‘फिलीपींस की दस अरब डॉलर की एयरपोर्ट परियोजना से चीन बाहर’

Edited By ,Updated: 08 Feb, 2021 04:09 AM

china out of 10 billion dollar airport project of philippines

चीन इन दिनों दुनिया भर में चारों तरफ से मुंह की खा रहा है, हर देश चीन को अपने बाजार और अपनी देसी परियोजनाओं में से बेदखल कर रहा है। ऐसा दो वजहों से हो रहा है, पहला तो चीन का फैलाया हुआ कर्ज का मकडज़ाल इतना घातक है कि कई देश अब इस मामले में चौकस हो

चीन इन दिनों दुनिया भर में चारों तरफ से मुंह की खा रहा है, हर देश चीन को अपने बाजार और अपनी देसी परियोजनाओं में से बेदखल कर रहा है। ऐसा दो वजहों से हो रहा है, पहला तो चीन का फैलाया हुआ कर्ज का मकडज़ाल इतना घातक है कि कई देश अब इस मामले में चौकस हो गए हैं और दूसरा कारण है कोरोना महामारी फैलाने के कारण दुनिया का भरोसा चीन से उठ चुका है। 

इसी कड़ी में चीन को अपने दूर-दराज के पड़ोसी देश फिलीपींस में मुंह की खानी पड़ी है, एक फिलीपीनी और चीनी निर्माण कम्पनी ने मिलकर राजधानी मनीला के दक्षिण में एक बड़े अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का ठेका लिया था, जिसे रद्द कर दिया गया है। इसके पीछे कारण चीन को इस परियोजना से बाहर निकालना था। फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते जो वर्ष 2016 में सत्ता में आने के बाद से ही बीजिंग के नजदीकी माने जाते हैं उन्होंने मनीला के दक्षिण में बनने वाले 10 अरब डॉलर के अब तक के सबसे बड़े और विशाल एयरपोर्ट प्रोजैक्ट से चीन को बाहर का रास्ता दिखाया। इसलिए आश्चर्य होता है कि जो व्यक्ति चीन का करीबी है, उसने चीन को बाहर कर दिया। दो वर्ष पहले 2019 में चीन की चाईना कम्युनिकेशन्स कंस्ट्रक्शन कम्पनी और फिलीपींस की मैक्रोएशिया कॉर्पोरेशन ने सांझेदारी में कैविटे प्रांतीय सरकार से सांगले एयरपोर्ट का ठेका लिया था। 

दरअसल चीन की चाल से मनीला अच्छी तरह परिचित हो चुका है और वो नहीं चाहता कि दुनिया के दूसरे देशों की तरह फिलीपींस भी चीन के कर्ज जाल में फंस जाए। दुतेर्ते को इस बात का भी डर था कि कहीं चीन इस परियोजना के पूरा होने के बाद दुनिया के व्यस्त एयरपोर्ट में से एक मनीला के सांगले एयरपोर्ट पर कुंडली मारकर बैठ गया तो इस एयरपोर्ट से होने वाली सारी आय चीन अपनी झोली में डालेगा और फिलीपींस को कोई आर्थिक लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा कर्ज न चुका पाने की हालत में चीन इस एयरपोर्ट को 99 वर्षों के लिए पट्टे पर ले लेगा, साथ ही इस एयरपोर्ट पर चीन अपने सैन्य विमानों के लिए भी इस्तेमाल कर सकता है इसलिए दुतेर्ते ने एक झटके में चीन को इस परियोजना से बाहर कर दिया। 

12 फरवरी 2020 को सांगले अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट परियोजना को रद्द कर दिया गया था। बुधवार को मैक्रोएशिया ने मनीला स्टॉक एक्सचेंज को इस बात की जानकारी दी। कैविटे प्रांत के गवर्नर जुआनीतो विक्टोर रेमुला ने बताया कि 2-3 जगहों पर कमियां पाई गईं। गवर्नर नए सिरे से एयरपोर्ट की सारी प्रक्रिया को फिर से शुरू करेंगे। साथ ही रेमुला ने यह भी कहा कि हमने यह देखा है और महसूस किया है कि चीनी कम्पनी इस परियोजना को अच्छे तरीके से नहीं करेंगे क्योंकि उनकी मंशा कुछ और है। दिसंबर 2019 को सी.सी.सी.सी.-मैक्रोएशिया सांझा तौर पर दस अरब अमरीकी डॉलर की एयरपोर्ट परियोजना को लेने वाली इकलौती कम्पनी थी, इस परियोजना के पूरा होने पर मनीला में बने चार अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट टर्मिनल पर भीड़ कम होती। 

फिलीपींस के चीनी कम्पनी के साथ एयरपोर्ट परियोजना रद्द करने के पीछे की असल वजह है चाइना कम्युनिकेशन्स कंस्ट्रक्शन कम्पनी यानी सी.सी.सी.सी. का अमरीका द्वारा ब्लैकलिस्ट में डाला जाना। अमरीका ने चीनी कम्पनी को अगस्त में ब्लैकलिस्ट में डाला था। दरअसल इस कम्पनी पर दक्षिणी चीन सागर में एक द्वीप बनाने और उसे सैन्य अड्डा बनाने का आरोप है जिसकी वजह से इसे काली सूची में डाला गया है। हालांकि फिलीपींस ने बड़ी समझदारी से इस मामले को टालते हुए कहा कि एयरपोर्ट परियोजना का रद्द होना सी.सी.सी.सी. के काली सूची में जाने से कोई जुड़ाव नहीं है। इस घटना पर जब मीडिया ने सी.सी.सी.सी. से बात करने की कोशिश की तो उन्हें वहां से कोई जवाब नहीं मिला लेकिन एयरपोर्ट परियोजना के रद्द होने से मैक्रोएशिया के शेयरों पर बुरा असर पड़ा है, मात्र दस मिनट के अंदर ही इसके शेयरों में 19 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई जो पिछले तीन महीने में सबसे कम है।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!