iPhone SE के बाद Apple भारत में बनाएगी iPhone 6S, जानें 5 बड़ी बातें

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Jun, 2018 07:04 PM

apple will make iphone 6s after iphone se

अमेरिका की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने iPhone SE के बाद अब एक और आईफोन का निर्माण भारत में करने का ऐलान किया है। एप्पल ने iPhone 6S का निर्माण भी भारत में शुरू कर दिया है।

बिजनेस डेस्कः अमेरिका की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने iPhone SE के बाद अब एक और आईफोन का निर्माण भारत में करने का ऐलान किया है। एप्पल ने iPhone 6S का निर्माण भी भारत में शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने बेंगलुरु स्थित प्लांट में आईफोन 6S का निर्माण पिछले हफ्ते से शुरू कर दिया है। 

PunjabKesari

आपको बता दें कि iPhone 6S को 2015 में लॉन्च किया गया था। यह कंपनी का सबसे लोकप्रिय हैंडसेट रहा है। हालांकि भारत में बनने वाले आईफोन SE की तरह ही आईफोन 6S की बिक्री भी केवल भारत में ही होगी। iPhone 6S की कर्मशियल प्रोडक्शन अभी शुरू ही हुई है। इसलिए इस फोन को स्टोर्स में आने के लिए कुछ समय लगेगा। फिलहाल इसके लिए कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है।

PunjabKesari

  • कंपनी का यह दूसरा iPhone है जिसे भारत में बनाया जा रहा है। iPhone SE का निर्माण भारत में मई 2017 से किया जा रहा है। वहीं, iPhone 6S की प्रोडक्शन बेंगलुरू में पिछले हफ्ते से शुरू हो गई है।
  • आईफोन 6S के 32जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 42,900 रुपए और 128जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 52,100 रुपए है। खबरों की मानें तो मेक इन इंडिया आईफोन 6S की कीमत भी लगभग यही होगी। इसकी कीमत में किसी तरह के बदलाव की फिलहाल कोई खबर नहीं मिली है।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एप्पल ने आईफोन के कई वेरिएंट्स मार्केट में उतारे हैं लेकिन कंपनी आईफोन 6S इसकी लोकप्रियता की वजह से भारत में बना रही है क्योंकि यह कंपनी का सबसे ज्यादा लोकप्रिय स्मार्टफोन रहा है।
  • आईफोन 6S की प्रोडक्शन भारत में कीमतों में हुई बढ़ोतरी के चलते शुरू की गई है। भारत सरकार द्वारा बढ़ाई गई कस्टम ड्यूटी के चलते आईफोन काफी महंगे हो गए हैं। ऐसे में अगर यह फोन भारत में बनाया जाएगा तो यूजर्स कस्टम ड्यूटी से राहत मिल जाएगी।
  • रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट के मुताबिक, भारत में आईफोन की एक-तिहाई सेल्स iPhone 6 सीरीज की हैं। एप्पल इसे और बढ़ाना चाहता है इसलिए ही इस हैंडसेट की बिक्री को भारत में शुरू किया गया है।


    PunjabKesari

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!