इन 10 सेवाओं पर अब अनिवार्य नहीं होगा आधार कार्ड

Edited By ,Updated: 11 Aug, 2015 05:33 PM

article

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को अपने एक अहम फैसले में कहा है कि सभी सरकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं है। कोर्ट ने केंद्र सरकार को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि इसका इस्तेमाल सिर्फ सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लिए किया जा सकता है।

 नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को अपने एक अहम फैसले में कहा है कि सभी सरकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं है। कोर्ट ने केंद्र सरकार को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि इसका इस्तेमाल सिर्फ सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लिए किया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिये आधार कार्ड एैच्छिक होगा। कोर्ट ने निर्देश दिया कि आधार का इस्तेमाल सरकार की ओर से चलाई जा रही खाद्यान्न योजना, केरोसिन वितरण और एलपीजी सब्सिडी पाने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा किसी आपराधिक मामले की जांच के लिए भी आधार को पहचान के प्रमाण के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। 

 
अब इन दस सेवाओं पर जरुरी नहीं होगा आधार कार्ड
 
1.जनधन खाता: जैसा कि पहले प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए आधारकार्ड अनिवार्य था लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं होगा। आप बिना आधारा कार्ड दिए खाता खुलवा सकते हैं।
 
2.पासपोर्ट का लिए नहीं मांगा जाएगा आधार: पहले कहा जाता था कि आधार कार्ड जमा करवाओ और 10 दिन में पासपोर्ट पाओ लेकिन अब आपसे आधार कार्ड की मांग नहीं की जाएगी। 
 
3. डिजिटल लॉकर (DigiLocker): भारत सरकार ने पहले  डिजिटल लॉकर लेने के लिए व्यक्तिगत दस्तावेज़ के तौर पर आधार कार्ड नंबर देना जरुरी कर दिया था परतुं अब आप बिना आधार कार्ड के डिजिटल लॉकर खुलवा सकते हैं।
 
4.Voter Card Linking: वोटर कार्ड लिंकिंग के लिए भी अब आधार कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी।
 
5.मासिक पेंशन:  राज्यों से सभी पेंशनरों को  मासिक पेंशन लेने के लिए आधार कार्ड नंबर रजिस्टर करवाना जरुरी नहीं।
 
6.भविष्य निधि:  भविष्य निधि के पैसे निकालने के लिए अब आधार संख्या पंजीकृत करवाने की जरुरत नहीं होगी।
 
7. नया बैंक खाता खोलने के लिए : यूआईडीएआई द्वारा उपलब्ध कराए गए आधार पत्र पहले बैंक खाता खोलने के लिए स्वीकार्य थे लेकिन सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अब आधार कार्ड अनिवार्य नहीं होगा।
 
8.डिजिटल जीवन सर्टिफिकेट: इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी विभाग द्वारा शुरू किए गए डिजिटल जीवन सर्टिफिकेट के लिए भी आधार कार्ड की जरुरी नहीं।
 
9.सेबी: शेयर बाजार में निवेश करने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड द्वारा पते के सबूत के रूप में स्वीकार किया जाने वाला आधार नंबर अब इस्तेमाल नहीं होगा। 
 
10: अब आधार के बिना खरीद पाएंगे नए वाहन: अब आधार कार्ड के बिना ही आप नया वाहन खरीद सकेंगे। अब वाहन खरीदने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं होगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!