घड़ी दिखाकर बोले मोदी, इसलिए बदला बजट पेश करने का वक्त

Edited By ,Updated: 07 Feb, 2017 03:11 PM

narendra modi showing clock said  so time to change budget

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोकसभा बताया कि उनकी सरकार ने बजट पेश करने का वक्त क्यों बदला। उन्होंने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। 1 जून के बाद देश में बारिश हो जाती है, जबकि फरवरी के आखिर में पेश किया जाता था।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोकसभा बताया कि उनकी सरकार ने बजट पेश करने का वक्त क्यों बदला। उन्होंने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। 1 जून के बाद देश में बारिश हो जाती है, जबकि फरवरी के आखिर में पेश किया जाता था। ऐसे में खेती के नजरिए से 3 महीने में बजट का इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता था। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के तहत जारी बहस में विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने बजट को शाम 5 बजे पेश किए जाने की परंपरा पर भी सवाल उठाया।

लोगों को बताया ब्रिटेन का समय देखने का तरीका
पीएम मोदी ने कहा, "अंग्रेजों के समय से बजट शाम 5 बजे पेश किया जा रहा था। किसी ने नहीं सोचा कि इसके पीछे की वजह क्या है, बस चल रहा है तो चल रहा है। दरअसल जब भारत में 5 बजते हैं तो ब्रिटेन में सुबह के 11:30 होते हैं।" उन्होंने घड़ी उल्टा करके ब्रिटेन का समय देखने का तरीका भी लोगों को बताया। 

पीएम ने कहा, "शायद ये बात कई लोगों को पता नहीं होगी कि अगर भारतीय घड़ी को उल्टा करो तो ब्रिटेन का समय आता है।" इसके अलावा उन्होंने राहुल गांधी पर भी तंज कसते हुए कहा कि मैं घड़ी को इसलिए लेकर आया हूं क्योंकि कुछ लोगों को समझ नहीं आता है। 

रेल बजट खत्म करने को बताया सही
प्रधानमंत्री ने रेल बजट को खत्म करने के फैसले को भी सही ठहराया। उन्होंने कहा कि पहले रेलवे विभिन्न इलाकों को खुश करने के लिए पेश किया जाता था। सांसदों और मंत्रियों को भी रेल बजट से अलग-अलग उम्मीदें होती थीं। रेल बजट में उनकी उम्मीदें पूरी कर रेलवे का नुकसान किया जाता रहा। मोदी ने कहा, "हमने देखा कि रेल बजट में 1,500 घोषणाएं की गईं और ज्यादातर ने कागजों पर ही मुक्ति पा ली।" पीएम ने कहा रेलवे के स्वास्थ्य के लिए उसके बजट को राजनीति का शिकार होने से बचाना जरूरी था। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारें लोगों को नाखुश करने की हिम्मत नहीं दिखा पाईं लेकिन हमें ऐसा करना था और हमने किया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!