Market Astrology: कमजोर हो रहे हैं बुध, बाजार में अभी नहीं आएगी तेजी

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 07 Mar, 2022 11:05 AM

market astrology

सितारों की स्थिति इस समय कुछ ऐसी है कि बाजार को चलाने वाले सारे गृह इस समय किसी न किसी प्रकार से खुद कमजोर अवस्था में हैं। फाइनान्स के कारक ग्रह गुरु अस्त चल रहे हैं और 28 मार्च तक अस्त स्थिति में ही रहेंगे जबकि

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Market Astrology: सितारों की स्थिति इस समय कुछ ऐसी है कि बाजार को चलाने वाले सारे गृह इस समय किसी न किसी प्रकार से खुद कमजोर अवस्था में हैं। फाइनान्स के कारक ग्रह गुरु अस्त चल रहे हैं और 28 मार्च तक अस्त स्थिति में ही रहेंगे जबकि बाजार में ट्रेड के कारक ग्रह बुध 6 मार्च को कुंभ राशि से गोचर करना शुरू करेंगे और राहु के शतभिषा नक्षत्र में रहते हुए 12 मार्च को अस्त होंगे और अपनी नीच राशि मीन की तरफ जाना शुरू करेंगे। बुध 8 अप्रैल तक नीच राशि में रहेंगे लिहाजा हमें पूरा एक महीना बाजार एक दायरे में घूमता नजर आएगा। इसी बीच शनि और मंगल दोनों के मकर राशि में गोचर करने के कारण कच्चे तेल और मेलटस में तेजी का रुख जारी रह सकता है। मकर राशि शनि की अपनी राशि है और मंगल इस राशि में उच्च बल प्राप्त करते हैं। यही कारण है कि दोनों की युति होने के कारण मेटल्स और कच्चे तेल के भाव आसमान पर हैं और यह युति जारी रहने तक इन सेक्टर्स में तेजी का रुख जारी रह सकता है। मंगल के 7 अप्रैल तक इसी राशि में रहने तक यह युति जारी रहेगी और इसके बाद कुछ दिनों के लिए यह युति टूट जाएगी लेकिन शनि एक बार फिर 29 अप्रैल को मंगल संग युति करेंगे और 17 मई तक दोनों ग्रह साथ रहेंगे। इस दौरान भी कच्चे तेल और मेटल्स के भाव में तेजी जारी रहेगी।

PunjabKesari Market Astrology

अगले सप्ताह के बाजार के स्टार की बात करने से पहले आइए जानते हैं कि पिछले सप्ताह बाजार को लेकर हमारी गणना कैसी रही है।  28  फरवरी को चन्द्रमा के अपने ही श्रवणा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में उतार-चढ़ाव की थी और बाजार ने ठीक उसी तरीके से बिहेव किया। सेंसेक्स इस दिन 55321 पर खुलने के बाद 56,324 तक उछला और बाद में 54833  का लो बनाने के बाद मामूली तेजी के साथ 56,247 अंक पर बंद हुआ। 1 मार्च को शिवरात्रि की छुट्टी के कारण बाजार बंद थे और 2 मार्च को चन्द्रमा के राहु के शतभिषा नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में फिर उतार-चढ़ाव की थी और बाजार ने 2  मार्च के दिन भी उठा-पटक के साथ कारोबार किया। सेंसेक्स इस दिन 55,629 पर खुला और इसने 55,020 का लो भी बनाया और बाद में 55,755 के दिन के उच्चतम स्तर पर भी पहुंचा लेकिन अंत में 1.38  प्रतिशत की गिरावट के साथ 55,468 अंक पर बंद हुआ। 3  मार्च को चन्द्रमा के गुरु के नक्षत्र में रहने के कारण हमने बैंकिंग शेयरों में तेजी की गणना की थी। हालांकि इस दिन बार गिरवाट के साथ बंद हुआ लेकिन यूको बैंक , पी एन बी ,यूनियन बैंक और सेंट्रल बैंक के शेयर चढ़ कर बंद हुए।  इसी प्रकार  4  मार्च को चन्द्रमा शनि के उत्तर भाद्रपद नक्षत्र में रहने के कारण हमारी गणना बाजार में सुस्ती रहने की थी और शनिवार के दिन बाजार में सुस्ती के साथ कारोबार हुआ और सेंसक्स करीब डेढ़ प्रतिशत गिर कर बंद हुआ।

PunjabKesari Market Astrology

तो अब बात करते हैं अगले सप्ताह की। सोमवार को 7 मार्च के दिन जब बाजार खुलेगा तो उस से पहले बुध कुंभ राशि में प्रवेश कर चुके होंगे और चन्द्रमा इस दिन शुक्र के भरनी नक्षत्र में रहेंगे। शुक्र की स्थिति इस समय कमजोर है लिहाजा हमें सोमवार के दिन भी बजार में उठा-पटक देखने को मिल सकती है। यदि आप बाजार में फ्रेश बनाने की सोच रहे हैं तो आपको थोड़ा इंतज़ार करना चाहिए।  आपको अच्छे शेयर अभी और निचले स्तरों पर मिल सकते हैं। इंट्रा डे ट्रेड संभल कर करना चाहिए। 8  मार्च को चन्द्रमा सूर्य के कृतिका नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा इस दिन हम बाजार में थोड़ी रिकवरी देख सकते हैं और सरकारी कंपनियों के शेयरों में इस दिन फोकस बन सकता है। 9  मार्च को चन्द्रमा के चन्द्रमा के रोहिणी नक्षत्र में रहने के कारण बाजार में एक बार फिर से उतार-  चढ़ाव के साथ कारोबार होने के योग हैं। जबकि 10  मार्च को चन्द्रमा के मंगल के 11.30  बजे के बाद मृगशिरा नक्षत्र में रहने के कारण तांबे से जुडी कंपनियों के शेयरों में अच्छे मूव देखने को मिलेंगे। 11  मार्च को  भी चन्द्रमा मृगशिरा नक्षत्र में रहेंगे लिहाजा तांबे से जुडी कंपनियों के शेयरों में इस दिन भी तेजी जारी रह सकती है।

PunjabKesari Market Astrology

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!