प्रॉपर्टी में निवेश करने से पहले बरतें ये सावधानियां, बनीं रहेंगी मुनाफे की संभावनाएं

Edited By Deepender Thakur, Updated: 22 Jun, 2022 12:18 AM

keep these things in mind before buy property acording to prince raj shrivastava

समय के साथ भारत में रियल एस्टेट सेक्टर निवेश के एक भरोसेमंद विकल्प के रुप में आकार ले रहा है।

टीम डिजिटल। समय के साथ भारत में रियल एस्टेट सेक्टर निवेश के एक भरोसेमंद विकल्प के रुप में आकार ले रहा है। प्रसिद्ध रियल एस्टेट डेवलपर और एक्ता कॉन्टेक प्राइवेट लिमिटेड (Ekta Contech) के मैनेजिंग डॉयरेक्टर प्रिंस राज श्रीवास्तव (Prince Raj Shrivastava) भी रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को पैसिव इनकम का एक बेहतरीन जरिया मानते हैं। उनका कहना है कि बाजार में निवेश के दूसरे विकल्पों में से रियल एस्टेट में निवेश करना ज्यादा सुरक्षित और सहज है।

हालाकि प्रिंस राज रियल एस्टेट में निवेश को लेकर कुछ सावधानियां बरतने की सलाह भी देते हैं। उनके अनुसार एक मुआफिक निवेश वहीं कहलाता है जिसमे आपको सही रेट, अच्छी लोकेशन, भरोसेमंद ब्रोकर और मुनासिब सुविधाएं एक साथ मिल जाती है। प्रिंस बताते हैं कि हमेशा प्रॉपर्टी खरीदते समय ऐसे क्षेत्र का चुनाव करें जहां विकास हो रहा है, ना कि ऐसा क्षेत्र जो पहले से ही विकसित हो । विकासशील जगहों पर प्रॉपर्टी के दामों में तेजी से वृद्धि होती है और कम समय में ज्यादा मुनाफे की संभावनाएं बनी रहती हैं।

प्रिंस राज के मुताबिक चुनिंदा बिल्डरों के प्रोजेक्टस को शॉर्टलिस्ट कर उनके प्रोजेक्टस का सर्वे करें। हो सके तो उन घरों के खरीददारों से बातचीत कर बिल्डिंग की क्वालिटी और अन्य विषयों पर सुझाव लें। इस जानकारी के आधार पर आप आगे बढ़ सकते हैं या उस प्रोजेक्ट को साइड कर सकते हैं। सभी महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखने के बाद जब आप किसी एक प्रॉपर्टी का चुनाव कर लें तो उसके बाद आप रेरा से उसका अप्रूवल जरुर चेक करें। ऐसे करने पर आप बिल्डर की हिस्ट्री जानकर उसके वादों और दावों को बेहतर ढंग से जान सकते हैं। ये सब होने के बाद आप अब लोन के लिए अपलाए कर सकते हैं। प्रिंस राज सलाह देते हैं कि लोन के लिए भारतीय स्टेट बैंक में आवेदन करें। ऐसा इसलिए क्यों कि भारतीय स्टेट बैंक बिल्डर और उनके प्रोजेक्ट से जुड़े कागजात को बारिकी से चैक करने के बाद ही लोन का अप्रूवल देता है। एक बार भारतीय स्टेट बैंक से लोन पास हो जाने के बाद आप इसी बैंक या कहीं से भी निसंकोच लोन ले सकते हैं और निवेश के इस धारा को बेफिक्र होकर अपना सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!