कौन हैं माधवी लता जिनको दी गई Y प्लस सिक्योरिटी?, हैदराबाद में असदुद्दीन ओवैसी को दे रहीं टक्कर?

Edited By Mahima,Updated: 08 Apr, 2024 10:51 AM

who is madhavi lata who was given y plus security

लोकसभा चुनाव में इस बार हैदराबाद सीट पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ भाजपा की तरफ से 49 वर्षीय माधवी लता को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

नेशनल डेस्क: लोकसभा चुनाव में इस बार हैदराबाद सीट पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ भाजपा की तरफ से 49 वर्षीय माधवी लता को चुनावी मैदान में उतारा गया है। हाल ही में बीजेपी की इस उम्मीदवार माधवी लता को गृह मंत्रालय ने Y+ कैटेगरी की सुरक्षा दी है। गृह मंत्रालय ने आईबी की थ्रेट रिपोर्ट का आधार पर माधवी लता को सुरक्षा दी है। ऐसे में इस बार ओवैसी को माधवी से जोरदार चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

Y+ कैटेगरी में आर्म्ड पुलिस के 11 कमांडो तैनात किए जाते हैं, जिसमें पांच पुलिस के स्टैटिक जवान वीआईपी की सुरक्षा के लिए उनके घर और आसपास रहते हैं। साथ ही 6 पीएसओ तीन शिफ्ट में संबंधित वीआईपी को सुरक्षा देते हैं। बता दें कि हैदराबाद की यह सीट वर्ष 1984 से ही एआईएमआईएम के पास रही है। पहले सलाहुद्दीन औवेसी और फिर उनके बेटे असदुद्दीन औवेसी यहां से चुनाव जीतते रहे हैं। चार बार के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने 2019 में बीजेपी के भगवंत राव को 2.5 लाख से अधिक वोटों से हराया था। हालांकि इस बार बीजेपी नेता ओवैसी से यह सीट छीनने को लेकर आश्वस्त हैं।

पीएम मोदी ने की तारीफ
माधवी लता हाल ही में सुर्खियों में तब आईं जब बीजेपी ने उन्हें असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ हैदराबाद से बीजेपी का उम्मीदवार बनाया। उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी माधवी लता की खूब तारीफ की है।पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर अपनी पोस्ट में उन्हें असाधारण बताते हुए लिखा, ‘माधवी लता जी, आपका ‘आप की अदालत’ एपिसोड असाधारण है। आपने बहुत ठोस मुद्दे उठाए हैं और तर्क और जुनून के साथ ऐसा किया है। आपको मेरी शुभकामनाएं।’ 

कट्टर हिंदुत्व का चेहरा माने जाने वाली बीजेपी उम्मीदवार माधवी लता ने दावा किया था कि इस चुनाव में औवैसी डेढ़ लाख वोटों के अंतर से हारने वाले हैं। हैदराबादा एआईएमआईएम का गढ़ माना जाता है, जहां 1984 से ओवैसी परिवार का कब्जा है। वह 20 साल तक इस सीट से सांसद रहे। इसके बाद इस सीट का नेतृत्व असदुद्दीन ओवैसी कर रहे हैं, जिनकों इस लोकसभा चुनाव में माधवी लता टक्कर देंगी।उन्होंने आगामी चुनावों में एआईएमआईएम प्रमुख की हार की भी भविष्यवाणी करते हुए दावा किया कि औवेसी ने बेईमानी से चुनाव जीता है। उन्होंने दावा किया कि असदुद्दीन औवेसी इस बार 1,50,000 वोटों के अंतर से हारेंगे। उन्हें ओवैसी पर फर्जी वोट पाने का आरोप लगाते हुए कहा, ‘अगर हमारे पास फर्जी वोट होते तो हम 4,000 साल तक लगातार जीत सकते हैं। लेकिन क्या करूं! हमारे पास फर्जी वोट नहीं हैं। ओवैसी के पास 6,20,000 वोगस वोट हैं।’

कौन हैं माधवी लता?
एक पेशेवर भरतनाट्यम नृत्यांगना माधवी लता इससे पहले राजनीति में सक्रिय नहीं थी। हालांकि बीजेपी ने उन्हें ओवैसी से मुकाबला करने के लिए उनके गढ़ में अपना उम्मीदवार बनाया है। हैरानी इस बात की है कि बीजेपी ने हैदराबाद में आज तक किसी भी महिला को मैदान में नहीं उतारा है। माधवी लता के बारे में कहा जाता है कि वह पुराने शहर के कुछ हिस्सों में परोपकारी गतिविधियों में सक्रिय हैं।अपने हिंदुत्व समर्थक भाषणों के लिए मशहूर माधवी लता ने तीन तलाक के खिलाफ भी अभियान चलाया था। वह विभिन्न मुस्लिम महिला समूहों के संपर्क में हैं। लता लातम्मा फाउंडेशन और लोपामुद्रा चैरिटेबल ट्रस्ट की ट्रस्टी हैं जहां वे निराश्रित मुस्लिम महिलाओं की आर्थिक मदद करती हैं।

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!