Malcha Mahal: शशश... डरना कैसा, अब घूमिए ‘भूतहा महल’

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 07 May, 2024 07:46 AM

malcha mahal

दिल्ली पर्यटन विभाग जल्द ही राजधानी के इतिहास को जानने के इच्छुक लोगों के लिए हेरिटेज वॉक आयोजित करने के लिए स्मारकों की अपनी सूची में हॉन्टेड मॉन्यूमेंट्स को जोड़ने जा रहा है। इन स्थानों के

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shikargah will start from Malcha Mahal शिकारगाह मालचा महल से होगी शुरुआत
दिल्ली पर्यटन विभाग जल्द ही राजधानी के इतिहास को जानने के इच्छुक लोगों के लिए हेरिटेज वॉक आयोजित करने के लिए स्मारकों की अपनी सूची में हॉन्टेड मॉन्यूमेंट्स को जोड़ने जा रहा है। इन स्थानों के जुड़ने से शाम को होने वाली स्मारकों की सैर के जरिए लोगों को इन ऐतिहासिक स्मारकों के बारे में प्रचलित डरावनी कहानियों को सुनने का मौका मिलेगा।

PunjabKesari Malcha Mahal

इन हॉन्टेड मॉन्यूमेंट्स की सैर की शुरुआत राजधानी के मध्य में चाणक्यपुरी के पास वन क्षेत्र में स्थित 14वीं शताब्दी के शिकारगाह मालचा महल से होने की संभावना है। जल्द ही कुछ अन्य स्मारक इस सैर में जोड़े जाएंगे, जिसमें भूली भटियारी का महल, फिरोजशाह कोटला और तुगलकाबाद किले का नाम शामिल है।

PunjabKesari Malcha Mahal

एक हाथ में जलती मशाल, दूसरे में छड़ी और कमर पर लटकता बैग। दोस्तों के साथ भूतिया कहे जाने वाले स्थानों पर जाना और उसे देखना। साथ में गाइड द्वारा उस जगह के बारे में संबंधित कहानी सुनाना। यह सब आपको यहां के हॉन्टेड मॉन्यूमेंट्स (भुतहा कहे जाने वाले ऐतिहासिक स्मारक) की सैर कराने की योजना पर्यटन विभाग कर रहा है। इस सैर में डरने से ज्यादा हॉन्टेड मॉन्यूमेंट्स को देखने और जानने का मौका मिलेगा।

Walk on the lines of Heritage Walk हेरिटेज वॉक की तर्ज पर सैर
पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, हाल ही में दिल्ली में 6 ऐतिहासिक स्थलों पर सुबह के समय निर्देशित सैर शुरू की गई है, जिसकी प्रतिक्रिया अच्छी रही है और कई स्थानीय लोगों ने भी विरासत स्थलों के शानदार इतिहास को जानने के लिए एक प्रशिक्षित गाइड के साथ घूमने में रुचि दिखाई है। लोगों ने उन जगहों के बारे में जानने में भी रुचि दिखाई है, जहां के बारे में भूत-प्रेत संबंधित कहानियां प्रचलित हैं। इसको देखकर विभाग द्वारा हॉन्टेड मॉन्यूमेंट्स को अपनी सैर में शामिल करने की एक विस्तृत योजना पर काम किया जा रहा है।

PunjabKesari Malcha Mahal

Information is being collected जुटाई जा रही हैं जानकारियां
पर्यटन विभाग द्वारा विभिन्न विश्वसनीय माध्यमों से इन स्मारकों से जुड़ी कहानियों को लेकर जानकारियां जुटाई जा रही हैं, ताकि लोगों को उनसे अवगत कराया जा सके। सैर में शामिल होने वाले प्रतिभागियों के लिए ‘क्या करें और क्या न करें’ के दिशा निर्देश भी तैयार किए जा रहे हैं। विभाग द्वारा मौजूदा हेरिटेज वॉक की तरह, लगभग दो घंटे की सैर के लिए एक गाइड के साथ लगभग 20 सदस्यों का एक समूह रखने की योजना है। प्रत्येक व्यक्ति को एक किट दी जाएगी, जिसमें एक मशाल, छड़ी, बैग आदि होगा। इस खास तरह की सैर में इस बात का पूरा ख्याल रखा जाएगा कि किसी को कोई दिक्कत नहीं हो।

 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!