Vastu से जानिए घर में हनुमान जी का चित्र लगाएं या नहीं?

Edited By Jyoti,Updated: 29 Oct, 2022 11:39 AM

lord hanuman photo in home according to vastu shastra

ज्योतिष शास्त्र में शनिवार का दिन हनुमान व शनिदेव को समर्पित है। हालांकि मुख्य रूप से यह दिन शनि देव की उपासना के लिए विशेष माना गया है। यही कारण है इस दिन लोग विधि वत रूप से शनि देव की तो पूजा करते ही हैं साथ ही साथ बजरंगबली की पूजा भी करते हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ज्योतिष शास्त्र में शनिवार का दिन हनुमान व शनिदेव को समर्पित है। हालांकि मुख्य रूप से यह दिन शनि देव की उपासना के लिए विशेष माना गया है। यही कारण है इस दिन लोग विधि वत रूप से शनि देव की तो पूजा करते ही हैं साथ ही साथ बजरंगबली की पूजा भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इस दिन शनि देव की पूजा से अधिक फल पवनपुत्र हनुमान जी के पूजन से मिलता है। जी हां, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि देव को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जी की आराधना अधिक लाभदायक मानी जाती है। तो अगर आप भी किसी कारण वश शनि देव की पूजा नहीं कर पा रहे तो आपको बता दें आप बजरंगबली की आराधना कर सकते हैं। धार्मिक शास्त्रों में कहा गया है कि कहते हैं कि जिसपर बजरंगबली की कृपा हो उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। भक्तों का मानना है कि घर में उनकी एक तस्वीर रखने से ही सारे कष्ट मिट जाते हैं। लेकिन हनुमान जी की तस्वीर अगर गलत दिशा में रख दी जाए तो आफत आ जाती है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में हनुमानजी का चित्र होता है वहां मंगल, शनि, पितृ और भूतादि का दोष नहीं रहता। वास्तु के अनुसार हनुमानजी का चित्र हमेशा दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए लगाना चाहिए। तो चलिए जानते हैं वास्तु में बताई गई इनकी तस्वीरों के लिए बताई गई सही दिशा- 

बैठी मुद्रा में लाल रंग का चित्र : दक्षिण दिशा की ओर मुख करके हनुमानजी का चित्र इसलिए अधिक शुभ है क्योंकि हनुमानजी ने अपना प्रभाव सर्वाधिक इसी दिशा में दिखाया है। हनुमानजी का चित्र लगाने पर दक्षिण दिशा से आने वाली हर बुरी ताकत हनुमानजी का चित्र देखकर लौट जाती है। इससे घर में सुख और समृद्धि बढ़ती है।
PunjabKesari
हनुमान जी का शक्ति प्रदर्शन वाला चित्र : अगर आपको लगता है कि आपके घर पर नकारात्मक शक्तियों का असर है तो आप हनुमानजी का शक्ति प्रदर्शन की मुद्रा में चित्र लगाएं।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करेंPunjabKesari
पंचमुखी हनुमान का चित्र : वास्तुविज्ञान के अनुसार पंचमुखी हनुमानजी की मूर्ति जिस घर में होती है वहां उन्नति के मार्ग में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं और धन संपत्ति में वृद्धि होती है। आप चाहे तो ये चित्र मुख्य द्वारा के ऊपर लगा सकते हैं या ऐसी जगह लगाएं जहां से यह सभी को नजर आए। ऐसा करने से घर में किसी भी तरह की बुरी शक्ति प्रवेश नहीं करेगी। इसके अलावा गलत दिशा में पानी की व्यवस्था हो तो वास्तु दोष दूर करने के लिए उस भवन में ऐसे पंचमुखी हनुमानजी का चित्र लगाना चाहिए, जिनका मुख उस जल स्रोत की ओर देखते हुए दक्षिण पश्चिम दिशा की तरफ हो।
PunjabKesari
श्रीराम दरबार की फोटो : ड्रॉइंग रूम (Drawing room) में श्रीराम दरबार का फोटो लगाएं, जहां हनुमानजी प्रभु श्रीरामजी के चरणों में बैठे हुए हैं। इसके अलावा बैठक रूम में पंचमुखी हनुमानजी का चित्र, पर्वत उठाते हुए हनुमानजी का चित्र या श्रीराम भजन करते हुए हनुमानजी का चित्र लगा सकते हैं।

पर्वत उठाते हुए हनुमान का चित्र : अगर ये चित्र आपके घर में है तो आपमें साहस, बल, विश्वाेस और जिम्मेदारी का विकास होगा। आप किसी भी परिस्थिरति से घबराएंगे नहीं। हर परिस्थिति आपके समक्ष आपको छोटी नजर आएगी और तुरंत ही उसका समाधान हो जाएगा।

उड़ते हुए हनुमान का चित्र: अगर हनुमान जी की ये वाली तस्वीर आप घर में रखते हैं तो आपकी उन्नती, तरक्की और सफलता को कोई रोक नहीं सकता। आपमें आगे बढ़ने के प्रति उत्साह और साहस का संचार होगा। निरंतर आप सफलता के मार्ग पर बढ़ते जाएंगे।
PunjabKesari

श्रीराम भजन करते हुए हनुमान : यदि ये चित्र आपके घर में है तो आपमें भक्ति और विश्वांस का संचार होगा। ये भक्ति और विश्वाेस ही आपके जीवन की सफलता का आधार है। तो वहीं आपको बता दें कि कौनसी जगह पर हनुमान जी का चित्र नहीं लगाना चाहिए।

शयनकक्ष में न लगाएं हनुमान चित्र : शास्त्रों के अनुसार हनुमानजी बाल ब्रह्मचारी हैं और इसी वजह से उनका चित्र शयनकक्ष में न रखकर घर के मंदिर में या किसी अन्य पवित्र स्थान पर रखना शुभ रहता है। शयनकक्ष में रखना अशुभ है।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!