Guru Nakshatra Gochar: आज बृहस्पति का नक्षत्र परिवर्तन दिखाएगा कमाल

Edited By Prachi Sharma,Updated: 03 Feb, 2024 09:52 AM

guru nakshatra gochar

एक गुरु दूसरे गुरु के नक्षत्र में आ रहे हैं। इससे ज्योतिष की दुनिया में काफी हलचल होगी। कई राशियों को खुशखबरी मिलेगी और कई

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Guru Nakshatra Gochar: एक गुरु दूसरे गुरु के नक्षत्र में आ रहे हैं। इससे ज्योतिष की दुनिया में काफी हलचल होगी। कई राशियों को खुशखबरी मिलेगी और कई राशियों के अटके हुए काम बनने लगेंगे। जिस तरह जब ग्रह राशि परिवर्तन करते हैं तो उसका असर सभी राशियों पर पड़ता है और उसी तरह जब कोई ग्रह नक्षत्र परिवर्तन करता है तो भी उसका प्रभाव विभिन्न राशियों पर पड़ता है।

आज 3 फरवरी को देवगुरु बृहस्पति नक्षत्र परिवर्तन करेंगे और वह भरणी नक्षत्र में गोचर करेंगे। जिसके स्वामी शुक्राचार्य हैं और जिन्हें असुरों का गुरु माना जाता है यानी एक गुरु दूसरे गुरु के नक्षत्र में गोचर करेंगे और अपना पूरा कमाल दिखाएंगे।

पहले यह बताऊंगा कि भरणी नक्षत्र का ज्योतिष में क्या स्थान है और भरणी नक्षत्र की क्या खूबियां होती हैं। फिर बताऊंगा कि जब देवगुरु बृहस्पति इस भरणी नक्षत्र में गोचर करेंगे तो किन राशियों को जबरदस्त लाभ होगा और अंत में यह भी बताऊंगा कि देवगुरु बृहस्पति को किस तरह प्रसन्न करके उनकी कृपा हासिल की जा सकती है।

PunjabKesari Guru Nakshatra Gochar

भरणी नक्षत्र आकाश मंडल में दूसरा नक्षत्र है। 'भरणी' का अर्थ 'धारक' होता है। दक्ष प्रजापति की एक पुत्री का नाम भरणी है जिसका विवाह चंद्रमा से हुआ था। उसी के नाम पर इन नक्षत्र का नामकरण किया गया है। 

जिन लोगों का जन्म भरणी नक्षत्र में होता है तो उनकी राशि मेष होती है। जिसके स्वामी मंगल हैं लेकिन नक्षत्र के स्वामी शुक्र हैं। इस तरह ऐसे व्यक्ति पर मंगल और शुक्र का प्रभाव जीवन भर रहता है। मंगल जहां ऊर्जा, साहस व महत्वाकांक्षा देते हैं, वहीं शुक्र कला, सौंदर्य, धन व ऐश्वर्य के कारक ग्रह हैं।

भरणी नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों की बात करें तो ये लोग जिस काम को करने की ठान लेते हैं, उसे हर हाल में पूरा करते हैं। खर्च करने के मामले में ये जल्दबाजी नहीं करते और सोच-समझ कर खर्च करते हैं। इसी तरह ये मौके का इंतजार नहीं करते बल्कि मौके की तलाश में रहते हैं। स्वभाव से ये ईमानदार और स्वाभिमानी होते हैं।

अब 3 फरवरी को देवगुरु बृहस्पति का गोचर शुक्र के भरणी नक्षत्र में होगा। ऐसे में देवगुरु बृहस्पति भरणी नक्षत्र के गुण भी अपने अंदर समाहित कर लेंगे। यह नक्षत्र विरासत देने वाला भी होता है।

देव गुरु बृहस्पति जब 3 फरवरी से शुक्र के भरणी नक्षत्र में गोचर करेंगे तो कई राशियों पर अपनी खास कृपा बरसाएंगे। ऐसी भाग्यशाली राशियां कौन सी हैं, जानें

पहली भाग्यशाली राशि मेष राशि है। मेष राशि के जातकों के लिए गुरु ग्रह का नक्षत्र परिवर्तन बहुत ही शुभ रहने वाला होगा। आपको करियर और कारोबार में अच्छी सफलता हासिल हो सकती है। आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिल सकता है। धन लाभ के अच्छे योग बन रहे हैं। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि देखने को मिलेगी। वैवाहिक जीवन खुशहाल रहेगा।

