हजार सीसीटीवी फुटेज खंगालने के बाद पकड़ा गया चेन स्नेचर

Edited By Auto Desk,Updated: 24 Mar, 2022 04:00 PM

chain snatcher caught after scanning thousand cctv footage

जोधपुर पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद एक शातिर चेन स्नेचर को पकड़ने में सफलता हासिल की है

राजस्थान: जोधपुर पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद एक शातिर चेन स्नेचर को पकड़ने में सफलता हासिल की है। यह चेन स्नेचर जोधपुर शहर में पंद्रह स्थान पर लोगों के गले में पहनी चेन लूट चुका था। पुलिस ने करीब एक हजार सीसीटीवी फुटेज खंगालने के बाद इसकी पहचान की। पकड़े जाने के भय से यह जोधपुर से भाग निकला। पुलिस ने बिहार से वापस लौटते समय मेड़ता पर इसे घेरा, लेकिन यह भाग निकला। करीब तीन किलोमीटर तक पीछा कर आखिरकार पुलिस ने उसे दबोच लिया। 

जोधपुर पूर्व के पुलिस उपायुक्त भुवन भूषण यादव ने बताया कि 14 फरवरी को नई सड़क पर एक युवक की चेन लूट ली गई। इसके दो दिन बाद मिर्धा सर्किल पर भी ऐसी ही एक वारदात की गई। चेन स्नेचिंग की यह दौर थमा नहीं और लगातार जारी रहा। शहर की तीन थाना क्षेत्र में ऐसी ही वारदातें और हो गई। इसके बाद पुलिस ने चेन स्नेचर को पकड़ने की योजना तैयार की। पुलिस ने इसके बाद एक हजार से अधिक सीसीटीवी फुटेज को देखा। कांस्टेबल अकरम खान ने इन फुटेज के आधार पर चेन स्नेचर की पहचान कबीर नगर निवासी पूनमचंद उर्फ पियूष पुत्र जगदीश नायक के रूप में की। इसके बाद पुलिस उसकी खोजबीन में जुटी। तब तक वह जोधपुर से भाग निकला। उसके करीबी लोगों से सूचना मिली कि पूनमचंद चेन लूटने के बाद चौपासनी हाउसिंग भोर्ड क्षेत्र के एक ज्वैलर प्रदीप सोनी को ये चेन बेचता हैं। इस पर पुलिस ने प्रदीप सोनी से पूछताछ की तो उसके पास से लूटी गई एक सोने की चेन बरामद हो गई। उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 

PunjabKesari

पहले गुजरात और फिर बिहार भाग निकला

पकड़े जाने से बचने के लिए पूनमचंद पहले गुजरात और बाद में बिहार चल गया। वह एक स्थान पर चार घंटों से ज्यादा कभी नहीं ठहरता। किसी मकान में सोने के बजाया वह पानी की टंकियों के पास खुले में सोता। ताकि पुलिस आते ही आसानी से भागा जा सके। इस दौरान पुलिस को सूचना मिली कि पूनमचंद ट्रेन में सवार होकर जोधपुर आ रहा है। इस पर पुलिस की एक टीम मेड़ता पहुंच गई। सभी डिब्बों में उसकी तलाशी लिए जाने के दौरान एक स्टेशन पर ट्रेन धीमी होते ही पूनमचंद भाग निकला। पुलिस के जवानों ने खेतों में करीब तीन किलोमीटर तक पीछा कर उसे पकड़ लिया। 

ऐसे करता था चेन स्नेचिंग

पूनमचंद पानी में चेन स्नेचिंग की एक वारदात में पकड़ा गया था। वह छह माह पूर्व ही जेल से बाहर आया था। चेन लूटने के दौरान वह अपने दोस्त की पावर बाइक को काम में लेता था। चेन लूटने से पहले वह एक स्कूटर पर बाजार की रैकी करता। इसके बाद दोस्त की बाइक की नंबर प्लेट पर टेप चिपका कर चेन लूटने निकलता। अमूमन वह पैदल जा रही महिलाओं को लूटता। बाइक को धीमा कर निकट ले जाता और पलक झपकते ही चेन लूट पावर बाइक के माध्यम से भाग निकलता। पूछताछ में उसने बताया कि वह पांच साल से चेन लूट रहा है। पूनमचंद ने अब तक जोधपुर में छह, बालोतरा में चार, पीपाड़ व सुमेरपुर में दो-दो व नागौर के कुचामन में एक चेन लूटना स्वीकार किया है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!