Spain Whistling Island: दुनिया की एक अनूठी जगह जहां होती है सीटियों के जरिए बातचीत

Edited By Prachi Sharma,Updated: 17 Dec, 2023 07:58 AM

spain whistling island

दुनिया में कई भाषाएं हैं। इन भाषाओं और बोलियों के जरिए लोग एक-दूसरे से बात करते हैं लेकिन आपको जानकर ताज्जुब होगा कि दुनिया में एक ऐसी जगह है, जहां लोग बातचीत

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Spain Whistling Island: दुनिया में कई भाषाएं हैं। इन भाषाओं और बोलियों के जरिए लोग एक-दूसरे से बात करते हैं लेकिन आपको जानकर ताज्जुब होगा कि दुनिया में एक ऐसी जगह है, जहां लोग बातचीत नहीं, सीटी बजाकर सीटियों के जरिए ही बात करते हैं। सीटियों की यह भाषा काफी प्राचीन है। इसे कैनरी द्वीप समूह के लोगों ने अब तक जीवित रखा हुआ है। मजे की बात यह है कि सीटी की 4 हजार से अधिक अपनी शब्दावली है। जानिए कहां है यह जगह और सीटियों की इस भाषा से जुड़ी कुछ खास बातें।

PunjabKesari Spain Whistling Island

The echo of the whistle can be heard up to 4 kilometers away 4 किलोमीटर दूर तक सुनाई देती है सीटी की गूंज
स्पेन में स्थित ला गोमेरा के द्वीप समूह में लोग सीटी बजाकर एक-दूसरे से बात करते हैं। यह सदियों पुरानी सिल्बो गोमेरो की प्राचीन भाषा है, जो अभी भी द्वीप पर बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की जाती है। कैनरी द्वीप समूह के लोगों ने सीटी बजाने वाली सिल्बो गोमेरो परम्परा को जीवित रखा हुआ है। द्वीप के पहाड़ों से गूंजती एक सीटी 4 किलोमीटर दूर तक पहुंच सकती थी।

Silbo one of the rare whistling languages सिल्बो सीटी बजाने वाली दुर्लभ भाषाओं में से एक
सिल्बो अब दुनिया की आखिरी 80 सीटी बजाने वाली भाषाओं में से एक है, जो वैज्ञानिकों को मानव मस्तिष्क के बारे में अभूतपूर्व खोज करने में मदद करती है। यह भाषा खासतौर पर ला गोमेरा के छोटे से पहाड़ी द्वीप पर बोली जाती है। इस पहाड़ी द्वीप पर बच्चे दुनिया की सबसे असामान्य भाषाओं में से एक सीटी का इस्तेमाल करके मीलों दूर से एक-दूसरे से बात करते हैं।

PunjabKesari Spain Whistling Island

Silbo has a vocabulary of 4 thousand words ‘सिल्बो’ की है 4 हजार शब्दों  की शब्दावली
गोमेरा द्वीप की सीटी बजाने वाली भाषा में 4,000 से अधिक शब्दों की शब्दावली है और इसका उपयोग द्वीप की ऊंची चोटियों और गहरी घाटियों में संदेश भेजने के लिए सिल्बाडोर्स करते हैं। सीटी भाषा वास्तव में अपनी भाषा नहीं है बल्कि सीटी के माध्यम से किसी भी मौजूदा भाषा को बोलने का एक तरीका है। 
इसे एल सिल्बो का एक प्रसिद्ध इतिहास माना जाता है।

Started with tonal language, beneficial for shepherds टोनल भाषा से हुई शुरुआत, चरवाहों के लिए फायदेमंद
ला गोमेरा के मूल निवासी मॉरिटानिया के हिस्से से आए आप्रवासी थे और वे टोनल भाषा बोलते थे। भाषा की साउंड टेक्निक के लिए स्वर इतने महत्वपूर्ण थे कि कोई भी केवल स्वर के साथ सरल वाक्य बोल सकता था।  स्पैनिश आप्रवासियों ने गोमेरन सीटी को अपने मूल स्पैनिश में अपनाया। यह तरीका वहां के चरवाहों और किसानों के लिए बहुत अच्छा रहा है।

PunjabKesari Spain Whistling Island

Whistling language was once becoming extinct, added to school curriculum कभी लुप्त हो रही थी सीटी की भाषा, स्कूल के कोर्स जोड़ दिया
1990 के दशक में सिल्बो विलुप्त होने की कगार पर थी, लेकिन गोमर वासियों ने इसे सार्वजनिक स्कूल के पाठ्यक्रम में जोड़कर अपनी भाषा को पुनर्जीवित करने के लिए एक ठोस प्रयास किया है। आज 3,000 स्कूली बच्चे इसे सीखने की प्रक्रिया में हैं। सितम्बर 2009 के आखिरी दिन यूनेस्को ने संस्कृति की रक्षा के लिए एल सिल्बो को संरक्षित सांस्कृतिक दर्जा दिया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!