दूसरी भाग्यशाली राशि मिथुन राशि है। मिथुन राशि वालों के लिए गुरु का नक्षत्र परिवर्तन बहुत लाभकारी और शुभ रहने वाला होगा। व्यापार से अच्छा मुनाफा हासिल हो सकता है। आय के नए-नए स्त्रोत बन सकते हैं। संतान का अच्छा सुख मिलेगा। जमीन-जायदाद में आपकी अच्छी डील बन सकती है। विदेश यात्रा के भी योग बन रहे हैं। आपकी आर्थिक स्थिति और स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

तीसरी भाग्यशाली राशि कर्क राशि है। कर्क राशि के जातकों के लिए गुरु ग्रह का नक्षत्र परिवर्तन किसी तरह के वरदान से कम नहीं है। आपको अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। अचानक से धन लाभ के अवसरों की प्राप्ति होगी। जो जातक बेरोजगार हैं, उनके लिए नौकरी के अच्छे अवसर मिल सकते हैं। वहीं व्यापार करने वाले जातकों के लिए गुरु का नक्षत्र परिवर्तन बहुत ही शुभ साबित होगा। सेहत अच्छी रहेगी।

PunjabKesari Guru Nakshatra Gochar

चौथी भाग्यशाली राशि सिंह राशि है। गुरु ग्रह का नक्षत्र परिवर्तन सिंह राशि के जातकों को शुभ साबित हो सकता है। इस समय आपको किस्मत का साथ मिल सकता है। इस राशि के जो लोग सरकारी नौकरी में कार्यरत है, उन्हें इस अवधि में प्रमोशन और इंक्रीमेंट का भी लाभ होगा। किसी मांगलिक और धार्मिक कार्यक्रम में भी आप शामिल हो सकते हैं। वहीं जो छात्र हैं, उनको किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है। कोर्ट-कचहरी में कोई मामला चल रहा है तो निर्णय आपके पक्ष में आ सकता है।

पांचवी भाग्यशाली राशि तुला राशि है जो शुक्र ग्रह की राशि है। तुला राशि वालों के लिए गुरु ग्रह का नक्षत्र परिवर्तन लाभप्रद सिद्ध हो सकता है। जो लोग बेरोजगार हैं, उनको नौकरी मिल सकती है। वहीं जो नौकरपेशा लोग हैं। उनका प्रमोशन और इंक्रीमेंट का योग बन रहा है। साथ ही अगर आप कारोबारी हैं तो यह समय अपने काम और अपनी कंपनी को बढ़ाने के लिए बेहद शानदार है। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति काफी ज्यादा अच्छी रहेगी। वहीं इस समय आपको पिता का साथ मिलेगा। वहीं इस समय आप वाहन और प्रापर्टी भी खरीद सकते हैं।

छठी भाग्यशाली राशि धनु राशि है जो देवगुरु बृहस्पति की अपनी राशि है। गुरु ग्रह का नक्षत्र परिवर्तन धनु राशि के लोगों को करियर- कारोबार में तरक्की देगा, इसलिए इस समय आपको करियर में उन्नति मिल सकती है। वहीं अगर आप व्यापारी हैं तो आप नया व्यापार शुरू कर सकते हैं। साथ ही व्यापार का विस्तार कर सकते हैं। इस राशि के जो लोग निजी क्षेत्र में कार्यरत हैं, उन्हें प्रमोशन मिलने के योग बन रहे हैं। साथ ही आपकी आय में भी वृद्धि होगी। वहीं इस समय आपकी इच्छाओं की पूर्ति होगी। साथ ही आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

PunjabKesari Guru Nakshatra Gochar

देवगुरु बृहस्पति को किस तरह मजबूत किया जा सकता है। देवगुरु बृहस्पति को मजबूत करने के लिए गुरुवार के दिन पीले वस्त्र, चने की दाल, कांस्य पात्र, शक्कर, केले, लड्डू आदि का दान बहुत लाभकारी रहता है। अपने माथे पर केसरिया हल्दी का तिलक लगाएं और गुरुवार के दिन धार्मिक पुस्तकों का दान करेंगे तो देवगुरु बृहस्पति आप पर मेहरबान रहेंगे।

PunjabKesari Guru Nakshatra Gochar

गुरमीत बेदी
 9418033344

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!