Chaitra navratri: चैत्र नवरात्रि पर महाष्टमी और महानवमी पर बन रहा है दुर्लभ संयोग

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 04 Apr, 2024 11:43 AM

हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्र को बहुत ही पवित्र माना जाता है। इस दौरान मां दुर्गा के 9 रूपों की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। इस दौरान माता रानी की पूजा-आराधना जीवन के सारे दुख और कष्‍ट दूर कर देती है। माना जाता है कि

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Chaitra navratri 2024: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्र को बहुत ही पवित्र माना जाता है। इस दौरान मां दुर्गा के 9 रूपों की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। इस दौरान माता रानी की पूजा-आराधना जीवन के सारे दुख और कष्‍ट दूर कर देती है। माना जाता है कि इन 9 दिनों में मां दुर्गा खुद धरती पर विचरण करने आती हैं। इस बार 09 अप्रैल से चैत्र नवरात्र शुरू होंगे और 17 अप्रैल को इनका समापन होगा। नवरात्रि में अष्टमी और नवमी तिथि को बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन कन्या पूजन किया जाता है। इस बार की अष्‍टमी और नवमी तिथि पर शुभ योगों का दुर्लभ संयोग बन रहा है। साल 2024 में चैत्र नवरात्र में महाष्टमी और महानवमी की डेट और शुभ मुहूर्त के बारे में साथ ही इन तिथियों पर कौन से शुभ योग बन रहे हैं तो आईए जानते हैं-

PunjabKesari Chaitra navratri
हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र नवरात्र में महाष्टमी तिथि की शुरुआत 15 अप्रैल को दोपहर 12 बजकर 11 मिनट से होगी और इसका समापन 16 अप्रैल को दोपहर 01 बजकर 23 मिनट पर होगा। ऐसे में महाष्टमी 16 अप्रैल को मनाई जाएगी।

इस बार अष्टमी तिथि पर स्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग बन रहे हैं। इस योग में किए गए काम बहुत शुभ फल देते हैं।

PunjabKesari kanjak puja

पंचांग के अनुसार, चैत्र नवरात्र की नवमी तिथि की शुरुआत 16 अप्रैल को दोपहर 01 बजकर 23 मिनट से होगी और इसका समापन 17 अप्रैल को दोपहर 03 बजकर 14 मिनट पर होगा। ऐसे में महानवमी 17 अप्रैल को मनाई जाएगी।

Papmochani ekadashi- आ गई पापों से पार लगाने वाली पापमोचनी एकादशी, जानें, कब है

आज का पंचांग-  4 अप्रैल, 2024

लव राशिफल 4 अप्रैल- इश्क ने मेरी ऐसी हालत की है कुछ न समझ में आए मैं क्या करूं

Mata Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी के दर्शनों हेतु जम्मू से पंछी हेलीपैड पर जल्द शुरू होगी हैली सेवा

Tarot Card Rashifal (4th april): टैरो कार्ड्स से करें अपने भविष्य के दर्शन

Surya grahan 2024: 8 अप्रैल को लगने जा रहा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन 07 राशियों पर पड़ेगा दुष्प्रभाव

Ram Navami 2024: 16 या 17 अप्रैल जानें, इस बार कब मनाया जाएगा राम नवमी का पर्व

आज का राशिफल 4 अप्रैल, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा  

चैत्र नवरात्रि की नवमी तिथि को भगवान राम के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। जो कि अपने आप में भी शुभ योग है।  इसके अलावा इस शुभ दिन रवि योग का भी निर्माण हो रहा है।

PunjabKesari kanjak puja

चैत्र नवरात्रि में अष्टमी और नवमी तिथियां विशेष महत्व रखती हैं। अष्टमी तिथि को मां महागौरी की पूजा की जाती है। मां महागौरी शक्ति और ज्ञान की देवी हैं। इस दिन कन्या पूजन का भी विशेष महत्व है। नौ कन्याओं को भोजन कराया जाता है और उन्हें उपहार दिए जाते हैं। अष्टमी तिथि को हवन करने का भी विशेष महत्व है। हवन से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

नवमी तिथि को मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। मां सिद्धिदात्री सभी सिद्धियों की देवी हैं। नवमी तिथि को कन्याओं को विदाई दी जाती है। नवमी तिथि को नवरात्रि का समापन होता है। अष्टमी और नवमी तिथि अध्यात्मिक उन्नति के लिए महत्वपूर्ण तिथियां हैं। मां दुर्गा की पूजा करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। हवन करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

PunjabKesari Chaitra navratri

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!