‘ग्रीन पार्क ग्रीन दिल्ली’ की थीम पर चलेगा अभियान’

Edited By Jyoti, Updated: 06 Jun, 2022 12:18 PM

the campaign will run on the theme of green park green delhi

नई दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर इंदिरा गांधी स्टेडियम में हरित उत्सव का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम में करीब 2500 स्कूली बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण और पौधरोपण का संकल्प लिया।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर इंदिरा गांधी स्टेडियम में हरित उत्सव का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम में करीब 2500 स्कूली बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण और पौधरोपण का संकल्प लिया। गोपाल राय ने इस अवसर पर ग्रीन एक्शन प्लान लांच किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 में दिल्ली का हरित क्षेत्र 20 फीसद था जो सरकार के प्रयासों सेवर्ष 2021 में 23.06 फीसदी हो गया है। प्रति व्यक्ति फॉरेस्ट कवर के मामले में दिल्ली पूरे देश में नंबर वन हो गया है।

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के 10,000 पार्कों को वल्र्ड क्लास स्तर पर विकसित करने के लिए सरकार ने ‘ग्रीन पार्क ग्रीन दिल्ली’ की थीम पर महाअभियान चला रही है। इसके साथ ही ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ और सिंगल यूज प्लास्टिक को कम से कम उपयोग में लाने का भी अभियान चलाया जा रहा है।  

ग्रीन एक्शन प्लान: दिल्ली सरकार इस साल ग्रीन एक्शन प्लान के तहत 35 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। इसके तहत लगभग 7 लाख पौधों का मुफ्त वितरण भी किया जाएगा। स्कूली बच्चों ने ली शपथ: सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करेंगे, सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करेंगे, कचरे को गीले और सूखे के अनुसार डालेंगे, कूड़ा नहीं जलाएंगे, पौधे लगाएंगे और उनकी रक्षा करेंगे, बिजली बचाएंगे, ग्रीन दिल्ली एप पर प्रदूषण समस्याओं को रिपोर्ट करेंगे, 10 लोगों यह सारी बातें बताकर प्रोत्साहित करेंगे।

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!