Kundli Tv- बजरंगबली यहां खाते हैं लड्डू

Edited By Jyoti,Updated: 18 Dec, 2018 04:37 PM

pilua mahaveer temple

हनुमान रामायण के प्रमुख पात्र माने जाते हैं। मान्यता के अनुसार ये एकमात्र ऐसे देवता हैं जो आज भी जीवित है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
हनुमान रामायण के प्रमुख पात्र माने जाते हैं। मान्यता के अनुसार ये एकमात्र ऐसे देवता हैं जो आज भी जीवित है। ये भी कहा जाता है कि वो इस धरती के अंत तक यहीं विचरण करते रहेंगे। पौराणिक ग्रंथो के अनुसार ये बुद्धिमान होने के साथ-साथ अति बलशाली भी थे। ये बात तो सभी जानते होंगे कि पवनपुत्र श्रीराम के परम भक्त हैं और इनकी हर श्वास में श्रीराम का वास है। शास्त्रों के अनुसार पवनपुत्र हनुमान को श्रीराम से अज़र-अमर का आर्शीवाद प्राप्त है। उसी आर्शीवाद का असर है कि वो आज भी हमारे बीच मौज़ूद है। आज हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस बात का सबूत देता है कि राम भक्त हनुमान आज भी ज़िंदा है और वो आज भी प्रभु श्रीराम के नाम का निरंतर जाप करते हैं। तो आईए जानते हैं इस मंदिर के बारे में-
PunjabKesari
उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में बीहड़ नामक हनुमान जी का चमत्कारिक मंदिर है। इस मंदिर में स्थापित हनुमान की जीती-जागती मूर्ति उनके आज भी जिंदा होने का प्रणाम देती है। माना जाता है कि इस मंदिर में बजरंगबली स्वयं विराजमान हैं। यहां सालभर भगवान के दर्शन करने आए हुए भक्तों की भीड़ लगी रहती है।
PunjabKesari
हनुमान का ये धाम लगभग 5000 साल पुराना है। यहां स्थित मूर्ति बारे में कहा जाता है कि प्रतापनेर के राजा हुक्म तेजप्रताप सिंह को ऐसा सपना आया था जिसमें उसे ये मूर्ति दिखी थी। लोक मान्यता के अनुसार अगले दिन सपने के मुताबिक राजा उसी स्थान पर गया और उसने वहां हनुमान की लेटी हुई तस्वीर पाई। राजा ने इस जगह पर मंदिर का निर्माण करवाया। तब से ये मंदिर प्रसिद्ध हो गया। हनुमान जी की ये मूर्ति आज भी उसी स्वरूप में स्थित है और हनुमान भक्तों की आस्था का केंद्र बनी हुई है।
PunjabKesari
इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां स्थापित मूर्ति के मुंह में जितना भी प्रसाद चढ़ाया जाता है वो हनुमान खा लेते हैं। दर्शन करने आए लोग भगवान को भोग लगाते हैं और वो कहां चले जाता है किसी को कुछ भी पता नहीं चलता। लड्डु हो या दूध महाबीर सब कुछ ग्रहण करतें हैं। मंदिर में जो भी प्रसाद तैयार किया जाता वो बजरंगबली को खिलाया जाता है। यहां की हैरान करने वाली बात यह है कि यहां स्थापित महाबीर की चमत्कारिक प्रतिमा सांस लेती है। कहा जाता है कि जब-जब उनको प्रसाद का भोग लगाया जाता है वो मूर्ति राम नाम का गुणगान करती हैं। मंदिर के पुजारी का कहना है कि जो भी मूर्ति का प्रसाद खाना और प्रतिमा से राम-राम की आवाज़ आना बजरंगबली के आज भी जीवित होने की निशानी है।
PunjabKesari
वैज्ञानिक भी इस बात की पुष्टि न कर पाए कि आखिर प्रसाद जाता कहां है। इस भवन का अद्भुत चमत्कार देखने हज़ारो लोग रोजाना यहां आते है। कहा जाता है कि वीर हनुमान के इस परिसर से कोई भी खाली हाथ नहीं लौटता। मंगलवार के यहां भक्तों की भीड़ उमड़ती है। यहां आने वाले हर श्रद्धालु की मनोकामना भगवान पूरी करती हैं। यहां से कोई भी भक्त खाली हाथ नहीं जाता।
कहीं आपका बार बार गर्भपात तो नहीं हो रहा ?(video)

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!