Shattila Ekadashi 2020: इस दिन जरूर करें इन 6 तरीकों से तिल का प्रयोग, दूर होगा दुर्भाग्य

Edited By Lata,Updated: 15 Jan, 2020 04:10 PM

shattila ekadashi 2020

माघ का महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है और इस माह में आने वाली षटतिला एकादशी का अपना एक अलग महत्व होता है

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
माघ का महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है और इस माह में आने वाली षटतिला एकादशी का अपना एक अलग महत्व होता है और इस बार ये खास दिन 20 जनवरी दिन सोमवार को पड़ रही है। इस दिन उपवास करके दान, तर्पण और विधि-विधान से पूजा करने पर मोक्ष की प्राप्ति होती है। जैसे कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि ये तिलों से जुड़ी हुई एकादशी होती है। इस दिन पूजा में तिल का अधिक महत्व होता है। षटतिला एकादशी के दिन तिल का 6 तरह से प्रयोग करने पर पापों का नाश हो जाता है और बैकुंठ धाम की प्राप्ति होती है तो आइए आगे जानते हैं इनका प्रयोग कैसे किया जाना चाहिए। 
PunjabKesari
षटतिला एकादशी यानि तिलों के छह प्रकार के प्रयोग से युक्त एकादशी। इस एकादशी के दिन तिलों का उपयोग छह प्रकार से किया जाता है। तिलों के इस उपयोग को परम फलदायी माना गया है। आस्था है कि षटतिला एकादशी के व्रत से उपासक को वाचिक, मानसिक और शारीरिक पापों से मुक्ति मिलती है। 
Follow us on Twitter

स्नान
व्रत रखने वालों के अलावा भी सभी लोग इस दिन तिल का छह तरीके से प्रयोग कर सकते हैं। सबसे पहले तिल का प्रयोग स्नान वाले जल में करें और स्नान के बाद पीले कपड़े पहनें। ऐसा करने से दुर्भाग्य दूर होगा और भाग्य के द्वार खुलने लगेंगे।

उबटन
तिल का दूसरा प्रयोग तिल का उबटन लगाकर करें। ऐसा करने से सर्दी के मौसम में आपको फायदा मिलेगा। 
PunjabKesari
आहुति
तिल का तीसरा प्रयोग पूर्व की ओर मुंह करके पांच मुट्ठी तिलों से 108 बार ओम नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जप करने में करें और आहुति दें।

तर्पण
तिल का चौथा प्रयोग तर्पण करके किया जाता है। इसके लिए आप ब्राह्मण के साथ दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके खड़े हो जाएं और पितरों के लिए तिल से तर्पण करें। ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है और आपके जीवन की अनावश्यक परेशानियां और बाधाएं दूर होती हैं।
PunjabKesari,
दान
महाभारत में उल्लेख है कि जो भी मनुष्य माघ मास में ऋषि-मुनि, गरीबों को तिल का दान करता है, वह कभी नरक के दर्शन नहीं करता है। माना जाता है कि माघ मास में जितने तिलों का दान करेंगे उतने हजारों साल तक स्वर्ग में रहने का अवसर प्राप्त होगा।
Follow us on Instagram
खाना
तिल का छठवां प्रयोग खाने में करें। शाम के समय तिल युक्त भोजन बनाकर भगवान विष्णु को भोग लगाकर सेवन करें। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!