राजनाथ सिंह ने नौसेना को सौंपा विध्वंसक नौसैनिक पोत, चीन को लेकर कही यह बात

Edited By Seema Sharma,Updated: 21 Nov, 2021 02:20 PM

rajnath singh handed over the destroyer naval ship to the navy

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश में निर्मित विध्वंसक नौसैनिक पोत INS विशाखापट्टनम को आज मुंबई में एक समारोह में भारतीय नौसेना को सौंपा। इस अवसर पर नौसेना मजगांव डॉकयार्ड के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

नेशनल डेस्क: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश में निर्मित विध्वंसक नौसैनिक पोत INS विशाखापट्टनम को आज मुंबई में एक समारोह में भारतीय नौसेना को सौंपा। इस अवसर पर नौसेना मजगांव डॉकयार्ड के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। विध्वंसक युद्धपोत ‘विशाखापट्टनम' को शामिल किए जाने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि वर्चस्ववादी प्रवृत्तियों वाले ‘कुछ गैर-जिम्मेदार देश' अपने संकीर्ण पक्षपातपूर्ण हितों के कारण समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीएलओएस) को गलत तरीके से परिभाषित कर रहे हैं।

PunjabKesari

163 मीटर लंबा और 7400 टन भार वहन क्षमता का यह पोत मजगांव डॉकयार्ड में विनिर्मित किया गया है और इसके 75 प्रतिशत हिस्से में लगे पुर्जे स्वदेशी है। मुंबई डॉकयार्ड में आयोजित कार्यक्रम में रक्षा मंत्री ने मजगांव डॉकयार्ड के अधिकारियों, उनके सहयोगियों तथा आईएनएस विशाखापट्टनम के संचालन में लगाए गए नौसेना के कमांडरों और नाविकों को शुभकामनाएं दी।

PunjabKesari

सिंह ने कहा मैं इस अवसर पर आप सबको धन्यवाद करता हूं और सरकार की ओर से हर प्रकार के सहयोग का आश्वासन देता हूं। उन्होंने आईएनएस विशाखापट्टनम पर पोत के फलक का अनावरण किया। यह पोत भारतीय नौसेना के लिए पंद्रहवीं कार्यक्रम के तहत निर्मित पहला विध्वंसक युद्ध पोत है। इसमें 35 हजार करोड़ रुपए की इस परियोजना के तहत चार युद्ध पोतों का निर्माण किया जाना है। आईएनएस विशाखापट्टन में स्टील्थ (रडार से बचकर) से निकलने की क्षमता है। नौसेना ने आज सुबह ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें कहा गया है- वह चौकस है, पराक्रमी है और सदा विजयी है।
PunjabKesari

स्टील्थ गाइडेड की खासियत

  • 30 नॉटिकल माइल्स की स्पीड से चलने में सक्षम 
  • इस वॉर शिप की लंबाई 164 मीटर और वजन 7500 टन है 
  • यह देश का पहला पी-15बी क्लास का स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक
  • यह योद्धपोत ब्रह्मोस-बराक जैसे विध्वंसक मिसाइल से लैस होगा
  • इसके अलावा यह कई तरह के हथियारों और सेंसर से लैस है, जिसमें सुपरसॉनिक सतह से सतह और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, मध्यम और शॉट रेंज गन, एंटी सबमरीन रॉकेट, एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर एवं कम्युनिकेशन सूट शामिल है
  • इस युद्धपोत का मोटो (आदर्श वाक्य) “यशो लाभश्व” है

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!