तीसरे कार्यकाल के लिए भाजपा को दक्षिण को फतह करना ही होगा

Edited By ,Updated: 18 Mar, 2024 05:27 AM

for the third term bjp will have to conquer the south

2024 के चुनाव के लिए अब कुछ ही हफ्ते बचे हैं, राजनीतिक दल राष्ट्रीय स्तर पर नियंत्रण के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। भाजपा अपने सहयोगियों की मदद से 400 सीटें जीतना चाहती है, जबकि विपक्षी समूह, ‘इंडिया’ गठबंधन का लक्ष्य प्रधानमंत्री मोदी को सत्ता से...

2024 के चुनाव के लिए अब कुछ ही हफ्ते बचे हैं, राजनीतिक दल राष्ट्रीय स्तर पर नियंत्रण के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। भाजपा अपने सहयोगियों की मदद से 400 सीटें जीतना चाहती है, जबकि विपक्षी समूह, ‘इंडिया’ गठबंधन का लक्ष्य प्रधानमंत्री मोदी को सत्ता से हटाना है। मुकाबला मोदी और बाकियों के बीच है और भाजपा को चुनौती देने के लिए कोई स्पष्ट विपक्षी उम्मीदवार नहीं है। 

एन.डी.ए. में 39 पाॢटयां हैं, जबकि ‘इंडिया’ गठबंधन में कांग्रेस समेत 26 पाॢटयां हैं। दोनों चुनाव में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जबकि कुछ तटस्थ दल किसी से भी जुड़े नहीं हैं। विपक्ष को भरोसा है कि वह मोदी सरकार के खिलाफ मुद्दे उठा सकता है। यह रोजगार संकट से निपटने में मोदी की अक्षमता की आलोचना करता है और भाजपा के मुस्लिम विरोधी बयानों की ङ्क्षनदा करता है। विपक्ष ने भाजपा पर मीडिया और शोध संस्थानों पर हमला करने का आरोप लगाया है। अंत में, उनका दावा है कि राजनीतिक विरोधियों को परेशान करने के लिए सरकार द्वारा सत्ता के दुरुपयोग के कारण लोकतंत्र खतरे में है। भाजपा मोदी के 10 साल के कार्यकाल और कल्याणकारी उपायों पर जोर देती है, दोबारा चुने जाने पर और अधिक का वादा करती है, अधिक गठबंधन बनाती है, और सक्षम नेतृत्व और रणनीतिक योजना के साथ अपनी स्थिति को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करती है। 

2019 के चुनावों में भाजपा ने हिंदी पट्टी, गुजरात और महाराष्ट्र में महत्वपूर्ण जीत हासिल की। चूंकि पार्टी पहले ही उत्तरी क्षेत्र में अपने चरम पर पहुंच चुकी है, इसलिए वह केवल देश के दक्षिणी हिस्से में अपनी सीटों की संख्या बढ़ा सकती है। वर्तमान में, पार्टी के पास दक्षिण भारत की 130 लोकसभा सीटों में से केवल 28 सीटें हैं। मोदी अधिक समर्थन हासिल करने के लिए केरल और तमिलनाडु पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। वह परियोजनाओं की घोषणा करने और पार्टी के एजैंडे पर जोर देने के लिए नियमित रूप से इन राज्यों का दौरा करते हैं। चुनाव से पहले भाजपा  ने कई पार्टियों के साथ गठबंधन किया है। आंध्र प्रदेश में भाजपा, चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली तेलगु देशम पार्टी और अभिनेता पवन कल्याण के नेतृत्व वाली जन सेना के बीच समझौते से एन.डी.ए. मजबूत हो गया है। 

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) चल  रहे किसानों के विरोध पर नजर रख रहा है और कोई भी निर्णय लेने से पहले शांतिपूर्ण समाधान की प्रतीक्षा कर रहा है। बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जनता दल (यूनाइटिड) पार्टी दोबारा एन.डी.ए. में शामिल हो गई है, जिससे भाजपा को फायदा होने की उम्मीद है। कर्नाटक में जनता दल (सेक्युलर) पार्टी भी एन.डी.ए. गठबंधन में शामिल हो गई है। 

