भारत से थाईलैंड के उबोन रत्चथानी शहर पहुंचे भगवान बुद्ध के पवित्र अवशेष

Edited By Parminder Kaur,Updated: 10 Mar, 2024 12:28 PM

sacred relics of lord buddha reach ubon ratchathani city of thailand from india

भगवान बुद्ध और उनके दो शिष्यों के पवित्र अवशेष, जो थाईलैंड में एक प्रदर्शनी में हैं, शनिवार को उबोन रत्चथानी शहर पहुंचे। थाईलैंड में भारतीय दूतावास ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा- भगवान बुद्ध और शिष्यों अरहंत सारिपुत्त और अरहंत महा मोग्गलाना के पवित्र...

इंटरनेशनल डेस्क. भगवान बुद्ध और उनके दो शिष्यों के पवित्र अवशेष, जो थाईलैंड में एक प्रदर्शनी में हैं, शनिवार को उबोन रत्चथानी शहर पहुंचे। थाईलैंड में भारतीय दूतावास ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा- भगवान बुद्ध और शिष्यों अरहंत सारिपुत्त और अरहंत महा मोग्गलाना के पवित्र अवशेष थाईलैंड के उत्तर-पूर्व में एक शहर उबोन रत्चथानी पहुंचे। ये अवशेष 10 से 13 मार्च तक वाट महा वानारम में रखे रहेंगे। 

PunjabKesari
इससे पहले पवित्र अवशेष चियांग माई शहर में थे, जहां हजारों भक्त श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्र हुए थे। थाईलैंड में भारतीय दूतावास ने मौजूदा प्रदर्शनी के दौरान थाईलैंड के प्रधान मंत्री श्रेथा थाविसिन और उनकी सरकार के निरंतर समर्थन की सराहना की और कहा कि इससे दोनों देशों के लोगों के बीच संबंध और गहरे होंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और थाईलैंड के बीच गहरे आध्यात्मिक संबंध की सराहना की, क्योंकि पवित्र अवशेषों को श्रद्धांजलि देने के लिए 23 फरवरी से 3 मार्च तक लगभग दस लाख श्रद्धालु बैंकॉक में एकत्र हुए थे।

PunjabKesari
शुभ छठे चक्र और राजा राम दशम के 72वें जन्म वर्ष के उपलक्ष्य में भारत और थाईलैंड के लोगों के बीच मित्रता के प्रतीक के रूप में भगवान बुद्ध और उनके शिष्यों अरहंत सारिपुत्त और अरहंत महा मोग्गलाना के पवित्र अवशेष 22 फरवरी को भारतीय वायु सेना के एक विशेष विमान पर भारत से थाईलैंड पहुंचे।


बता दें अवशेष थाईलैंड के चार शहरों में 25-दिवसीय प्रदर्शनी में हैं, उन्हें बैंकॉक में रहने के दौरान सनम लुआंग रॉयल पैलेस मैदान में एक विशेष रूप से निर्मित मंडप में सार्वजनिक पूजा के लिए रखा गया था। बैंकॉक और चियांग माई शहरों में प्रदर्शनी के बाद अवशेष 9-13 मार्च तक उबोन रत्चथानी में होंगे। इसके बाद 14-18 मार्च तक क्राबी में प्रदर्शनी होगी। पवित्र अवशेषों को 19 मार्च को थाईलैंड से उनके संबंधित घरों तक वापस ले जाया जाएगा, जिससे थाईलैंड में एक ऐतिहासिक और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध प्रदर्शनी का समापन होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!