Pablo picasso story: महान चित्रकार पाब्लो पिकासो के नाम से जुड़ा ये राज कम ही लोग जानते हैं

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 03 Nov, 2023 09:20 AM

pablo picasso story

चित्रकारी का जब भी नाम आता है तो हमारे दिमाग में जो प्रमुख नाम आते हैं, उनमें पाब्लो पिकासो भी एक है। दुनिया भर में प्रसिद्ध इस चित्रकार ने अपनी कलाकारी से चित्रकारिता

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Story of Pablo Picasso: चित्रकारी का जब भी नाम आता है तो हमारे दिमाग में जो प्रमुख नाम आते हैं, उनमें पाब्लो पिकासो भी एक है। दुनिया भर में प्रसिद्ध इस चित्रकार ने अपनी कलाकारी से चित्रकारिता को एक नया आयाम दिया। उनके द्वारा ही ‘घनवाद शैली’ को प्रारम्भ किया गया जिसके कारण उन्हें कई वर्षों तक आलोचना झेलनी पड़ी लेकिन दुनिया भर में आज तक उनके जैसा कोई चित्रकार नहीं हुआ।

PunjabKesari Story of Pablo Picasso

उनका जन्म 25 अक्तूबर, 1881 को स्पेन के मलागा में हुआ था। उनके पिता एक स्कूल में कला अध्यापक थे। बचपन से ही पिकासो कला प्रेमी थे और 9 साल की आयु में ही उन्होंने अपनी पहली पेंटिंग ‘ले पिकाडोर’ बनाई थी। पिकासो के पूरे नाम में कुल 23 शब्द हैं। उनका पूरा नाम ‘पाब्लो डिएगो जोस फ्रांसिस्को डी पाउला जुआन नेपोमुसेनो मारिया डे लॉस रेमेदिओस स्पिरियानो दे ला सांटिसिमा त्रिनिदाद मार्टियर पैट्रिशियो क्लिटो रुइज वाई पिकासो’ है।

PunjabKesari Story of Pablo Picasso

हालांकि, उन्हें उनके नाम के पहले और अंतिम शब्दों को मिला कर ‘पाब्लो पिकासो’ ही पुकारा जाता है। उनके नाम के सभी अन्य शब्द संतों के नाम हैं। जन्म के समय वह इतने कमजोर थे कि दाई उन्हें मरा समझ कर उनकी मां की देखभाल में जुट गई थी।
उनके चाचा एक डाक्टर थे जिन्होंने वक्त पर उनकी जान बचा ली। कहते हैं कि पिकासो ने जब बोलना शुरू किया तो उनके पहले शब्द ‘पिज’ थे जो ‘लेपिज’ का संक्षिप्त रूप है जिसका मतलब स्पेनिश भाषा में पैंसिल होता है।

PunjabKesari Story of Pablo Picasso

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!