Raksha Bandhan 2023: इस वर्ष 2 दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन, जानें सही Date

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 24 Jul, 2023 11:02 AM

raksha bandhan

रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है। हर वर्ष सावन माह की पूर्णिमा पर ये त्यौहार बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है। हर वर्ष सावन माह की पूर्णिमा पर ये त्यौहार बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लम्बी आयु की कामना करती हैं लेकिन इस बार 2023 में लोग रक्षाबंधन को लेकर काफी कंफ्यूज हैं कि यह कब मनाया जाएगा और इसका शुभ मुहूर्त क्या है ? तो चलिए करते हैं, आपकी कंफ्यूजन को दूर...

PunjabKesari Raksha Bandhan

When is rakshabandhan कब है रक्षाबंधन
पंचांग के अनुसार 2023 में रक्षाबंधन 30 और 31 अगस्त दो दिन मनाया जाएगा। मान्यताओं के अनुसार अगर पूर्णिमा पर भद्रा का साया हो तो राखी नहीं बांधी जा सकती है। उसके बाद ही राखी बांधना शुभ होता है।

Rakshabandhan Muhurt रक्षाबंधन मुहूर्त 2023
इस वर्ष पूर्णिमा तिथि सुबह 10 बजकर 13 मिनट पर शुरू होगी और 31 अगस्त तक सुबह 7 बजकर 46 मिनट तक चलेगी। इसी के साथ 30 अगस्त के दिन ही 10:13 पर भद्रकाल भी शुरू हो जाएगा और ये रात को 8 बजकर 47 तक रहेगा। इस वजह से भद्रकाल समाप्त होने पर ही राखी बांधी जाएगी।

PunjabKesari Raksha Bandhan

Right time to tie rakhi राखी बांधने का सही समय
भद्रा की वजह से राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दिन में नहीं है इसलिए 30 अगस्त को रात 9 बजे के बाद और 31 अगस्त को सुबह 7 बजे से पहले राखी बांधी जाएगी।

Why Rakhi is not tied in Bhadra period क्यों नहीं बांधी जाती भद्राकाल में राखी
भद्रा काल के समय राखी बांधना शुभ नहीं माना जाता। कहते हैं इस समय राखी बांधने से भाई-बहन दोनों के जीवन पर बुरा असर पड़ता है। किवदंतियों के अनुसार शूर्पणखा ने अपने भाई रावण को भी भद्रा काल में राखी बांध दी थी और इस वजह से ही उसके पूरे कुल का सर्वनाश हो गया। इसी के साथ ये भी कहा जाता है भद्रा में राखी बांधने से भाई की उम्र कम होती है।

PunjabKesari Raksha Bandhan

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!