कोरोना महामारी के दौरान अरबपतियों की संपत्ति तीन गुना बढ़ी, एलेन मस्क की कमाई में 274 फीसदी उछाल

Edited By rajesh kumar,Updated: 19 Sep, 2020 01:25 PM

during the corona epidemic the wealth of the arpits tripled

पूरी दुनिया कोरोना महामारी में आर्थिक मंदी से जूझ रही है। पूरे देश की बड़ी-बड़ी अर्थव्यवस्थाएं कोरोना संकट से घिरी हुई हैं। वहीं, ऐसे में अरबपतियों ने खूब कमाई की है। एक रिपोर्ट की मानें तो महामारी के छह महीने बाद ही अमेरिका के 643 अरबपतियों की...

बिजनेस डेस्क: पूरी दुनिया कोरोना महामारी में आर्थिक मंदी से जूझ रही है। पूरे देश की बड़ी-बड़ी अर्थव्यवस्थाएं कोरोना संकट से घिरी हुई हैं। वहीं, ऐसे में अरबपतियों ने खूब कमाई की है। एक रिपोर्ट की मानें तो महामारी के छह महीने बाद ही अमेरिका के 643 अरबपतियों की संपत्ति तीन गुना बढ़ गई है। अमेरिका के प्रोग्रेसिव थिंकटैंक ‘द इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज’ ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है।

बता दें कि अमेरिका में 13 मार्च से लॉकडाउन लगाया गया था। वहीं दूसरे देशों ने भी राष्ट्रीय स्तर पर तालाबंदी लागू कर दी थी। अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि इस अवधि से लेकर 15 सितंबर के बीच 643 अरबपतियों की कुल संपत्ति में 29 प्रतिशत का उछाल आया है। उनकी संपत्ति 2.95 खरब डॉलर से बढ़कर 3.8 खरब डॉलर हो गई। अध्ययनकर्ताओं ने रिपोर्ट तैयार करने के लिए फोर्ब्स द्वारा जारी होने वाले अरबपतियों से जुड़े वार्षिक डाटा की सहायता ली। 

एलेन मस्क की कमाई में 274 फीसदी उछाल आया   
कंपनी टेस्ला के संस्थापक व सीईओ एलन मस्क की कमाई 273 फीसदी यानी 64.4 अरब डॉलर बढ़कर 92 अरब डॉलर हो गई। जबकि उनकी कंपनी ने महामारी के छह  माह और उससे पहले के छह माह को मिलाकर सालभर में 800 प्रतिशत की कमाई की है। 

जैफ बेजॉस की संपत्ति 68% बढ़ी  
दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिलेटर अमेजन और इसके संस्थापक ने कोरोना महामारी में सबसे ज्यादा कमाई की। कंपनी के शेयरों में 40% की वृद्धि हुई और जैफ बेजॉस की संपत्ति 73.2 अरब डॉलर से बढ़कर 113 अरब डॉलर हो गई। तालाबंदी में ऑनलाइन ग्रॉसरी से लेकर दूसरे सामानों की बिक्री बढ़ने से यह वृद्धि हुई। 

मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति 75% बढ़ी
फेसबुक के संस्थापक जुकरबर्ग सबसे ज्यादा कमाई करने वालों में दूसरे पायेदान पर हैं, उनकी संपत्ति 54.7 अरब डॉलर से बढ़कर 95.5 अरब डॉलर हो गई। यह वृद्धि 18 मार्च से 13 अगस्त के बीच हुई है। 

राहत पैकेज का लाभ
अमेरिकी सरकार ने तालाबंदी से हुए नुकसान की भरपायी के लिए उद्योग जगत को राहत पैकेज दिया, जिससे वे कंपनियां भी आर्थिक संकट से उबर गईं जो लंबे वक्त से तंगी झेल रही थीं। एसएंडपी-500 कंपनी को कई साल तक नुकसान झेलने के बाद इस साल 54 प्रतिशत का लाभ हुआ। 

महामारी के दौर में कमाई करने वाले अरबपति मदद के लिए आगे आएं : संयुक्त राष्ट्र 
संयुक्त राष्ट्र के खाद्य प्रमुख डेविड ब्यासले ने दुनिया के अरबपतियों से भुखमरी खत्म करने में मदद करने की अपील की है। उन्होंने गुरुवार को कहा कि दुनिया में 2000 से अधिक अरबपतियों की कुल संपत्ति आठ अरब डॉलर से अधिक है। उन्होंने महामारी काल में भी अरबों की कमाई की है। ऐसे लोग दुनिया  में भूखमरी से जूझ रहे तीन करोड़ लोगों की मदद करें। अगर इन्हें भोजन नहीं मिल सका तो वे मौत के कगार पर पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमें सालभर भोजन कराने के लिए 4.9 अरब डॉलर की मदद चाहिए। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!