चीन की जेलों में भी फैला कोरोना: इटली में पहली मौत, द.कोरिया में 142 और मामलों की पुष्टि

Edited By Tanuja,Updated: 22 Feb, 2020 11:44 AM

first death from corona virus recorded in italy

इटली में कोरोना वायरस से पहली मौत हुई है। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है। इटली के एक अखबार ने अपनी रिपोर्ट में ...

बीजिंग: चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण जेलों में भी फैल गया है और इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,300 से भी अधिक हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की जानकारी के अनुसार चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,236 हो गई है और संक्रमण के मामले बढ़कर 75,567 हो गए हैं। इनमें से अधिकतर मामले सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत से हैं।  चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को कम्युनिस्ट पार्टी के पोलितब्यूरो की बैठक में कहा कि हुबेई में स्थिति अब भी गंभीर है। चीन की पांच जेलों में इसके संक्रमण के 447 मामले सामने आए हैं। जेलों में संक्रमण के बाद कई अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया है।

PunjabKesari

कम्युनिस्ट पार्टी के स्थानीय अखबार हुबेई डेली के अनुसार वुहान महिला जेल वार्डन को वायरस के प्रकोप को रोकने में विफल रहने के कारण हटा दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी शेडोंग प्रांत की रेनचेंग जेल में सात गार्ड और 200 कैदियों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 142 और मामले सामने आए दक्षिण कोरिया में शनिवार को कोरोना वायरस के 142 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 346 हो गई है। चीन के बाद दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। कोरिया के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्र ने कहा कि नये मामलों में से 92 मामले दक्षिणी शहर चेओंगडो में एक अस्पताल के रोगियों और कर्मचारियों से ''संबंधित'' हैं।

 

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 142 और मामले सामने आए
दक्षिण कोरिया में शनिवार को कोरोना वायरस के 142 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 346 हो गई है। चीन के बाद दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। कोरिया के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केन्द्र ने कहा कि नये मामलों में से 92 मामले दक्षिणी शहर चेओंगडो में एक अस्पताल के रोगियों और कर्मचारियों से ''संबंधित'' हैं। अमेरिका में संक्रमित लोगों की संख्या 35 पहुंची जापान के अलग रखे गये क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस से अमेरिका वापस लौटे कम से कम 18 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और इसके साथ ही अमेरिका में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 35 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी ।

PunjabKesari

बीमारी निगरानी एवं नियंत्रण केंद्र ने बताया कि जापान में डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज से लौटे यात्रियों में और भी मामले सामने आ सकते हैं। पिछले सप्ताह 300 यात्री अमेरिका पहुंचे थे और उन्हें अस्पतालों तथा सैन्य अड्डों में दो हफ्ते के लिए पृथक रखा गया है। अमेरिका में 21 फरवरी को जो आंकड़े दिए गए हैं उनमें से तीन लोग ऐसे हैं जिन्हें वुहान से लाया गया था लेकिन बाकी सभी वैसे लोग हैं जो चीन की यात्रा करके आने के बाद बीमार पड़े है। इनमें से दो मामले ऐसे हैं जिसमें यात्रियों के संपर्क में आने से उनके जीवनसाथी में इसका प्रसार हुआ है ।

 

अमेरिका में संक्रमित लोगों की संख्या 35 पहुंची
जापान के अलग रखे गये क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस से अमेरिका वापस लौटे कम से कम 18 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और इसके साथ ही अमेरिका में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 35 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी । बीमारी निगरानी एवं नियंत्रण केंद्र ने बताया कि जापान में डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज से लौटे यात्रियों में और भी मामले सामने आ सकते हैं। पिछले सप्ताह 300 यात्री अमेरिका पहुंचे थे और उन्हें अस्पतालों तथा सैन्य अड्डों में दो हफ्ते के लिए पृथक रखा गया है। अमेरिका में 21 फरवरी को जो आंकड़े दिए गए हैं उनमें से तीन लोग ऐसे हैं जिन्हें वुहान से लाया गया था लेकिन बाकी सभी वैसे लोग हैं जो चीन की यात्रा करके आने के बाद बीमार पड़े है। इनमें से दो मामले ऐसे हैं जिसमें यात्रियों के संपर्क में आने से उनके जीवनसाथी में इसका प्रसार हुआ है ।

PunjabKesari

 इटली में कोरोना वायरस से पहली मौत
इटली के एक अखबार ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि पीड़ित एक 78 वर्षीय व्यक्ति था और उसे उपचार के लिए वेनेटो क्षेत्र में पाडुआ शहर के नजदीक स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उत्तरी इटली के लोम्बाड्री 15 तथा वेनेटो में दो कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए गए थे। वहीं लोम्बाड्री 10 लोगों को विशेष काम के बिना अपने घरों से नहीं निकलने को कहा गया है। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस का पहला मामला गत वर्ष दिसंबर के आखिर में चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में दर्ज किया गया था। मौजूदा समय में यह भारत सहित दुनिया के 25 से अधिक देशों में फैल चुका है। इस घातक विषाणु के कारण 22 00 से अधिक लोगों की मौत हुई है तथा दुनियाभर में 77000 से अधिक लोग इस संक्रमण से ग्रसित हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!