पी.एम. मोदी का ‘ईसाइयों’ के लिए जागा प्यार

Edited By ,Updated: 12 Jan, 2024 05:37 AM

p m modi s love for  christians  awakened

इस क्रिसमस पर्व पर पी.एम. नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के ईसाई समुदाय के चुनिंदा सदस्यों के लिए अपना घर खोल दिया। दिल्ली के कैथोलिक आर्कबिशप, अनिल कूटो को आमंत्रित किया गया था और निश्चित रूप से, उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया।

इस क्रिसमस पर्व पर पी.एम. नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के ईसाई समुदाय के चुनिंदा सदस्यों के लिए अपना घर खोल दिया। दिल्ली के कैथोलिक आर्कबिशप, अनिल कूटो को आमंत्रित किया गया था और निश्चित रूप से, उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया। कैथोलिक बिशप कांफ्रैंस (भारत) के अध्यक्ष ओसवाल्ड काॢडनल ग्रेसियस निमंत्रण पर उपस्थित थे। प्रधानमंत्री से मिलने के अनुरोध को अस्वीकार करना न तो संभव है और न ही बुद्धिमानी। इसने अधिकांश ईसाइयों के सामूहिक दृष्टिकोण को व्यक्त करने का एक सुनहरा अवसर प्रस्तुत किया कि नए भारत में ईसाइयों का भाग्य बहुत अनिश्चित है। क्या चर्च के नेताओं ने ऐसा किया? 

मोदी ने अपना हिंदुत्व-ग्रस्त स्नेह कैसे और क्यों बदला? क्या उन्हें अचानक एहसास हुआ कि सभी धर्मों की कल्पना और निर्माण मनुष्यों द्वारा अज्ञात की व्याख्या के रूप में किया गया था या यह 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों की मजबूरी थी? या क्या यह अल्पसंख्यकों के प्रति स्पष्ट रूप से शत्रुतापूर्ण होने के कारण विदेशी प्रैस में उनकी आलोचना थी? क्या अमरीका के राष्ट्रपति या यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री, जो स्वयं एक हिंदू धर्मावलंबी हैं, ने उन्हें सुझाव दिया था कि हृदय परिवर्तन से उनकी छवि खराब हो जाएगी?

अब उन्होंने अपने स्वयं के विकास कार्यक्रम को ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ के रूप में प्रचारित मॉडल के रूप में उद्धृत किया है। व्यक्तिगत रूप से, मैं धर्म परिवर्तन से प्रभावित नहीं हूं। मुझे लगता है कि प्रत्येक धर्म के धार्मिक प्रचारकों के लिए धर्म की सच्ची भावना, जो कि ‘सत्य, न्याय, करुणा और सेवा’ है, को उजागर करना अधिक आवश्यक है। सभी धार्मिक प्रचारकों को लोगों को बेहतर इंसान बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। भगवान बदलना कोई आवश्यकता नहीं है। नरेंद्र मोदी ने अपने क्रिसमस संदेश (अगर मैं इसे ऐसा कह सकता हूं) में स्वीकार किया कि ईसा मसीह एक सेवक थे। वास्तव में, चर्च में साप्ताहिक सेवा में मेरा पसंदीदा भजन है

‘हे प्रभु मुझे अपने जैसा बनाओ, प्रभु मुझे अपने जैसा बना दो
आप एक सेवक हैं, मुझे भी एक बनाओ।’ 

जब भी मैं इन शब्दों को सुनता हूं तो मुझे आश्चर्य होता है कि ‘सभी सरकारी अधिकारी इस सरल विचार से अवगत क्यों नहीं हैं?’ मैंने यह प्रस्ताव करने का साहस किया क्योंकि संघ परिवार से किसी ने भी उनके ‘क्रिसमस संदेश’ पर असहमति नहीं जताई। 

यदि नरेंद्र मोदी का हृदय में वास्तविक परिवर्तन है और वे चाहते हैं कि ईसाइयों को यह महसूस हो कि नए भारत में उनके साथ भेदभाव नहीं किया जाएगा, तो उन्हें सार्वजनिक रूप से अग्रणी भाजपा को सलाह देकर शुरूआत करनी चाहिए। हेमंत बिस्वा सरमा जैसे राजनेताओं को असम के सी.एम. की तरह भ्रामक बयान नहीं देने चाहिएं। ऐसा तब हुआ जब उन्होंने प्रतिष्ठित मानवविज्ञानी वैरियर एल्विन पर उत्तर पूर्व के आदिवासियों का धर्मांतरण करने और उस क्षेत्र में पैट्रोसिम उद्योग की स्थापना का विरोध करने का आरोप लगाया। वह बयान स्पष्ट रूप से पक्षपातपूर्ण और झूठा था। 

