आखिर किधर जा रही हैं भारतीय चंद महिलाएं

Edited By ,Updated: 14 Jun, 2023 04:29 AM

where are the few indian women going

आज एक ओर जहां महिलाएं सफलता की ऊंचाइयों को छू रही हैं, वहीं कुछ अपनी मर्यादा को भूल कर झूठी मुकद्दमेबाजी, नशा तस्करी, जुएबाजी, मानव तस्करी, हत्या जैसे गलत कार्य कर रही हैं।

आज एक ओर जहां महिलाएं सफलता की ऊंचाइयों को छू रही हैं, वहीं कुछ अपनी मर्यादा को भूल कर झूठी मुकद्दमेबाजी, नशा तस्करी, जुएबाजी, मानव तस्करी, हत्या जैसे गलत कार्य कर रही हैं।

उदाहरणत: पेश कर रहे हैं चंद ताजा घटनाएं :-

  • 12 जून को मुजफ्फरपुर (बिहार) के वासुदेवपुर सराय गांव में सैल्फी लेने और रील बनाने के बहाने एक महिला ने अपने पति को पेड़ से बांध कर उसके शरीर पर मिट्टी का तेल छिड़क कर आग लगा दी जिससे उसे आग में झुलसता देख कर स्थानीय लोगों ने अस्पताल पहुंचाया जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया। स्थानीय लोगों का आरोप है कि महिला का किसी और से प्रेम संबंध चलने के कारण उसने यह कदम उठाया। 
  • 5 जून को पटना (बिहार) में एक महिला ने विवाह के 2 दिन बाद ही अपने पति का प्राइवेट पार्ट चाकू से काट डाला। सी.आर.पी.एफ. के जवान और आरोपी युवती का 3 वर्षों से प्रेम-प्रसंग चल रहा था परन्तु युवक की किसी अन्य युवती से शादी तय होने का पता चलने पर प्रेमिका ने उसे आत्महत्या की धमकी देकर पटना बुलाया और उस पर दबाव डाल कर उससे शादी कर ली। बाद में होटल में नोक-झोंक के दौरान युवती ने युवक की बेवफाई का बदला लेने के लिए उसके प्राइवेट पार्ट पर चाकू से वार करके उसे काट डाला।
  • 9 जून को चब्बेवाल (पंजाब) के गांव मैनी में 2 महिलाओं  ने अपनी सास को इतनी बुरी तरह पीटा कि उसकी बाजू टूट गई।
  • 5 जून को हनुमानगढ़ (राजस्थान) की तलवाड़ा पुलिस ने एक महिला नशा तस्कर को गिरफ्तार करके उसके कब्जे से 50 ग्राम स्मैक बरामद की, जबकि एक अन्य महिला नशा तस्कर अंधेरे का लाभ उठाते हुए अवैध शराब छोड़ कर फरार हो गई।
  • 5 जून को ही श्रीगंगानगर (राजस्थान) में नशा तस्करों के विरुद्ध अपनी तरह की पहली कार्रवाई में पुलिस ने महिला नशा तस्कर ‘ऊषा छजगिरिया’ की आलीशान कोठी को अतिक्रमण मानते हुए धराशायी कर दिया। उल्लेखनीय है कि ऊषा के विरुद्ध 11 मुकद्दमे दर्ज हैं। 
  • 3 जून रात को भागलपुर (बिहार) के ‘कुशवाहापुर’ में रजिया नामक युवती ने घर में सो रहे अपने पिता मोहम्मद शेख तथा मां नसीमा खातून की पीट-पीट कर हत्या कर दी और जब रजिया का भाई अपने मां-बाप को बचाने आया तो रजिया ने उस पर भी हमला करके उसे घायल कर दिया।
  • 3 जून को पुलिस ने राजकोट शहर (गुजरात) में एक फ्लैट पर छापा मार कर जुआ खेल रही 7 महिलाओं को हिरासत में लिया और उनके कब्जे से 33,400 रुपए नकद तथा अन्य सामान बरामद किया। 
  • 1 और 2 जून को फिरोजपुर (पंजाब) स्थित इलैक्ट्रोनिक्स के एक गोदाम से चोरों का एक गिरोह लाखों रुपए का सामान चुरा कर ले गया। इस सिलसिले में 3 महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है।
  • 1 जून को गुरुग्राम (हरियाणा) में पुलिस ने एक महिला को कई पुरुषों के विरुद्ध बलात्कार और मारपीट का फर्जी मामला दर्ज कराने तथा पुलिस को गुमराह करने के आरोप में गिरफ्तार किया।
  • 29 मई को सांबा (जम्मू) पुलिस ने युवकों को हैरोइन की सप्लाई करने वाली एक महिला को बाड़ी ब्राह्मïणा से गिरफ्तार किया जो पुलिस पर हमले में भी शामिल थी।
  • 30 मई को रोहतास (बिहार) के नौहट्टा में पुलिस ने नाबालिग लड़कियों को गुमराह कर घरों से भगा कर बेचने वाली 2 महिला मानव तस्करों कुंती देवी तथा कविता कुमारी को गिरफ्तार किया।

उच्च आदर्शों और नैतिकता की प्रतीक मानी जातीं भारतीय महिलाओं के ऐसे आचरण को किसी भी दृष्टि से उचित नहीं कहा जा सकता। इस मामले में नारी जाति को ही सोचने की आवश्यकता है कि इस प्रकार के आचरण से वे अपने प्रति किस प्रकार का संदेश दे रही हैं। -विजय कुमार

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!