हवाई सफर हो रहा खतरों भरा आपसी टक्कर, इंजन में आग, औरतों से छेड़छाड़

Edited By ,Updated: 25 Aug, 2023 04:24 AM

dangerous collision in air travel fire in engine molestation of women

रेल और बस यात्रा की तुलना में विमान यात्रा को अधिक सुविधाजनक माना जाता है परंतु अब पिछले कुछ समय से विमान यात्राओं में भी अनेक समस्याएं आने लगी हैं। विमान में यात्रियों द्वारा मारामारी, चालक दल की सदस्याओं तथा महिला यात्रियों से छेड़छाड़ और उन पर...

रेल और बस यात्रा की तुलना में विमान यात्रा को अधिक सुविधाजनक माना जाता है परंतु अब पिछले कुछ समय से विमान यात्राओं में भी अनेक समस्याएं आने लगी हैं। विमान में यात्रियों द्वारा मारामारी, चालक दल की सदस्याओं तथा महिला यात्रियों से छेड़छाड़ और उन पर पेशाब करने आदि के अलावा विमानों के इंजनों में आग लगने तक की घटनाएं हो रही हैं। 

* 23 अगस्त को दिल्ली हवाई अड्डे पर एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की चूक के कारण एक ही रनवे पर ‘विस्तारा’ के 2 विमान पहुंच गए। रनवे नम्बर 29 एल पर उतरे विमान को एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने रनवे 29 आर से होते हुए पार्किंग में जाने का सिग्नल दिया था। इसी दौरान एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने एक अन्य विमान को रनवे 29 आर से उड़ान भरने की स्वीकृति दे दी। 
विमान उड़ान भरने ही वाला था कि पहले विमान की पायलट सोनू गिल की नजर दूसरे विमान पर पड़ी और तुरंत एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सावधान करके उसे उड़ान भरने से रुकवाया। जरा भी देर होती तो दोनों विमानों की टक्कर हो जाने से 300 यात्रियों व क्रू सदस्यों की जान खतरे में पड़ सकती थी। 

* 18 अगस्त, 2023 को स्पाइस जैट की दिल्ली-मुम्बई उड़ान में एक यात्री ने एक महिला फ्लाइट अटैंडैंट को तंग और परेशान किया। 
* 18 अगस्त को ही मालदीव की राजधानी माले से बेंगलुरू आ रहे ‘इंडिगो’ विमान में एक यात्री ने विमान परिचारिका को गलत तरीके से छुआ। 
* 4 अगस्त, 2023 को पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरते ही ‘इंडिगो’ विमान का एक इंजन खराब हो गया तथा विमान को वापस पटना हवाई अड्डे पर उतारना पड़ा। 
* 28 जुलाई, 2023 को ‘इंडिगो’ की दिल्ली से मुम्बई की उड़ान में एक महिला डाक्टर को गलत तरीके से छूने के आरोप में एक प्रोफैसर को गिरफ्तार किया गया। (महिला यात्रियों से छेड़छाड़ बारे हमने अपने 30.12.2022 के संपादकीय ‘अब विमानों में भी होने लगी गुंडागर्दी’ में भी उल्लेख किया था।) 

* 31 जुलाई, 2023 को तिरुचिरापल्ली (तमिलनाडु) से शारजाह जाने वाली ‘एयर इंडिया एक्सप्रैस’ की उड़ान को तकनीकी खराबी के कारण तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर आपात लैंडिंग करनी पड़ी। 
* 24 जून, 2023 को मुम्बई-दिल्ली एयर इंडिया की उड़ान में यात्रा कर रहे एक यात्री को विमान की सीट नंबर 17 एफ पर पेशाब करने और थूकने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।
* 19 जून, 2022 को पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाले स्पाइस जैट विमान के इंजन में आग लग गई जिसमें यात्री बाल-बाल बचे। बसों और रेलगाडिय़ों की भांति ही विमानों में भी ऐसी घटनाओं का होना ङ्क्षचताजनक है। अत: इनके लिए जिम्मेदार कर्मचारियों और यात्रियों दोनों के ही विरुद्ध कठोर पग उठाने तथा जागरूक स्टाफ को पुरस्कृत करने की जरूरत है।—विजय कुमार 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!