1 क्लिक में करें देश में स्थित इन भव्य बौद्ध मंदिर के दर्शन

Edited By Jyoti,Updated: 29 Jul, 2022 11:46 AM

famous temples of lord buddha

हमारे देश में न हर धर्म से जुड़े धार्मिक स्थल हैं, अपनी वेबसाइट के माध्यम से आपके देश विदेश में स्थित विभिन्न मंदिरों से अवगत करवाते रहते हैं। तो इस कड़ी में आज हम आपको अवगत करवाने जा रहे हैं देश आदि में स्थित बुद्ध मंदिर से। बता दें हमारे देश में...

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हमारे देश में न हर धर्म से जुड़े धार्मिक स्थल हैं, अपनी वेबसाइट के माध्यम से आपके देश विदेश में स्थित विभिन्न मंदिरों से अवगत करवाते रहते हैं। तो इस कड़ी में आज हम आपको अवगत करवाने जा रहे हैं देश आदि में स्थित बुद्ध मंदिर से। बता दें हमारे देश में बुद्ध देवता के कई प्राचीन मंदिर स्थित है। धार्मिक मान्यताओं व शास्त्रों में बुद्ध भगवान को भगवान विष्णु के नौवां अवतार माना जाता है। प्रत्येत वर्ष बुद्ध पूर्णिमा वैशाख की पूर्णिमा को गौतम बुद्ध जयंती के तौर पर मनाया जाता है कहा जाता है कि इस दिन भगवान बुद्ध को बोध ज्ञान को प्राप्त किया था।

तो आइए जानते हैं भारत में प्रसिद्ध बुद्ध मंदिरों से- 

निंगमापा बौद्ध मंदिर
निंगमापा बौद्ध मंदिर एक प्रसिद्ध स्थान है जो हिमाचल प्रदेश के मनाली में स्थित एक पवित्र बौद्ध मठ है। यह मनाली के माल रोड के पास स्थित है। इसमें भगवान बुद्ध की एक बड़ी मूर्ति स्थापित है। यह आकर्षक मंदिर पारम्परिक तिब्बती शैली की वास्तुकला के साथ खूबसूरती से बनाया गया है। मंदिर की दीवारें सुंदर चित्रों से सजाई गई हैं। एक दिलचस्प और अनोखा तथ्य है कि मंदिर की इमारत में लकड़ी के खूबसूरत ढांचे हैं। मंदिर में कई श्रद्धालु ध्यान लगाने के लिए आते हैं क्योंकि मान्यता है कि जो लोग खुद को शांत करना चाहते हैं, उन्हें इस मंदिर के दर्शन अवश्य करने चाहिएं। यह मनाली में घूमने के लिए शानदार और बहुत ही सुखद जगहों में से एक है और बौद्ध धर्म की एक झलक पाने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।
PunjabKesari Buddh bhagwan, Buddhissm, Nyingmapa Buddhist Temple
महाबोधि मंदिर
बिहार के बोध गया में महाबोधि मंदिर स्थित है। बौद्ध धर्म मानने वाले लोग इसे बेहद पावन स्थल मानते है। इससे जुड़ी मान्यताओं के अनुसार यह वह स्थान है जहां गौतम बुद्ध ने प्राचीन बोधि वृक्ष के नीचे बैठकर ज्ञान प्राप्त किया था। बता दें मंदिर की बनावट बेहद खूबसूरत है। मंदिर से जुड़ी सबसे खास बात की बात करें तो वो ये है कि यहां विभिन्न धर्मों की कलाकृतियों के माध्यम से छवि देखने को मिलेगी। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

PunjabKesari
बुद्ध मंदिर लद्दाख
लद्दाख में स्थित बुद्ध मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इस मंदिर की तथा मठ की बनावट बहुत ही आकर्षक है। मंदिर के चारों ओर लगाया गया बगीचा इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाती है। 
PunjabKesari Buddh bhagwan, Buddhissm, Buddha Temple Ladakh
नामद्रोलिंग न्यिंगमापा मोनेस्ट्री
कर्नाटक के बाइलाकुप्पे में नामद्रोलिंग न्यिंगमापा मोनेस्ट्री है। बता दें यह कर्नाटक के मैसूर जिले के पश्चिम में स्थित है। जिसकेब बारे में कहा जाता है कि यहां स्थित प्रार्थना हॉल बहुत सुंदर है, तथा मंदिर में दो सोने की भव्य मूर्तियां स्थापित हैं। 

महापरिनिर्वाण मंदिर
उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में महापरिनिर्वाण मंदिर स्थित है, जहां परिसर में बुद्ध भगवान की लगभग 6 फीट लंबी मूर्ति स्थित है। हालांकि ये मूर्ति हमेशा एक विशेष चुनरी से ढकी रहती है। केवल मूर्ति का चेहरा दिखाई देता है। 
PunjabKesari Mahaparinirvana Temple
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!