ओडिशा में भाजपा बीजद से बातचीत कर रही है। जयंत चौधरी के नेतृत्व वाली रालौद यू.पी. में सत्तारूढ़ दल में शामिल हो गई है, जिससे विपक्ष कमजोर हो गया है। जम्मू-कश्मीर में भाजपा नैकां  से बातचीत कर रही है। महाराष्ट्र में शिवसेना, भाजपा और राकांपा के अजित पवार का एक धड़ा गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रहा है। तमिलनाडु,  केरल, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश सहित दक्षिणी राज्य पारंपरिक रूप से क्षेत्रीय दलों और कांग्रेस द्वारा शासित रहे हैं। उनकी राजनीतिक मान्यताएं भाजपा से अलग हैं, यही वजह है कि वह इस क्षेत्र में अपनी पैठ नहीं बना पाई है। 

दूसरे भाजपा को ज्यादातर उत्तर भारत की पार्टी के रूप में माना जाता है, जिससे दक्षिण को हिंदी भाषी क्षेत्रों द्वारा बहिष्कृत और दबदबे वाला महसूस होता है। तमिलनाडु में 1950 और 1960 के दशक में हिंदी थोपने के विरोध में एक आंदोलन देखा गया था और राज्य अभी भी इसका विरोध करता है। तीसरा, द्रविड़ पार्टियों ने एम.जी. जैसे मजबूत करिश्माई नेताओं को सफलतापूर्वक तैयार किया। रामचन्द्रन, एम.करुणानिधि और जयललिता, जिनकी भाजपा में कमी थी। चौथा, द्रविड़ पार्टियों के पास पूरे राज्य में एक मजबूत वोट बैंक और प्रभावशाली क्षेत्र हैं, जबकि भाजपा के पास दक्षिण में इन दोनों का अभाव है। पांचवां, पिछले कई वर्षों से  द्रमुक और अन्नाद्रमुक अपने मजबूत संगठनों के साथ सत्ता में बारी-बारी से आ रहे हैं। 

अंतत: दक्षिणी क्षेत्र के लोगों को फिल्में पसंद हैं, और फिल्म उद्योग उनके दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। अपने सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, तमिल सुपरस्टार रजनीकांत मायावी थे। पिछले साल गठबंधन खत्म होने के बाद से भाजपा अन्नाद्रमुक का समर्थन हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। द्रमुक पर सी.बी.आई .और अन्य एजैंसियों ने उसके कई नेताओं को निशाना बनाया है। 2019 के आम चुनाव में भाजपा का वोट शेयर 2014 के 5.5 प्रतिशत से गिरकर 3.66 प्रतिशत हो गया। 

 केरल में सत्तारूढ़ सी.पी.आई.-एम के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चे और कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चे को चुनौती देने के लिए भाजपा को छोटे दलों के साथ मजबूत संबंध स्थापित करने की जरूरत है। हालांकि, यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि भाजपा की विचारधारा छोटी पार्टियों के अनुरूप नहीं है, और राज्य में मुस्लिम और ईसाई भाजपा को वोट नहीं दे रहे हैं। कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भाजपा को बढ़त मिली है। पहले टी.आर.एस. शासित तेलंगाना में कांग्रेस अब सत्ता में आ गई है। विभाजन के बाद से ही आंध्र प्रदेश क्षेत्रीय पार्टियों के शासन में है।
कई राजनीतिक दलों और नेताओं ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सी.बी.आई.)  जैसी सरकारी एजैंसियों की जांच से बचने के लिए भाजपा के साथ गठबंधन किया है, जो वर्तमान में उनके नेताओं की जांच कर रही है।  हालांकि, अगर मोदी तीसरा कार्यकाल चाहते हैं, तो उन्हें दक्षिण को जीतना होगा और ‘इंडिया’ गठबंधन को कमजोर करना होगा और भाजपा यह जानती है।-कल्याणी शंकर
 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!