रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की कृत्रिम बुद्धिमत्ता संचालित शिकायत प्रबंधन ऐप्लिकेशन की शुरुआत

Edited By Pardeep,Updated: 15 Jul, 2021 10:29 PM

rajnath launches artificial intelligence powered complaint management app

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार में शिकायत निवारण में सुधार के लिए मंत्रालय और आईआईटी-कानपुर द्वारा विकसित एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई)-संचालित एप्लिकेशन

नई दिल्लीः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार में शिकायत निवारण में सुधार के लिए मंत्रालय और आईआईटी-कानपुर द्वारा विकसित एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई)-संचालित एप्लिकेशन की शुरुआत की। 

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘रक्षा मंत्री को बताया गया कि यह एआई-संचालित एप्लिकेशन लोगों की शिकायतों को स्वचालित रूप से संभालेगा और उनका विश्लेषण करेगा और मानवीय हस्तक्षेप को कम करेगा, समय बचाएगा और उनके निपटारे में अधिक पारदर्शिता लाएगा।'' 

उसने कहा कि एआई टूल में शिकायत की सामग्री को समझने और दोहराव या स्पैम को स्वचालित रूप से पहचानने की क्षमता है। बयान में कहा गया है कि शिकायत के अर्थ के आधार पर, यह उन्हें तब भी वर्गीकृत कर सकता है जब ऐसी खोजों के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले प्रमुख शब्द शिकायत में मौजूद नहीं होते हैं। 

बयान के अनुसार, ‘‘इसके मद्देनजर कि प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के सीपीजीआरएएमएस पोर्टल (केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली पोर्टल) पर लाखों शिकायतें प्राप्त होती हैं, यह एप्लिकेशन शिकायतों की प्रकृति, भौगोलिक स्थिति को समझने के साथ ही शिकायतों को दूर करने के लिए प्रणालीगत सुधार के वास्ते किये जाने वाले नीतिगित बदलाव के बारे में भी मददगार होगा।'' इस अवसर पर कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह भी मौजूद थे।

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