Sri Mata Vaishno Devi: वैष्णो देवी मंदिर में भक्तों की उमड़ी भीड़, दूर-दूर से मैया के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 11 Apr, 2024 09:11 AM

sri mata vaishno devi

मां की मुरादे पूरी कर लो मैया रानी हुई है दयावान, क्योंकि नवरात्र आ गए। कहते हैं कि नवरात्रों में मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन कर मुराद मांगने से हर मुराद पूरी होती है। इसी आस्था को लेकर मां वैष्णो देवी के

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): मां की मुरादे पूरी कर लो मैया रानी हुई है दयावान, क्योंकि नवरात्र आ गए। कहते हैं कि नवरात्रों में मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन कर मुराद मांगने से हर मुराद पूरी होती है। इसी आस्था को लेकर मां वैष्णो देवी के दरबार में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। श्रद्धालु पैदल या घोड़े व पालकी से 12 किलोमीटर का पैदल सफर तय कर रहे हैं। वहीं कुछ श्रद्धालु पहले से हेलीकॉप्टर बुकिंग कर भी मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन के लिए जा रहे हैं। इन श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान करने के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की टीमें लगातार कार्य कर रही है।

पंजीकरण कक्ष से मिले आंकड़ों के अनुसार पहले नवरात्रि पर 34,753 श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी के दरबार में नमन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। तो वहीं दूसरे नवरात्रि पर बुधवार की रात 10 बजे तक 34,458 श्रद्धालुओं ने यात्रा पंजीकरण कक्ष से आरएफआईडी हासिल कर वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर लिया था। बुधवार की बात करें तो बुधवार शाम से मौसम में कुछ बदलाव भी देखने को मिला। जिसके चलते तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी भी क्षेत्र में हुई। इसके बाद से तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई।

भोर भई दिन चढ़ गया मेरी अंबे,हो रही जय जयकार
भोर भई दिन चढ़ गया मेरी अंबे, हो रही जय जयकार, हो रही जय जयकार,  यह शब्द हर उसे श्रद्धालु के मुंह से निकल रहे हैं जो नवरात्रों के दौरान सुबह मां भगवती के दरबार में पहुंचकर दरबार की सजावट को  देख रहा है। 

वही इस सजावट में विभिन्न प्रकार के फूलों की महक भी अहम भूमिका निभा रही है। श्रद्धालु इस नजारे को अपने मोबाइल कैमरे में कैद करते नजर आ रहे हैं।

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!