मोदी ने 10 साल में 22 लोगों को अरबपति बनाया, सत्ता में आने पर हम करोडों लोगों को लखपति बनाएंगे: राहुल गांधी

Edited By rajesh kumar,Updated: 07 May, 2024 06:12 PM

modi made 22 people billionaires in 10 years rahul gandhi

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह आदिवासियों के जल, जंगल और जमीन को उद्योगपतियों के हवाले करना चाहते हैं।

नेशनल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह आदिवासियों के जल, जंगल और जमीन को उद्योगपतियों के हवाले करना चाहते हैं। झारखंड के चाईबासा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने सत्ता में आने पर करोड़ों लोगों को लखपति बनाने का वादा भी किया। उन्होंने कहा कि यह लोकसभा चुनाव संविधान और आदिवासियों, गरीबों एवं पिछड़ों के अधिकारों को बचाने के लिए है तथा ‘इंडिया' गठबंधन के नेता संविधान को बचाने के लिए अपने जीवन का बलिदान तक देने के लिए तैयार हैं।

सत्ता में आने पर हम करोड़ों लखपति बनाएंगे
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, “प्रधानमंत्री आदिवासियों के 'जल, जंगल, जमीन' को 14-15 उद्योगपतियों के हवाले करना चाहते हैं...उन्होंने अपने 10 साल के कार्यकाल में 22 लोगों को अरबपति बनाया...सत्ता में आने पर हम करोड़ों लखपति बनाएंगे और गरीब महिलाओं को सालाना एक लाख रुपये देंगे।” उन्होंने कहा, “भाजपा आदिवासियों की भूमिका घरेलू सहायकों जैसी कर देना चाहती है। वे कभी नहीं चाहते कि आप डॉक्टर, इंजीनियर और वकील बनें। वे जंगलों को उद्योगपतियों को सौंपना चाहते हैं... देश को 90 आईएएस अधिकारी चला रहे हैं और उनमें से केवल एक आदिवासी है जिसे दिल्ली में किनारे कर दिया गया है। देश में आदिवासियों की आबादी करीब आठ फीसदी है।”

अधिकांश मीडिया घरानों को उद्योगपति चला रहे
उन्होंने कथित पक्षपातपूर्ण भूमिका के लिए प्रेस पर भी निशाना साधा और दावा किया कि अधिकांश मीडिया घरानों को उद्योगपति चला रहे हैं। गांधी ने बेरोजगार डिप्लोमा धारकों, स्नातकों को एक साल की प्रशिक्षुता प्रदान करने का वादा भी किया। उन्होंने कहा, "अगर हम सत्ता में आए तो बेरोजगार स्नातकों और डिप्लोमा धारकों को प्रशिक्षुता के अवसर देंगे और 8,000 रुपये प्रति माह का भुगतान करेंगे।" उन्होंने घोषणा की कि ‘इंडिया' गठबंधन गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों की पहचान करने के लिए आदिवासी, दलित और ओबीसी समुदायों सहित गरीब लोगों की एक सूची तैयार करेगा। इसके अतिरिक्त, उन्होंने महिलाओं को प्रति माह 8,500 रुपये यानी सालाना एक लाख रुपये प्रदान करने का वादा किया।

जेल का ताला टूटेगा, हेमंत सोरेन छूटेगा
राहुल गांधी ने कहा, "कांग्रेस सरकार किसानों के सभी उत्पादों के लिए एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) सुनिश्चित करेगी; मनरेगा दैनिक भत्ता 250 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये किया जाएगा और आशा व आंगनवाड़ी कर्मियों का पारिश्रमिक दोगुना किया जाएगा।" जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बारे में गांधी ने कहा कि भाजपा ने आदिवासी मुख्यमंत्री को जेल में डाल दिया है, लेकिन "हेमंत सोरेन छूटेगा।" इसके जवाब में भीड़ ने नारा लगाया "जेल का ताला टूटेगा, हेमंत सोरेन छूटेगा”।

'वोट की चोट' से इसका करारा जवाब देगा
रैली को संबोधित करते हुए हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना ने उपस्थित लोगों से सवाल किया कि क्या चुनाव से पहले उनके पति को जेल में डालना सही है? उन्होंने कहा, ''इंडिया गठबंधन 13 मई को सिंहभूम लोकसभा सीट पर मतदान के दिन 'वोट की चोट' से इसका करारा जवाब देगा।” गांधी समेत विभिन्न नेताओं ने लोगों से ‘इंडिया' गठबंधन की तरफ से झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) उम्मीदवार जोबा मांझी को वोट देने की अपील की जो भाजपा की गीता कोरा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!