सर्वोच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति के.एम.जोसेफ जैसे उत्कृष्ट न्यायाधीश की सिफारिशों को मंजूरी  देने में हिचकिचाहट मोदी सरकार द्वारा ईसाइयों के प्रति दिखाए गए पूर्वाग्रह का एक और स्पष्ट उदाहरण है। उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जोसेफ को बाद में सर्वोच्च न्यायालय की खंडपीठ में नियुक्त किया गया, जब यह निश्चित था कि वह किसी दिन भारत के मुख्य न्यायाधीश बनने की उम्मीद नहीं कर सकते!ईसाइयों के खिलाफ संघ परिवार की मुख्य शिकायत यह है कि वे निचली जाति के हिंदुओं, दलितों और आदिवासियों को ईसाई धर्म में परिवर्तित करते हैं और इस तरह ‘वर्ण’ प्रणाली द्वारा निर्धारित हिंदू सामाजिक व्यवस्था को विकृत करते हैं। 

सामाजिक व्यवस्था की ऐसी विकृतियां तभी होती हैं जब बड़े पैमाने पर धर्मांतरण होते हैं जैसे कि फ्रांसिस्कन, डोमिनिकन और जेसुइट आदेशों के पुर्तगाली मिशनरियों द्वारा 15वीं और 16वीं शताब्दी में गोवा में समुद्री यात्रा करने वाले हमवतन लोगों के साथ गोवा में हुआ था। ऐसे सामूहिक धर्मांतरण आज असंभव हैं। इन्हें न तो बर्दाश्त किया जाएगा, न ही प्रयास किया जाएगा। 

व्यक्तिगत रूपांतरण होते हैं, उनमें से अधिकांश अंतर-धार्मिक विवाह के बाद होते हैं। कैथोलिक चर्च अब मिश्रित विवाह से पहले धर्मांतरण पर जोर नहीं देता है। मेरे अपने परिवार में सबसे हालिया विवाह, लड़कियों और लड़कों दोनों की शादी अंतर-धार्मिक रही है। कोई धर्मांतरण नहीं हुआ है। किसी भी व्यक्ति ने बदलाव के बारे में नहीं सोचा। कम पढ़े-लिखे और आॢथक रूप से कमजोर लोगों के अंतर-धार्मिक विवाहों के परिणामस्वरूप कभी-कभी धर्म परिवर्तन हो जाता है। इस तरह के व्यक्तिगत धर्मांतरण से ङ्क्षहदू सामाजिक व्यवस्था पर कोई आंच नहीं आनी चाहिए। 

मैं ऐसे कई हिंदू पुरुषों को जानता हूं जिन्होंने ईसाई या मुस्लिम महिलाओं से शादी की है। संघ परिवार ने उस पर कोई आपत्ति नहीं जताई तो उन्हें किसी ईसाई या मुस्लिम पुरुष के हिंदू महिला से प्रेम पर आपत्ति क्यों होनी चाहिए? इसका एकमात्र स्पष्टीकरण संख्यात्मक रूप से कमजोर समूहों के प्रति बहुसंख्यकवादी रवैया और एक विषम समाज में अपनी श्रेष्ठता का दावा करने की आवश्यकता हो सकती है। भाजपा के नेतृत्व वाली विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा बनाए गए धर्मांतरण विरोधी कानून एक चिड़चिड़ाहट और निराधार जुनून के संकेत के अलावा और कुछ नहीं हैं। इन्हें निरस्त करने की जरूरत है। 

प्रधानमंत्री ने क्रिसमस के दिन अपने आवास पर एकत्रित ईसाई नेताओं से कहा, ‘‘देश ईसाइयों के योगदान को गर्व से स्वीकार करता है।’’ उन्होंने उल्लेख किया, जैसा कि मैंने कुछ साल पहले अपने पहले लेखों में किया था, कि ईसाई समुदाय ने गरीबों और  जरूरतमंदों के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य और सेवा के क्षेत्र में अपनी पहुंच से कहीं आगे बढ़कर काम किया है। मुझे खुशी है कि उन्होंने यह स्वीकार किया। बहुत बार, संघ परिवार के तत्व ईसाइयों पर असहायों को अपने धर्म में परिवर्तित करने के इरादे से ये सेवाएं करने का आरोप लगाते हैं। उन्होंने मदर टेरेसा पर उन निराश्रितों का धर्म परिवर्तन करने का भी आरोप लगाया, जिन्हें उन्होंने अंतिम सांस लेने से ठीक पहले अपनी देखरेख में लिया था। 

संघ परिवार को तनाव पैदा करने की बजाय ऐसे दयालु ईसाइयों की सेवा भावना का अनुकरण करना चाहिए। मुझे पता चला है कि उन्होंने विशेष रूप से आदिवासी क्षेत्रों में यह प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी है। अंतत:, क्या भारत के ईसाइयों को सत्य, करुणा, न्याय और सेवा के अपने मूल्यों के लिए प्रधान मंत्री की नई प्रशंसा पर खुशी मनानी चाहिए? मैं सतर्क रुख अपनाने की सलाह दूंगा। हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा. मेरे शहर मुंबई में आम हिंदू का अपने ईसाई पड़ोसियों के प्रति रवैया हमेशा दोस्ताना रहा है। यह मोदी-शाह सरकार है जिसे उन्हें सकारात्मक रूप से देखने की जरूरत है, जैसा कि मोदी कहते हैं कि वह अब कर रहे हैं।-जूलियो रिबैरो(पूर्व डी.जी.पी. पंजाब व पूर्व आई.पी.एस. अधिकारी)
 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!