वैक्सीन निर्माताओं के पास 27 करोड़ कोविड के टीकों का स्टॉक, जरूरत पर और होगा उत्पादन

Edited By Anil dev,Updated: 28 Dec, 2022 04:52 PM

vaccine corona virus biotech biological serum institute of india

देश के तीन प्रमुख कोविड-19 वैक्सीन निर्माता-भारत बायोटेक, बायोलॉजिकल ई और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसएसआई) के पास देश में बूस्टर शॉट्स की मांग को पूरा करने के लिए वैक्सीन की 27 करोड़ खुराक का  स्टॉक है। कंपनी के अधिकारी ने एक मीडिया रिपोर्ट में...

नेशनल डेस्क: देश के तीन प्रमुख कोविड-19 वैक्सीन निर्माता-भारत बायोटेक, बायोलॉजिकल ई और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसएसआई) के पास देश में बूस्टर शॉट्स की मांग को पूरा करने के लिए वैक्सीन की 27 करोड़ खुराक का  स्टॉक है। कंपनी के अधिकारी ने एक मीडिया रिपोर्ट में कहा है कि उभरती मांग की स्पष्ट तस्वीर मिलते ही कंपनियां उत्पादन में तेजी लाने के लिए भी तैयार हैं।

दुनिया भर में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के साथ सरकार लोगों को इस लहर से बचाने के लिए अपने बूस्टर शॉट लेने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। बायोलॉजिकल ई के पास 20 करोड़ टीकों का सबसे बड़ा भंडार है, इसके बाद भारत बायोटेक की 5 करोड़ कोवाक्सिन खुराक है, जबकि एसएसआई के पास स्टॉक में 2 करोड़ खुराकें हैं। बायोलॉजिकल ई के कार्यकारी उपाध्यक्ष (विनिर्माण) डॉ विक्रम परादकर ने कहा कि कंपनी ने सरकार को दी गई विनिर्माण प्रतिबद्धता के अनुसार कॉर्बेवैक्स वैक्सीन की लगभग 30 करोड़ खुराक का उत्पादन किया है और 10 करोड़ खुराक की आपूर्ति की है। इसके अतिरिक्त हमने एंटीजन के समतुल्य 20 करोड़ खुराक का निर्माण किया है जो हमें कॉर्बवैक्स के निर्माण में तेजी लाने में मदद करेगा।

पराडकर ने कहा कि बायोलॉजिकल ई एक महीने में कॉर्बेवैक्स की लगभग 10 करोड़ खुराक की आपूर्ति करने में सक्षम होगा और भविष्य के आदेशों के आठ सप्ताह के भीतर अतिरिक्त टीके की आपूर्ति शुरू कर सकता है। भारत बायोटेक ने कहा कि उसके पास कोवाक्सिन की 5 करोड़ से अधिक खुराक तैयार है और 20 करोड़ से अधिक दवाओं के पदार्थ उपलब्ध हैं। मांग को पूरा करने के लिए इसमें अतिरिक्त उत्पादन क्षमता भी आसानी से उपलब्ध है। भारत बायोटेक अपनी नेजल वैक्सीन डोज के साथ भी तैयार है जिसे बूस्टर डोज के तौर पर इस्तेमाल करने की मंजूरी मिल गई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!