‘सबका साथ सबका विश्वास' के मंत्र के आधार पर मोदी सरकार ने सभी वर्गों के कल्याण के लिए काम किया : भाजपा

Edited By rajesh kumar,Updated: 02 Feb, 2022 01:57 PM

sabka saath sabka vishwas modi government worked welfare all sections

भाजपा सदस्यों ने राज्यसभा में बुधवार को दावा किया कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने महिला, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति सहित सभी वर्गों के कल्याण के लिए काम किया है।

नेशनल डेस्क: भाजपा सदस्यों ने राज्यसभा में बुधवार को दावा किया कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने महिला, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति सहित सभी वर्गों के कल्याण के लिए काम किया है। साथ ही उन्होंने सरकार के स्वच्छता अभियान का उपहास करने के लिए विपक्ष को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि शौचालयों के निर्माण पर बल दिये जाने के कारण देश में पांच लाख मौतों को टाला जा सका है। उच्च सदन में राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करते हुए भाजपा की गीता उर्फ चंद्रप्रभा ने कहा कि सरकार ने ‘सबका साथ सबका विश्वास' के मंत्र के आधार पर समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चलने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय मेडिकल परीक्षाओं में अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल में ओबीसी वर्ग से 27, एससी वर्ग से 20 सदस्य
उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को दस प्रतिशत आरक्षण देने के साथ ही सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए विभिन्न पहल की हैं। चन्द्रप्रभा ने कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग का पुनर्गठन कर इसे संवैधानिक दर्जा प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि इस आयोग के पास पहले कोई शक्ति नहीं थी और यह सिर्फ कागजों पर ही चलता था। उन्होंने जिक्र किया कि सरकार समाज के सभी वर्गों के बीच समानता के भाव के साथ जो काम कर रही है, उसे केंद्रीय मंत्रिमंडल के गठन में भी दिखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में ओबीसी वर्ग से 27, एससी वर्ग से 20 सदस्य और 11 महिलाएं शामिल हैं। भाजपा सदस्य ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पौने दो करोड़ घरों का निर्माण कराया गया है, वहीं उत्तर प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में करीब 20 लाख और ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 25 लाख मकानों का निर्माण करवाया जा चुका है।

देश भर में 11 करोड़ शौचालयों का निर्माण
उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का उपहास करने के लिए विपक्षी नेताओं को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि उन्हें इस योजना के महत्व के बारे में दूर-सुदूर के गांवों में रहने वाले लोगों विशेषकर महिलाओं से पूछना चाहिए जिनके मकानों की छत बरसात में गिर जाती थी और वे रात भर दीवारों पर पन्नी बांधकर अपने घर के सामान की रक्षा करती थीं तथा घर के अन्य सदस्य किसी दूसरे की छत के नीचे रात बिताते थे। चंद्रप्रभा ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत लगभग सवा लाख लोगों को आवास मुहैया करा चुके हैं। उन्होंने कहा कि जनता ने प्रधानमंत्री पर जिस तरह से विश्वास करते हुए उन्हें देश के शासन की बागडोर सौंपी है, उसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने हर क्षेत्र के विकास के लिए काम किया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत देश भर में 11 करोड़ शौचालयों का निर्माण कराया गया वहीं उत्तर प्रदेश में शहरी क्षेत्रों के आवासों में 70 लाख तथा सात लाख सामुदायिक या सार्वजनिक शौचालय बनवाये गये।

उत्तर प्रदेश में 16 नये मेडिकल कॉलेज खोले गये
उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में उत्तर प्रदेश में 16 नये मेडिकल कॉलेज खोले गये तथा 14 मेडिकल कॉलेज पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के सरकारी मेडिकल कालेज में 1840 सीटें और निजी मेडिकल कॉलेजों में 2550 सीटें थीं, जिन्हें बढ़ाकर अब क्रमश: करीब तीन हजार और साढ़े चार हजार कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि देश में 2014 के बाद 22 नये एम्स खोले गये हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के हर जिले में ऑक्सीजन निर्माण की सुविधा शुरू कर दी गयी है। भाजपा सदस्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अभी तक 20 करोड़ लोगों को कोरोना रोधी टीके की खुराक लगायी जा चुकी है।

पिछले पांच साल में कोई दंगा नहीं हुआ
उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश के प्रत्येक थाने में एक महिला सहायता डेस्क बनाने की अनिवार्यता कर दी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के थानों में 1535 महिला सहायता डेस्क स्थापित की जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि पहले महिला के साथ जब कोई अत्याचार एवं दुराचार होता था तो उन्हें पुलिस थाने में जाकर अपनी बात कहने में संकोच होता था किंतु आज अधिकारी भी महिला हैं और फरियादी भी महिला हैं, इसलिए उनकी रिपोर्ट भी लिखी जाती है और न्याय भी होता है। उन्होंने उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति की सराहना करते हुए कहा कि पिछले पांच साल में कोई दंगा नहीं हुआ तथा जिसने सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया, उसकी वसूली दोषी लोगों से ही की गयी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पीएसी में महिला बटालियन बनायी गयी है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!