WMO की चेतावनी-ग्लोबल वार्मिंग के कारण बढ़े चक्रवाती तूफान, अगले 5 साल में 40% और गर्म होगी धरती

Edited By Seema Sharma,Updated: 30 May, 2021 10:39 AM

wmo warning  cyclonic storms increase due to global warming

ग्लोबल वार्मिंग के कारण हिंद महासागर के तेजी से गर्म होने की वजह से भारत में अधिक तीव्रता वाले चक्रवाती तूफानों का आना बढ़ गया है। इस बीच, विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) ने चेतावनी दी है कि अगले पांच सालों के दौरान ग्लोबल वार्मिंग के और बढ़ने की...

नेशनल डेस्क: ग्लोबल वार्मिंग के कारण हिंद महासागर के तेजी से गर्म होने की वजह से भारत में अधिक तीव्रता वाले चक्रवाती तूफानों का आना बढ़ गया है। इस बीच, विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) ने चेतावनी दी है कि अगले पांच सालों के दौरान ग्लोबल वार्मिंग के और बढ़ने की आशंका है। WMO ने गुरुवार को जानकारी दी कि 40 फीसदी आशंका है कि अगले पांच सालों में वार्षिक औसत वैश्विक तापमान अस्थायी रूप से पूर्व-औद्योगिक समय से 1.5 डिग्री सेल्सियस ऊपर पहुंच सकता है।

 

WMO ने कहा कि अभी भी पूरे अनुमान के साथ यह नहीं कह सकते कि कि अगले पांच सालों का वार्षिक तापमान पूर्व-औद्योगिक समय से 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो जाएगा लेकिन अब ऐसा होने की आशंका दोगुनी हो गई है। WMO के वार्षिक अपडेट में कहा गया है कि वैश्विक तापमान को पूर्व-औद्योगिक स्तर से अधिक 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित कर देने के पेरिस समझौते के लक्ष्य को अब पाने की संभावना नहीं लग रही है, क्योंकि 19वीं सदी की तुलना में 2020 में वैश्चिक तापमान में 1.2 सेल्सियस की वृद्धि देखी गई।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!