओर बढ़ रहे हैं। यह उनका पांचवा कार्यकाल होगा। चुनाव में उन्हें नाममात्र की चुनौती थी और आरोप है कि उन्होंने विपक्षी नेताओं का क्रूरता से दमन किया।

नेशनल डेस्क: रूस में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव के शुरुआती नतीजों में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जीत की ओर बढ़ रहे हैं। यह उनका पांचवा कार्यकाल होगा। चुनाव में उन्हें नाममात्र की चुनौती थी और आरोप है कि उन्होंने विपक्षी नेताओं का क्रूरता से दमन किया।

पुतिन ने शुरुआती नतीजों को उनमें लोगों का ‘विश्वास' और ‘उम्मीद' बताया, जबकि आलोचकों ने नतीजों को चुनाव की पूर्वनिर्धारित प्रकृति का एक और प्रतिबिंब बताया। मतदान खत्म होने के बाद स्वयंसेवकों के साथ बातचीत करते हुए पुतिन ने कहा, “बिल्कुल हमारे पास बहुत काम हैं। लेकिन मैं सबसे यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि जब हम एकजुट थे, तो कोई भी हमें डराने, हमारी इच्छाशक्ति और हमारे आत्म-विवेक को दबाने में कामयाब नहीं हुआ।” उन्होंने कहा, “वे अतीत में नाकामयाब रहे और वे भविष्य में भी असफल होंगे।”

पुतिन ने यह भी कहा कि उन्हें उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी एलेक्सी नवलनी को जेल से रिहा करने के विचार के बारे में बताया गया था। यह बात विपक्षी नेता की मृत्यु से कुछ दिन पहले की है। राष्ट्रपति ने कहा कि वह इस शर्त पर राजी हो गए थे कि नवलनी रूस वापस नहीं आएंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!