Edited By Rohini Oberoi,Updated: 16 Jul, 2025 10:50 AM

अगर आप YouTube के ट्रेंडिंग सेक्शन में रोज़ाना झांकते हैं तो अब आपको निराशा हो सकती है। YouTube ने ऐलान किया है कि वह 21 जुलाई 2025 से अपने 'Trending Page' को हमेशा के लिए बंद कर रहा है। यह पेज साल 2015 में लॉन्च किया गया था जहाँ प्लेटफ़ॉर्म पर सबसे...
नेशनल डेस्क। अगर आप YouTube के ट्रेंडिंग सेक्शन में रोज़ाना झांकते हैं तो अब आपको निराशा हो सकती है। YouTube ने ऐलान किया है कि वह 21 जुलाई 2025 से अपने 'Trending Page' को हमेशा के लिए बंद कर रहा है। यह पेज साल 2015 में लॉन्च किया गया था जहाँ प्लेटफ़ॉर्म पर सबसे ज़्यादा वायरल हो रहे वीडियो दिखाए जाते थे। लेकिन अब कंपनी का कहना है कि इसकी ज़रूरत पहले जैसी नहीं रही।
क्यों बंद हो रहा है ट्रेंडिंग पेज?
YouTube ने अपने ब्लॉग में बताया कि बीते कुछ सालों में ट्रेंडिंग पेज पर यूज़र विज़िट्स में भारी गिरावट आई है। अब लोग वायरल वीडियो तक पहुँचने के लिए दूसरे रास्ते अपना रहे हैं जैसे Shorts, सर्च सजेशन, कम्युनिटी पोस्ट्स और वीडियो के कमेंट्स। इस बदले हुए यूज़र बिहेवियर के चलते ट्रेंडिंग पेज की अहमियत धीरे-धीरे खत्म हो रही थी। कंपनी का मानना है कि अब यूज़र्स को ट्रेंडिंग कंटेंट खोजने के लिए किसी खास पेज की ज़रूरत नहीं है।
यह भी पढ़ें: Bomb Threats: दिल्ली के दो स्कूलों को फिर मिली बम से उड़ाने की धमकी, लोगों में मचा हड़कंप
अब ऐसे मिलेगा ट्रेंडिंग कंटेंट
कंपनी ने बताया है कि अब ट्रेंडिंग कंटेंट देखने के लिए यूज़र YouTube Charts का सहारा ले सकते हैं। अभी ये चार्ट्स केवल YouTube Music में मौजूद हैं जहाँ ट्रेंडिंग म्यूजिक वीडियो, टॉप पॉडकास्ट और लोकप्रिय ट्रेलर्स जैसे विकल्प मिलते हैं।
यह भी पढ़ें: OMG: एक बोतल तू पी, एक मैं... नशे में झूम उठे चूहे, गटक ली लाखों की 802 बोतल अंग्रेजी शराब

आने वाले समय में इसमें और कैटेगरी जैसे एंटरटेनमेंट और व्लॉग्स को शामिल करने की योजना है। गेमिंग से जुड़े यूज़र अब भी Gaming Explore Page पर जाकर ट्रेंडिंग गेमिंग वीडियो देख सकेंगे।
कई कंटेंट क्रिएटर्स ट्रेंडिंग पेज का उपयोग यह देखने के लिए करते थे कि क्या चल रहा है और क्या बनाना चाहिए। YouTube ने उनके लिए अब एक नया रास्ता खोला है। YouTube Studio के Inspiration टैब में उन्हें अब पर्सनलाइज्ड कंटेंट आइडियाज़ मिलेंगे जिससे उन्हें नए ट्रेंड्स को समझने और कंटेंट प्लान करने में मदद मिलेगी। यानी ट्रेंडिंग पेज तो जा रहा है लेकिन YouTube अब आपको और भी स्मार्ट तरीके से टॉप कंटेंट तक पहुँचाने की तैयारी में है।