विज्ञान भी है हैरान, सपने में यहां मां सिमसा देती है संतान प्राप्ति का वरदान

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 27 Mar, 2024 08:58 AM

simsa mata temple

माता सिमसा मंदिर हिमाचल के मंडी जिले के सिमस गांव में है

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Simsa Mata Temple: माता सिमसा मंदिर हिमाचल के मंडी जिले के सिमस गांव में है। मंदिर की दूरी बैजनाथ से 25 किलोमीटर और जोगिंदर नगर से लगभग 50 किलोमीटर है। ये एक अनोखा मंदिर है। मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर में साक्षात विराजमान है मां सिमसा, जो महिलाओं को सूनी गोद भरने का वर देती हैं।

PunjabKesari Simsa mata temple

मंदिर में निसंतान महिलाओं के फर्श पर सोने पर मां सिमसा उन्हें संतान का आशीर्वाद देती हैं। यह मंदिर संतान दात्री के नाम से भी प्रसिद्ध है। मां  यहां पिंडी के रूप में अपने भक्तों को दर्शन देती हैं। पुरातन मान्यताओं के अनुसार, अगर कोई महिला मंदिर के फर्श पर भक्तिभाव और विश्वास से सोती है तो माता सिमसा उसके सपने में आकर संतान प्राप्ति का आशीर्वाद देती हैं। 

PunjabKesari Simsa mata temple

Simsa mata temple himanchal: माना जाता है कि अगर स्वप्न में मां महिला को कोई फल या फूल देती है, तो महिला को संतान प्राप्ति होना निश्चित है। इस मंदिर में नवरात्रों में भारी भीड़ लगी रहती है क्योंकि नवरात्रों में ही महिलाएं यहां आकर सोती हैं और संतान प्राप्ति कर वर प्राप्त करती हैं। लिंग का भी मां देती हैं संकेत कि होने वाली संतान पुत्र होगा या पुत्री।

PunjabKesari Simsa mata temple

कहा जाता है कि अगर सपने में महिला को मां से केले या अमरूद का फल मिलता है तो उसका अर्थ है कि उसे पुत्र होगा और अगर भिंडी या लौकी मिलती है तो इसका अर्थ है कि महिला की होने वाली संतान लड़की है।

PunjabKesari Simsa mata temple

चमत्कार वाली बात यह भी है कि माता सिमसा अपने भक्तों को यह तक बता देती हैं कि उनकी संतान नहीं होगी या बहुत देर से होगी, अगर महिला को सपने में कोई धातु या लकड़ी से मिली कोई ठोस वस्तु प्राप्त हो तो इसका मतलब है कि महिला की संतान नहीं होगी या फिर देर से होगी। 

PunjabKesari Simsa mata temple

मंदिर के पास एक बावड़ी भी है, जहां स्नान करने के बाद ही महिलाएं मंदिर के बरामदे में सोती हैं ताकि सपने में आकर मां उनको संतान का वर दें। अगर संतान न होने का सपना आने के बाद भी कोई महिला यहां सोती है तो मां को यह मंजूर नहीं होता। महिला को चींटियां काटने लगती हैं और शरीर पर लाल निशान पड़ने लगते हैं। फिर उनको वहां से जाना ही पड़ता है।

PunjabKesari Simsa mata temple

मंदिर की एक और अद्भुत बात है मंदिर के पास की चमत्कारी शीला। इस शीला को अगर हम अपने दोनों हाथों से हिलाएंगे तो यह नहीं हिलेगी और अगर छोटी उंगली से हिलाने की कोशिश करेंगे तो यह हिल जाएगी।

PunjabKesari Simsa mata temple

वैज्ञानिक भी इस बात से हैरान हैं। निःसंतान महिलाएं यहां अपनी गोद भरने के लिए पंजाब, हरियाण, चंडीगढ़ आदि राज्यों से आती हैं। 

PunjabKesari Simsa mata temple

How to reach Simsa Mata Mandir कैसे जाएं मां सिमसा के मंदिर- मंदिर तक आने के लिए आप अपने निजि वाहन या फिर बस या टैक्सी करके बड़ी आसानी से पहुंच सकते हैं।

PunjabKesari Simsa mata temple

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!